जानिए कहां हैं भारत के सभी महापुरुषों के समाधि स्थल, जिनके बारे में परीक्षाओं में आते हैं प्रश्न 

1 minute read
महापुरुषों के समाधि स्थल

यदि हम अपना जीवन केवल अपनी भलाई के लिए जीते हैं तो हमारी मृत्यु के कुछ वर्षों के बाद हमें भुला दिया जा सकता है, लेकिन जो व्यक्ति यहां अपनी छाप छोड़ गए हैं वे मृत्यु के बाद भी लोगों के मन में जीवित रहेंगे। ऐसे महान नेता और स्वतंत्रता सेनानी हैं जिन्होंने हमारी खुशहाली के लिए अपना जीवन बलिदान किया। भारतीय लोग उनकी कब्रों को स्मारक या समाधि स्थलों के रूप में संरक्षित करके उन्हें सम्मान देते हैं और कई बार इनके बारे में परीक्षाओं में भी पूछा जाता है, इसलिए इस ब्लॉग में आप महापुरुषों के समाधि स्थल के बारे में जानेंगे।

महापुरुष की समाधि को क्या कहते है?

महापुरुषों के समाधि स्थल के बारे में जानने से पहले यह समझना जरूरी है कि महापुरुषों की ही समाधि स्थल पर लोग उन्हें नमन करते हैं। समाधि को कब्र या कब्रों का स्थान या फिर दफनाने की जगह कहा जाता है। 

व्यक्तिसमाधि स्थल
महात्मा गांधीराजघाट
डॉ राजेंद्र प्रसादमहाप्रयाण घाट
जवाहरलाल नेहरूशांतिवन
राजीव गांधीवीर भूमि
केआर नारायणउदय भूमि
गुलजारी लाल नंदानारायण घाट
जगजीवन रामसमता स्थल
लाल बहादुर शास्त्रीविजय घाट
इंदिरा गांधीशक्ति स्थल
मोरारजी देसाईअभय घाट
ज्ञानी जैल सिंहएकता स्थल
शंकर दयाल शर्माकर्मभूमि
अटल बिहारी बाजपेयीराष्ट्रीय स्मृति स्थल
चौधरी चरण सिंहकिसान घाट
डाॅ. बीआर अंबेडकरचैत्य भूमि

राज घाट- महात्मा गांधी

महापुरुषों के समाधि स्थल में महात्मा गांधी का नाम सबसे ऊपर आता है, क्योंकि वह भारत के राष्ट्रपिता हैं और उनकी कब्र को राजघाट कहा जाता है। मूल रूप से इसका नाम दिल्ली का ऐतिहासिक घाट था। तब इसका नाम राजघाट रखा गया। यह लाल किले के पीछे यमुना नदी के पास स्थित है। महात्मा गांधी भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अग्रिम पंक्ति के योद्धा थे। उनके अहिंसा सिद्धांत-आधारित स्वतंत्रता आंदोलन ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को एक नया रूप और ढंग दिया। उन्हें भारतीय राष्ट्र के पिता के रूप में जाना जाता है।

चैत्य भूमि- डॉ. बीआर आंबेडकर 

डाॅ. भीम राव आंबेडकर को भारतीय संविधान का जनक कहा जाता है। चैत्यभूमि उनका समाधि स्थल है। चैत्यभूमि मुंबई में स्थित है।

शांति वन- जवाहरलाल नेहरू

जवाहर लाल नेहरू स्वतंत्र भारत के पहले प्रधान मंत्री थे। वह एक स्वतंत्रता सेनानी और नेता भी थे जिन्होंने मुख्य रूप से महात्मा गांधी के साथ भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को नेतृत्व दिया। स्वतंत्रता संग्राम के साथ-साथ राज्य प्रशासन और शासन व्यवस्था के बारे में भी उनका दूरदर्शी दृष्टिकोण था। उन्हें आधुनिक भारत के निर्माता के रूप में जाना जाता है। उनकी याद में शांति वन को विशेषता दी गई और यह दिल्ली में है।

विजय घाट- लाल बहादुर शास्त्री 

विजय घाट प्रसिद्ध भारतीय नेता लाल बहादुर शास्त्री का स्मारक स्थल है। लाल बहादुर शास्त्री ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में अपनी त्रुटिहीन सेवा प्रदान की है। वह वर्ष 1964-66 की अवधि के दौरान भारत के प्रधान मंत्री थे। उन्होंने अपने काल में श्वेत क्रांति की पहल की जिससे देश में दुग्ध उत्पादन की आपूर्ति में वृद्धि हुई थी।

शक्ति स्थल- इंदिरा गाँधी 

प्रसिद्ध भारतीय नेता इंदिरा गांधी के स्मृति स्थल को शक्ति स्थल कहा जाता है। वह पहली महिला प्रधान मंत्री हैं। उनके शासनकाल में भारत को राष्ट्रीय आपातकाल का सामना करना पड़ा। इंद्रा गांधी द्वारा प्रचुर मात्रा में आलोचना एवं सराहना की गई है। इन्हें प्रियदर्शिनी नाम से भी बुलाया जाता है। 31 अक्टूबर 1984 को उनके सुरक्षा गार्ड ने उनकी हत्या कर दी थी। उनके स्मृति स्थल को शक्ति स्थल का नाम दिया गया है।

अभय घाट- मोरारजी देसाई 

मोरारजी देसाई के स्मृति स्थल को अभय घाट कहा जाता है। मोरारजी देसाई भारत के स्वतंत्रता संग्राम के प्रसिद्ध भारतीय नेता थे। बाद में वह 1977 में भारत के प्रधान मंत्री बने। वह कांग्रेस का हिस्सा थे और वित्त मंत्री का पद संभाला था। वह कांग्रेस छोड़कर जनता पार्टी में शामिल हो गए और भारत के पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने। वह 81 वर्ष की आयु में पद संभालने वाले भारत के सबसे उम्रदराज प्रधानमंत्री हैं। 

किसान घाट- चौधरी चरण सिंह 

चौधरी चरण सिंह का समाधि स्थल किसान घाट है। यह नई दिल्ली में है। चौधरी चरण सिंह भारत के 5वें प्रधानमंत्री बने थे और प्रधानमंत्री रहते हुए कभी संसद का सामना नहीं किया था। वह किसानों के नेता माने जाते थे।

वीर भूमि- राजीव गांधी 

वीर भूमि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की समाधि स्थल है। राजीव गांधी इंदिरा गांधी के बेटे थे और वह 40 वर्ष की आयु में पद संभालने वाले सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री थे। उन्होंने अपनी मां पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद यह पद संभाला था। प्रधानमंत्री का पद संभालने से पहले वह भारतीय वायु सेना में कार्यरत थे।

FAQs

इंदिरा गांधी के समाधि स्थल को क्या कहते हैं?

इंदिरा गांधी के समाधि स्थल को शक्ति स्थल कहते हैं।

लाल बहादुर शास्त्री की समाधि को क्या कहा जाता है?

लाल बहादुर शास्त्री की समाधि को विजय घाट कहा जाता है।

जवाहरलाल नेहरू की समाधि को क्या कहा जाता है?

जवाहरलाल नेहरू की समाधि को शांतिवन कहा जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको महापुरुषों के समाधि स्थल के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य जीके के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*