Flight Attendant kaise bane? जानिए स्टेप बाय स्टेप गाइड, स्किल्स, कोर्सेज, यूनिवर्सिटीज, सैलरी

2 minute read
Flight Attendant kaise bane

दुनिया भर में एविएशन इंडस्ट्री में करियर की बढ़ती मांगों के साथ फ्लाइट अटेंडेंट एक काफ़ी मांग वाला जॉब प्रोफाइल बन चुका है। विदेशों के अलावा भारत में भी एयर होस्टेस और फ़्लाइट अटेंडेंट के लिए वोकेशनल एजुकेशन कोर्स मौजूद हैं। इस ब्लॉग में flight attendant kaise bane बनने के लिए आवश्यक कोर्स, कौशल और योग्यताओं के बारे में विस्तार से जानेंगे।

प्रोफाइलफ्लाइट अटेंडेंट 
क्षेत्र एविएशन
योग्यताहॉस्पिटैलिटी या केबिन क्रू ट्रेनिंग में डिग्री के साथ 10+2
प्रवेश परीक्षामेरिट बेस्ड एडमिशन या प्रवेश परीक्षा आधारित प्रवेश/AIAEE, NCHMCT JEE, AEEE (कुछ यूनिवर्सिटीज़ के लिए)
स्किल्सकम्युनिकेशन स्किल्स, फिजिकल स्ट्रेंथ, कस्टमर सर्विस स्किल्स आदि।
आयु सीमा 18 से 26 साल 
न्यूनतम ऊंचाई5′ से 5’2”
सैलरी INR 25,500 से 43,225 प्रति माह
This Blog Includes:
  1. फ्लाइट अटेंडेंट किन्हें कहते हैं?
  2. फ्लाइट अटेंडेंट के काम
  3. फ्लाइट अटेंडेंट बनने के लिए ज़रूरी स्किल्स 
  4. Flight Attendant kaise bane?
    1. 1. अपनी शिक्षा पूरी करें
    2. 2. रिलेवेंट वर्क एक्सपीरियंस प्राप्त करें
    3. 3. अपना रिज्यूमे तैयार करें 
    4. 4. अपना फ्लाइट अटेंडेंट इंटरव्यू पास करें
    5. 5. एयरलाइन का ट्रेनिंग प्रोग्राम पूरा करें
  5. फ्लाइट अटेंडेंट बनने के लिए आवश्यक कोर्सेज़
  6. दुनिया भर में केबिन क्रू ट्रेनिंग प्रोग्राम प्रदान करने वाली प्रमुख यूनिवर्सिटीज़
  7. भारत के टॉप 
  8. जरूरी कोर्सेज़ के लिए योग्यता 
  9. आवेदन प्रक्रिया
    1. विदेश में आवेदन प्रक्रिया
    2. आवश्यक दस्तावेज़
    3. भारतीय यूनिवर्सिटीज़ में आवेदन प्रक्रिया
    4. आवश्यक दस्तावेज
  10. प्रवेश परीक्षाएं
  11. फ्लाइट अटेंडेंट के रूप में करियर
    1. टॉप रिक्रूटर्स 
    2. फ्लाइट अटेंडेंट की सैलरी
  12. FAQs

फ्लाइट अटेंडेंट किन्हें कहते हैं?

एक फ्लाइट अटेंडेंट एक फ्लाइट के केबिन क्रू का एक मेंबर होता है जो यात्रा के दौरान यात्रियों की सेफ्टी और कंफर्ट सुनिश्चित करने के लिए कई प्रकार की प्री-फ्लाइट, इन-फ्लाइट और पोस्ट-फ्लाइट एक्टिविटीज़ करता है। फ्लाइट अटेंडेंट घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स पर काम कर सकते हैं। एक फ्लाइट अटेंडेंट को स्टीवर्ड / होस्टेस या एयर होस्ट/एयर होस्टेस के रूप में भी जाना जाता है।

फ्लाइट अटेंडेंट के काम

Flight attendant की कुछ सामान्य दिन-प्रतिदिन की नौकरी की जिम्मेदारियों में शामिल हैं:

