अरनाला का किला : जानिए मुंबई के इस ऐतिहासिक किले के बारे में

1 minute read
अरनाला का किला

महाराष्ट्र में आज भी काफी पुराने किले मौजूद हैं। ऐसा ही एक पुराना किला मुंबई में है जिसका नाम है अरनाला का किला। अरनाला का किला महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के निकट वसई गांव में स्थित है। यह दुर्ग पानी के बीच एक द्वीप पर बना हुआ है। यह महारष्ट्र की राजधानी मुंबई से सिर्फ 48 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मुंबई के इतने पास होने के कारण यह किला महत्वपूर्ण बन जाता है। इससे जुड़े प्रश्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं। छात्रों के लिए इस ऐतिहासिक किले की जानकारी होना आवश्यक है। यहाँ अरनाला का किला के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। 

अरनाला के किले का इतिहास 

1530 में पुर्तगालियों ने द्वीप पर एक गढ़ (मार्टेलो टॉवर) का निर्माण किया, जो रणनीतिक रूप से वैतरना नदी के मुहाने पर स्थित था। 1530 के दशक में पुर्तगालियों ने तटीय क्षेत्र में अपना अभियान स्थापित किया, जिसका मुख्यालय फोर्ट बेसिन में था, और जल्द ही द्वीप पर नियंत्रण हासिल कर लिया। बेसिन के पुर्तगाली कप्तान ने यह द्वीप एक पुर्तगाली रईस को दान में दे दिया, जिसने 700 गुणा 700 फुट (210 मीटर × 210 मीटर) किले का निर्माण शुरू किया। रईस ने किले को कभी पूरा नहीं किया। फिर भी, यह दो शताब्दियों तक पुर्तगालियों के नियंत्रण में रहा; उन्होंने इसका उपयोग उत्तरी कोंकण तट पर नौवहन और नेविगेशन को नियंत्रित करने के लिए किया।

17वीं सदी के अंत और 18वीं सदी की शुरुआत में, मुगल साम्राज्य के साथ लंबे संघर्ष के बाद, मराठा संघ इस क्षेत्र पर हावी हो गया। 1737 में तत्कालीन पेशवा बाजीराव प्रथम ने अपने भाई चिमाजी अप्पा को पुर्तगालियों से बेसिन किला लेने के लिए भेजा। वसई की लड़ाई जीतने के बाद, उनके सेनापति, शंकरजी पंत ने, पुर्तगाली हितों पर हमला करने में मराठा नौसेना के लिए रणनीतिक महत्व के लिए, चिमाजी को अर्नाला द्वीप पर हमला करने के लिए राजी किया। उनका पहला हमला, गोविंदजी कसार और मानाजी अग्रे की कमान वाली मराठा नौसैनिक बल के साथ समन्वित था, एक बेहतर पुर्तगाली नौसैनिक बल द्वारा पराजित किया गया था। 28 मार्च 1737 को किले पर दूसरे हमले ने पुर्तगालियों को आश्चर्यचकित कर दिया और उन्हें द्वीप छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया। प्रेश्वा बाजीराव प्रथम ने तब शंकरजी को द्वीप पर एक नया किला बनाने का आदेश दिया। किले में 10 गढ़ हैं और एक वर्तमान में खड़ा है। किले के उत्तरी प्रवेश द्वार पर एक पट्टिका या शिलालेख है, जो किले के निर्माण के बारे में सूचित करता है। पुर्तगालियों द्वारा निर्मित गढ़ भी अभी भी द्वीप के पश्चिमी छोर पर स्थित है।

प्रथम आंग्ल-मराठा युद्ध के दौरान 18 जनवरी 1781 को अंग्रेजों ने किले पर कब्जा कर लिया ।  सालबाई की संधि ने नाममात्र के लिए अर्नाला और बस्सियन किले मराठों को वापस कर दिए। 1817 तक किले पर मराठों का नियंत्रण था।

