IMF ka Full Form : आईएमएफ की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
IMF ka Full Form

IMF ka Full Form इंटरनेशनल मॉनेटरी फण्ड (International Monetary Fund) है। इसे हिंदी में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष कहते हैं। यह एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान है जिसका मुख्यालय वाशिंगटन, डी.सी. में है। इसमें 190 से अधिक देश सदस्य हैं। IMF की स्थापना 1944 में ब्रेटन वुड्स समझौते के बाद हुई थी। इस समझौते का उद्देश्य द्वितीय विश्व युद्ध के बाद विश्व अर्थव्यवस्था को स्थिर करना और भविष्य में आर्थिक संकटों को रोकना था। स्टूडेंट्स के लिए IMF ka Full Form एक महत्वपूर्ण टॉपिक है। आइये जानें इसे विषय में विस्तार से। 

IMF ka Full Form 

IMF ka Full Form इंटरनेशनल मॉनेटरी फण्ड 

यह भी पढ़ें – क्या है इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड और इसका उद्देश्य?

IMF के मुख्य कार्य

IMF के मुख्य कार्य हैं:

  • वैश्विक वित्तीय स्थिरता को बढ़ावा देना
  • अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को सुगम बनाना
  • गरीबी घटाने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना
  • सदस्य देशों को आर्थिक संकटों से निपटने में मदद करना

IMF अपने सदस्य देशों को विभिन्न प्रकार की वित्तीय सहायता प्रदान करता है, जिसमें ऋण, अनुदान और तकनीकी सहायता शामिल हैं। IMF सदस्य देशों को उनके विदेशी मुद्रा भंडारों को बढ़ाने में भी मदद करता है।

IMF वैश्विक वित्तीय प्रणाली की निगरानी भी करता है और सदस्य देशों को उनकी आर्थिक नीतियों में सुधार करने में मदद करता है। IMF के शोध और विश्लेषण का उपयोग विश्व भर में नीति निर्माताओं द्वारा किया जाता है।

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

उम्मीद है, IMF ka Full Form के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*