  • बोर्डिंग के समय यात्रियों की सहायता करना।
  • यात्रियों को उनकी सीट खोजने और उनका सामान रखने में मदद करना।
  • सस्पीशियस बिहेवियर यात्रियों की निगरानी करना।
  • छोटे बच्चों या विशेष हेल्थ रिक्वायरमेंट्स वाले लोगों की सहायता करना।
  • प्रॉपर सिक्योरिटी प्रोसीजर पर यात्रियों को शिक्षित करना।
  • फ्लाइट के दौरान यात्रियों को नाश्ता, ड्रिंक्स, तकिए, हेडफोन और अन्य सुविधाएं प्रदान करना।
  • किसी गड़बड़ी या फ्लाइट में देरी के दौरान यात्रियों को शांत रखना।
  • आपातकालीन स्थितियों में यात्रियों की सहायता करना।
  • लैंडिंग के बाद यात्रियों को सुरक्षित उतरने में मदद करना।

फ्लाइट अटेंडेंट बनने के लिए ज़रूरी स्किल्स 

Flight attendant kaise bane यह जानने के लिए आपको स्किल्स जानना जरूरी है क्योंकि ये इसी का एक पार्ट है :

  • कम्युनिकेशन स्किल्स:  एक फ्लाइट अटेंडेंट के रूप में आपकी यात्रा का हर कदम में आपकी कम्युनिकेट करने की क्षमता शामिल होगी। जब आप एक फ्लाइट पर होते हैं, तो आप flight attendants की एक छोटी टीम में काम करने वाले होते हैं। इसके अलावा यात्रियों की ज़रूरतों को समझने और उनकी मदद के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स बेहद ज़रूरी है।
  • फिजिकल स्ट्रेंथ: flight attendants का काम काफ़ी चुनौतीपूर्ण होता है। उन्हें फिजिकली काफी स्ट्रॉन्ग रहने की जरूरत होती है, यात्रियों के समान को रखने या फ्लाईट के दौरान सिक्योरिटी गाइडेंस के लिए भी आपका मज़बूत होना बेहद ज़रूरी है।
  • कस्टमर सर्विस स्किल्स: कस्टमर सर्विस स्किल्स, आपके ऐसे अच्छे व्यवहार होते हैं, जिन्हें आप यात्रियों के साथ बातचीत करते समय लागू करते हैं। एक फ्लाइट अटेंडेंट की भूमिका में पूरे दिन कई यात्रियों और एयरलाइन कस्टमर्स का स्वागत करना, उनकी सेवा करना और उनकी सहायता करना शामिल है। फ्लाइट अटेंडेंट को लोगों के साथ फ्रेंडली और कॉपरेटिव तरीके से बातचीत करने के लिए कस्टमर सर्विस स्किल्स की आवश्यकता होती है।
  • फ्लेक्सिबल शेड्यूल में काम करने की क्षमता: एयरलाइंस अलग-अलग शेड्यूल पर काम करती हैं, जिसमें फ्लाइट कभी सुबह बहुत जल्दी या रात में बहुत देर से डिपार्चर करते हैं। इससे फ्लाइट अटेंडेंट को अलग-अलग समय में काम करने की आवश्यकता हो सकती है। अतः आपको परिवार से दूर रहना भी पड़ सकता है। फ्लाइट अटेंडेंट्स के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे एक लचीले शेड्यूल के साथ काम करें और समय की परवाह किए बिना अपने कर्तव्यों का पालन करें।
  • इमरजेंसी प्रोटोकॉल का ज्ञान: फ्लाइट के दौरान इमरजेंसी लैंडिंग या अन्य कॉम्प्लिकेशंस के मामले में एयरलाइंस के पास अक्सर कुछ प्रोटोकॉल होते हैं। चूंकि फ्लाइट अटेंडेंट प्रमुख सिक्योरिटी इनफॉर्नेशन देने के लिए जिम्मेदार होते हैं, इसलिए उनके लिए यह स्पष्ट होना महत्वपूर्ण है कि इमरजेंसी सिचुएशन में क्या करना है। ऐसे इमरजेंसी प्रोटोकॉल का ज्ञान होने से उन्हें यात्रियों को मैनेज करने और उन्हें घबराने से बचाने में मदद मिल सकती है।
  • दबाव में शांत रहने की क्षमता: यदि कोई इमरजेंसी सिचुएशन आती है, तो flight attendant के लिए दबाव में शांत रहना भी महत्वपूर्ण है। अक्सर, ऐसे सिचुएशंस में, गाइडेंस और सहायता के लिए फ्लाइट अटेंडेंट मुख्य भूमिका निभाते हैं। इन मामलों में, फ्लाइट अटेंडेंट के लिए शांत रहना काफ़ी महत्वपूर्ण है।

Flight Attendant kaise bane?