तीसरे आंग्ल-मराठा युद्ध के दौरान , कड़ी मेहनत से किले की रक्षा करने के बावजूद, मराठों को अंततः किले को ब्रिटिश की बेहतर नौसैनिक शक्ति को सौंपने के लिए मजबूर होना पड़ा। पूना की संधि के तहत अंग्रेजों ने औपचारिक रूप से किलों को पुनः प्राप्त कर लिया।

अरनाला किले के मुख्य आकर्षण 

यहाँ अरनाला किले के मुख्य आकर्षणों के बारे में बताया जा रहा है-

अम्बकेश्वर मंदिर 

अरनाला किले में स्थित अम्बकेश्वकर मंदिर किले के मुख्य आकर्षणों में से एक है। इस प्राचीन मंदिर के दर्शन के लिए दूर दूर से लोग आते हैं। इस प्राचीन मंदिर की बहुत ही मान्यता है। 

शिव मंदिर 

अरनाला किले के अंदर मौजूद मुख्य मंदिरों में से यह भी एक मंदिर है। इस मंदिर के दूर दूर से शृद्धालू आते हैं। यह मंदिर भगवान शिव के भक्तों के लिए बहुत ही मान्य है।  

भवानी मंदिर 

भवानी मंदिर अरनाला किले का तीसरा सबसे प्रमुख मंदिर है। इस मंदिर के दर्शन के लिए भी दूर दूर से भक्तजन आते हैं। 

हाजी अली की दरगाह 

मंदिरों के अलावा अरनाला किले के अंदर प्रसिद्ध हाजी अली की दरगाह भी स्थित है। इस दरगाह के दर्शन हेतु भी देश के हर कोने से श्रद्धालु आते हैं।  

श्रीनिटी आनंद की ‘पादुका’ या पवित्र चप्पलें

श्रीनिटी आनंद की पवित्र पादुकाएं भी इस किले का प्रमुख आकर्षण केंद्र हैं। ये पवित्र पादुकाएं किले के पूर्वी हिस्से पर एक गुंबद में रखी गई हैं।

अरनाला किले की वास्तुकला 

यहाँ अरनाला किले की वास्तुकला के बारे में बताया जा रहा है-

प्रवेश द्वार 

अरनाला किले का मुख्य द्वार उत्तर की ओर स्थित है। यह बहुत ही विशाल और मजबूत द्वार है। यह पत्थर का बना हुआ है। इस पर बाघ और 

प्राचीर और दीवारें 

किले की दीवारे चौड़ी और मजबूत हैं। इनके ऊपर लगभग तीन मीटर तक के रास्ते बने हुए हैं।  

दक्षिणी वॉच टॉवर 

द्वीप के दक्षिणी छोर पर मुख्य किले से लगभग 550 मीटर की दूरी पर एक अकेला मार्टेलो टॉवर मौजूद है । इस टावर में कोई प्रवेश द्वार नहीं है।

FAQs 

अरनाला का किला किसने कब्जा किया था?

अरनाला पर मुगलों, मराठों, पुर्तगालियों और अंत में पेशवाओं जैसे कई साम्राज्यों ने कब्जा कर लिया था। 

अरनाला बीच से अरनाला किला कैसे पहुंचे?

अधिकांश लोग समुद्र तट पर बैठने और वहां नाश्ते का आनंद लेने के लिए अर्नाला आते हैं लेकिन किला कुछ ही मिनटों की दूरी पर है। लेकिन सबसे पहले आपको सीधे पानी के बीच से गुजरना होगा और एक नौका पर चढ़ना होगा, जो मूल रूप से एक छोटी नाव है जो अंदर जाने की कोशिश करते समय डगमगाने लगती है।

अरनाला का किला कहां स्थित है?

अरनाला का किला महाराष्ट्र के मुंबई शहर में स्थित है।

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में अरनाला का किला के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी प्रकार के अन्य दुर्ग और किलों का इतिहास पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*