IOCL Full Form: आईओसीएल की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
IOCL Full Form in Hindi

आईओसीएल की फुल फॉर्म इंडियन ऑयल कॉरपरेशन लिमिटेड होती हैI यह एक सरकारी महारत्न कंपनी है जो देश में पेट्रोल उत्पादन और प्राकृतिक गैस के उत्पादन में अग्रणी स्थान रखती हैI IOCL Full Form in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ेंI 


IOCL Full Form in Hindi – आईओसीएल की फुल फॉर्म 

IOCL Full Form in Hindiआईओसीएल (इंडियन ऑयल कॉरपरेशन लिमिटेड)

IOCL के बारे में 

भारत में सबसे बड़े ग्राहक इंटरफेस में से एक ब्रांड के रूप में, इंडियनऑयल 60,000 से अधिक ग्राहक संपर्क बिंदुओं के अपने नेटवर्क के माध्यम से देश के हर कोने में कीमती पेट्रोलियम ईंधन पहुंचाता है, जो कठिन भूभाग, जलवायु और पहुंच की चुनौतियों को पार करता है। मार्केटिंग नेटवर्क को 70.05 MMTPA रिफाइनिंग क्षमता और 17,000 KM से अधिक क्रॉस-कंट्री पाइपलाइनों द्वारा मजबूत किया गया है। इसके अलावा, फरीदाबाद में इंडियनऑयल का R&D केंद्र, जो डाउनस्ट्रीम पेट्रोलियम R&D में एशिया के सबसे बेहतरीन केंद्रों में से एक है, विश्व स्तरीय तकनीक और प्रक्रिया समाधान और अभिनव उत्पादों के माध्यम से कॉर्पोरेशन को प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्रदान करता है। इंडियनऑयल R&D ने राष्ट्र की सतत प्रगति के लिए हाइड्रोजन और अन्य स्वच्छ ईंधन की क्षमता का लाभ उठाने के लिए अग्रणी पथ-प्रदर्शक अनुसंधान में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भारत के सबसे सामाजिक रूप से उत्तरदायी ब्रांडों में से एक, इंडियनऑयल ने अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व एजेंडे को अपने व्यावसायिक प्रस्तावों के साथ सफलतापूर्वक जोड़ दिया है। निगम स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, शिक्षा, पर्यावरण संरक्षण, पीने योग्य पानी, स्वच्छता, महिलाओं और अन्य हाशिए के समूहों के सशक्तिकरण से जुड़ी कई पहलों का समर्थन करके समुदायों के साथ साझेदारी कर रहा है।

IOCL के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य 

IOCL के कुछ महत्वपूर्ण तथ्य इस प्रकार हैं: 

  • इंडियनऑयल अपने 60,000 से अधिक ग्राहक संपर्क केन्द्रों के नेटवर्क के माध्यम से देश के कोने-कोने तक बहुमूल्य पेट्रोलियम ईंधन पहुंचाता है।
  • विपणन नेटवर्क को 70.05 एमएमटीपीए रिफाइनिंग क्षमता और 17,000 किलोमीटर से अधिक क्रॉस-कंट्री पाइपलाइनों द्वारा मजबूती मिली है।
  • पूरे भारत में 34,000 से अधिक ईंधन स्टेशन फैले हुए हैं, जो प्रतिदिन लगभग 30 मिलियन भारतीयों के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा कर रहे हैं।
  • इंडियनऑयल का एलपीजी ब्रांड इंडेन 140 मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है।
  • लगभग 3200 केटीए पेट्रोकेमिकल उत्पादन क्षमता के साथ भारत में अग्रणी पेट्रोकेमिकल कंपनियों में से एक।
  • हाइड्रोजन के सभी पहलुओं पर शोध करना, जिसमें उत्पादन, भंडारण और ईंधन सेल जैसे अनुप्रयोग शामिल हैं। इंडियन ऑयल की पानीपत रिफाइनरी में ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट स्थापित करना। इंडियन ऑयल देश में ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण साझेदारियाँ भी बना रहा है।
  • इंडियनऑयल ने स्वयं को देश में अग्रणी सीजीडी (शहरी गैस वितरण) कम्पनी के रूप में स्थापित किया है।
  • भारत सरकार की SATAT (सस्ती परिवहन के लिए सतत विकल्प) योजना की अग्रणी प्रमोटर। “इंडीग्रीन” ब्रांड नाम के तहत CBG मार्केटिंग शुरू करने वाली पहली भारतीय कंपनी।
  • इंडियनऑयल की सौर पीवी क्षमता लगभग 70 मेगावाट और पवन क्षमता 168 मेगावाट है, तथा कुल नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता लगभग 240 मेगावाट है।
  • भारत में एल्युमीनियम-एयर बैटरी प्रौद्योगिकी के व्यावसायीकरण के लिए इजरायली कंपनी फिनर्जी लिमिटेड के साथ सहयोग कर ‘आईओसी फिनर्जी प्राइवेट लिमिटेड’ (आईओपी) का गठन किया गया।
  • देश भर में इंडियनऑयल ईंधन स्टेशनों पर 7000 से अधिक ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की उपलब्धि हासिल की।
  • पिछले चार वर्षों के दौरान स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, स्वच्छता, कौशल विकास, महिला सशक्तिकरण और पर्यावरणीय स्थिरता के क्षेत्र में सीएसआर प्रयासों पर लगभग 1,800 करोड़ रुपये खर्च किए गए।

सबंधित आर्टिकल्स : 

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNRGTS फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Psveep full form in hindi फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
HTTP फुल फॉर्मsveep full form in hindi फुल फॉर्म
APL फुल फॉर्मNTPC फुल फॉर्म
AICTE फुल फॉर्मSBI फुल फॉर्म
IELTS फुल फॉर्मPCB फुल फॉर्म 
GJCB फुल फॉर्म AJCB फुल फॉर्म 

उम्मीद है, IOCL Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*