राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम क्या है?

1 minute read
राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम (NMHP) भारत सरकार द्वारा संचालित एक कार्यक्रम है जो मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ और गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए काम करता है। NMHP भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है जो मानसिक स्वास्थ्य को एक प्राथमिकता बनाती है। यह कार्यक्रम भारत में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ और गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए काम कर रहा है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी। 

मानसिक स्वास्थ्य दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल 10 अक्टूबर के दिन विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। मानसिक स्वास्थ्य के बारे में शिक्षित करने और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से जुड़े कलंक को कम करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।  इसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य पर प्रकाश डालना है, सरकारों और व्यक्तियों दोनों से सकारात्मक बदलावों को अपनाने का आग्रह करना है, जिसमें मानसिक स्वास्थ्य को शारीरिक कल्याण के समान महत्व के स्तर तक बढ़ाने पर विशेष जोर दिया गया है।

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के बारे में 

इस कार्यक्रम को 1982 में शुरू किया गया था और इसका उद्देश्य भारत की बढ़ती मानसिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करना है। NMHP के तहत, सरकार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और जिला अस्पतालों में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की स्थापना और विस्तार कर रही है। इन सेवाओं में मनोचिकित्सा, मनोविज्ञान, सामाजिक कार्य और नर्सिंग शामिल हैं। सरकार मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता और रोकथाम कार्यक्रमों को भी चला रही है।

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के उद्देश्य 

NMHP के कुछ प्रमुख उद्देश्यों में शामिल हैं:

  • सभी भारतीयों को गुणवत्तापूर्ण मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना
  • मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाना
  • मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को रोकना

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रदान की जाने वाली सेवाएँ 

NMHP ने भारत में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं में महत्वपूर्ण सुधार किया है। इस कार्यक्रम ने मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच को बढ़ाया है और मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने में मदद की है। NMHP के तहत प्रदान की जाने वाली प्रमुख सेवाओं में शामिल हैं:

  • मनोचिकित्सा: मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के निदान और उपचार के लिए मनोचिकित्सक की सेवाएं
  • मनोविज्ञान: मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के मूल्यांकन और उपचार के लिए मनोवैज्ञानिक की सेवाएं
  • सामाजिक कार्य: मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों और उनके परिवारों को सहायता और समर्थन प्रदान करने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता की सेवाएं
  • नर्सिंग: मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों की देखभाल के लिए नर्सिंग सेवाएं

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रदान की जाने वाली कुछ विशिष्ट सेवाएँ 

NMHP के तहत प्रदान की जाने वाली कुछ विशिष्ट सेवाएं इस प्रकार हैं:

  • सामुदायिक मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं: ये सेवाएं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में प्रदान की जाती हैं। इन सेवाओं में मनोवैज्ञानिक परीक्षण, परामर्श और सहायता समूह शामिल हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य देखभाल: ये सेवाएं जिला अस्पतालों में प्रदान की जाती हैं। इन सेवाओं में मनोचिकित्सा, मनोविज्ञान, सामाजिक कार्य और नर्सिंग शामिल हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञता: ये सेवाएं बड़े शहरों में स्थित मानसिक स्वास्थ्य संस्थानों में प्रदान की जाती हैं। इन सेवाओं में अधिक जटिल मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए विशेषज्ञता शामिल है। 

यह भी पढ़ें – मानसिक स्वास्थ्य पर निबंध

कोविड महामारी और मानसिक स्वास्थ्य पर असर 

पिछले साल, विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर 10 अक्टूबर 2022 को भारत के राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया था। अपनी स्थापना के बाद से ही इस सेवा का उद्देश्य एक डिजिटल मानसिक स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र की स्‍थापना करना रहा है, जिससे मौजूदा मानसिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को बढावा मिला है। कोविड महामारी को देखते हुए एक डिजिटल मानसिक स्वास्थ्य नेटवर्क की तत्काल आवश्यकता महसूस की गई और जिसका उद्देश्य देश के सबसे दूर-दराज हिस्से में भी मानसिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को चौबिसों घंटे उपलब्ध कराना है। इसके साथ ही, 23 टेली-मानसिक स्वास्थ्य केंद्रों की एक श्रृंखला स्थापित करने का फैसला किया गया, जिसमें NIMHANS नोडल केंद्र के रूप में कार्य करेगा और IIIT-बैंगलोर तकनीकी सहायता प्रदान करेगा। ये सेवाएं सभी व्यक्तियों के लिए टोल फ्री नंबर 14416/1800-89-14416 के माध्यम से निःशुल्क उपलब्ध हैं। 

यह भी पढ़ें –

FAQs

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम क्या है?

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम एक भारत सरकार का पहल है जिसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में सेवाएँ प्रदान करना और मानसिक बीमारियों के सम्बन्ध में जागरूकता फैलाना है।

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के क्या लक्ष्य हैं?

इस कार्यक्रम के मुख्य लक्ष्य मानसिक स्वास्थ्य की समग्र स्थिति को सुधारना, मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाना और मानसिक बीमारियों के लिए समर्थन प्रदान करना है।

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम क्या प्रकार की सेवाएँ प्रदान करता है?

इस कार्यक्रम के तहत मानसिक स्वास्थ्य की जांच, उपचार, और समर्थन सेवाएँ प्रदान की जाती हैं। साथ ही, मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाने के उपायों पर काम किया जाता है।

किस तरीके से मानसिक स्वास्थ्य सेवाएँ प्राप्त की जा सकती हैं?

मानसिक स्वास्थ्य सेवाएँ अस्पतालों, मानसिक स्वास्थ्य केंद्रों, और प्राइमरी हेल्थ केयर केंद्रों के माध्यम से प्राप्त की जा सकती हैं। सरकार ने मानसिक स्वास्थ्य केंद्रों की स्थापना की है जो इस प्रकार की सेवाएँ प्रदान करते हैं।

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में जागरूकता फैलाना, बीमारीयों की पहचान और उपचार करना, समाज में मानसिक स्वास्थ्य को समानता दिलाना, और बीमारों के परिवारों को समर्थन प्रदान करना है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*