NATO Full Form in Hindi : नाटो की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
NATO Full Form in Hindi

NATO Full Form in Hindi नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइज़ेशन (North Atlantic Treaty Organization) है। इसे हिंदी में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन कहते हैं। अक्सर स्टूडेंट्स से परीक्षाओं में बड़े संगठनों की फुल फॉर्म्स पूछ ली जाती हैं। आइये जानते हैं ISO Full Form in Hindi और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी। 

NATO Full Form in Hindi 

NATO Full Form in Hindi नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइज़ेशन 
(North Atlantic Treaty Organization)
उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन
NATO Full Form in Hindi

NATO क्या है?

उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO), जिसे नाटो भी कहा जाता है, एक सैन्य गठबंधन है जिसकी स्थापना 4 अप्रैल, 1949 को हुई थी। इसके 30 सदस्य देश हैं, जो उत्तरी अमेरिका और यूरोप में स्थित हैं। नाटो का मुख्यालय बेल्जियम के ब्रसेल्स में है। 

NATO का उद्देश्य 

नाटो का उद्देश्य अपने सदस्य देशों की सुरक्षा और संप्रभुता की रक्षा करना है। यह सामूहिक सुरक्षा की नीति पर आधारित है, जिसका अर्थ है कि यदि किसी सदस्य देश पर हमला किया जाता है, तो सभी सदस्य देश उस देश की रक्षा के लिए सहायता करेंगे।

  • नाटो ने अपने इतिहास में कई बार अपने सदस्य देशों की रक्षा के लिए सैन्य कार्रवाई की है। उदाहरण के लिए, 1999 में, नाटो ने कोसोवो युद्ध में हस्तक्षेप किया, और 2001 में, नाटो ने अफगानिस्तान में तालिबान सरकार को उखाड़ फेंका।
  • नाटो सदस्य देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए भी काम करता है। यह सैन्य प्रशिक्षण और शिक्षा, आपदा राहत और साइबर सुरक्षा सहित क्षेत्रों में सहयोग करता है।
  • नाटो एक शक्तिशाली सैन्य बल है, और यह दुनिया की सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह यूरोप और उत्तरी अमेरिका के लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा गारंटी है।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

UNICEF ka Full FormUNESCO ka Full Form 
IMF ka Full Form OECD Full Form in Hindi
WHO ka Full FormWWF Full Form in Hindi
WTO ka Full Form SAARC Full Form in Hindi
ILO Full Form in Hindi WIPO Full Form in Hindi 

उम्मीद है, NATO Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*