WTO ka Full Form : डब्ल्यूटीओ की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
WTO ka Full Form

WTO ka Full Form वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइज़ेशन (World Trade Organisation) है। इसे हिंदी में विश्व व्यापार संगठन कहते हैं।  अक्सर स्टूडेंट्स से परीक्षाओं में बड़े संगठनों की फुल फॉर्म्स पूछ ली जाती हैं। आइये जानते हैं WTO ka Full Form और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी। 

WTO ka Full Form

WTO ka Full FormWorld Trade Organisation
WTO ka Full Form

WTO के बारे में 

विश्व व्यापार संगठन (WTO) यानी वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन नेशंस के बीच व्यापार के नियमों से निपटने वाला वैश्विक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है। इसके केंद्र में विश्व व्यापार संगठन के समझौते हैं, जिन पर दुनिया के अधिकांश व्यापारिक देशों द्वारा बातचीत और साइन किए गए हैं। इसका लक्ष्य वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादकों, निर्यातकों और आयातकों को अपना बिजनेस चलाने में मदद करना है।

WTO के उद्देश्य 

WTO एक महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जो वैश्विक व्यापार प्रणाली को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। इसके कार्यों के माध्यम से, यह सदस्य देशों के लिए व्यापार को अधिक लाभदायक बनाता है और वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है। WTO के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

  • अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देना और सुविधाजनक बनाना।
  • व्यापार में भेदभाव को कम करना।
  • व्यापार से संबंधित विवादों को हल करना।

WTO व्यापार सहमतियों के लिए प्रतिभागियों के पालन को लागू करने और व्यापार से सम्बन्धित विवादों को हल करने के लिए स्वतंत्र विवाद समाधान का प्रबंधन करता है। संगठन व्यापारिक भागीदारों के बीच भेदभाव को प्रतिबन्धित करता है, लेकिन पर्यावरण संरक्षण, राष्ट्रीय सुरक्षा और अन्य महत्वपूर्ण लक्ष्यों के लिए अपवाद प्रदान करता है। WTO का मुख्यालय जिनेवा, स्वित्सरलैंड में स्थित है। इसका शीर्ष निर्णय लेने वाला निकाय मंत्रिस्तरीय सम्मेलन है, जो सभी सदस्य राज्यों से बना है और साधारणतः द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता है; सभी निर्णयों में सामान्य सहमति पर महत्व दिया जाता है।

यह भी पढ़ें – क्या है वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइज़ेशन और इसका उद्देश्य?

WTO के कार्य

WTO के कार्यों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • व्यापार समझौतों का अनुप्रयोग
  • व्यापार विवादों का समाधान
  • व्यापार नीतिगत चर्चाओं का आयोजन
  • व्यापार और विकास से संबंधित मुद्दों पर काम करना

WTO की प्रमुख उपलब्धियाँ

WTO के कुछ प्रमुख उपलब्धियों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • वैश्विक व्यापार में वृद्धि: WTO के गठन के बाद से, वैश्विक व्यापार में काफी वृद्धि हुई है। 1995 में, वैश्विक व्यापार का मूल्य $5.7 ट्रिलियन था, जो 2022 में बढ़कर $28.5 ट्रिलियन हो गया।
  • व्यापार बाधाओं में कमी: WTO ने व्यापार बाधाओं को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उदाहरण के लिए, WTO के व्यापार समझौतों ने औसत आयात शुल्क दर को 40% से घटाकर 4% तक कम कर दिया है।
  • विकासशील देशों के लिए व्यापार अवसर: WTO ने विकासशील देशों के लिए व्यापार अवसरों को बढ़ाने के लिए कई उपाय किए हैं। उदाहरण के लिए, WTO ने विकासशील देशों को विशेष और अलग-अलग दर्जा प्रदान किया है, जो उन्हें व्यापार समझौतों के तहत कुछ छूट और अनुकूलता प्रदान करता है।

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

उम्मीद है, WTO ka Full Form के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*