Flight attendant kaise bane यह जानने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करके आप एक फ्लाइट अटेंडेंट के रूप में अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं :

1. अपनी शिक्षा पूरी करें

फ्लाइट अटेंडेंट बनने के लिए, आपको न्यूनतम हाई स्कूल सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है। आप बैचलर्स की डिग्री पर भी विचार कर सकते हैं। विदेशों में हाई स्कूल डिप्लोमा या GED की आवश्यकता होती है।

2. रिलेवेंट वर्क एक्सपीरियंस प्राप्त करें

फ्लाइट अटेंडेंट की नौकरी काफ़ी रिस्पेक्टेड होती हैं, और केवल सर्वश्रेष्ठ कैंडिडेट्स ही इंटरव्यू पास कर पाते हैं। रिलेवेंट वर्क एक्सपीरियंस आपके रिज्यूमे को मजबूत करेगा। कई एयरलाइंस को हॉस्पिटैलिटी, कस्टमर सर्विस या सेल्स में कम से कम दो साल के एक्सपीरियंस को ज्यादा प्राथमिकता देती हैं। एयरलाइंस आपके एक्सपीरियंस के ज़रिए ये सुनिश्चित करते हैं कि आप अपने पैरों पर लंबे समय तक काम कर सकते हैं, ओवरटाइम काम कर सकते हैं, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स आपके पास हैं और आप अच्छी कस्टमर सर्विस प्रदान कर सकते हैं।

3. अपना रिज्यूमे तैयार करें 

एक मजबूत रिज्यूमे तैयार करें जो आपकी कस्टमर सर्विस स्किल्स को दिखाए। हाइलाइट करें कि आपने ओवरटाइम किया है और लंबे समय तक खड़े रहकर काम किया है, जिससे कि आप फ्लाइट अटेंडेंट की मांगों को पूरा करने में शारीरिक रूप से भी सक्षम हैं।

4. अपना फ्लाइट अटेंडेंट इंटरव्यू पास करें

flight attendant बनने के इच्छुक कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग शुरू करने से पहले अपना इंटरव्यू पास करना होता है। इसमें ड्रग टेस्ट और बैकग्राउंड चेक शामिल है। फ्लाइट अटेंडेंट के रूप में लंबी हाइट के व्यक्ति को अधिक प्राथमिकता दी जाती है। इसके अलावा आपकी आई साइट 20/40 या इससे बेहतर होनी चाहिए और आपकी हेल्थ अच्छी होनी चाहिए।

5. एयरलाइन का ट्रेनिंग प्रोग्राम पूरा करें

एयरलाइंस अपने flight attendants के लिए तीन से छह सप्ताह का ट्रेनिंग प्रोग्राम प्रदान करती हैं। आप आमतौर पर इस प्रोग्राम के दौरान हर दिन आठ घंटे की ट्रेनिंग में भाग लेंगे। यह ट्रेनिंग प्रोग्राम आपको एयरपोर्ट कोड का उपयोग करने, PA अनाउंसमेंट करने, अपनी जॉब ड्यूटीज़ करने और इन-फ्लाइट इमरजेंसी सिचुएशंस को संभालने के लिए तैयार करता है। फ्लाइट अटेंडेंट बनने के लिए आपको अपना ट्रेनिंग प्रोग्राम सफलतापूर्वक पास करना होगा। 

फ्लाइट अटेंडेंट बनने के लिए आवश्यक कोर्सेज़

फ्लाइट अटेंडेंट बनने के लिए आवश्यक कोर्सेज़ की लिस्ट नीचे दी गई है-

दुनिया भर में केबिन क्रू ट्रेनिंग प्रोग्राम प्रदान करने वाली प्रमुख यूनिवर्सिटीज़

हमने दुनिया भर में केबिन क्रू ट्रेनिंग प्रोग्राम प्रदान करने वाली प्रमुख यूनिवर्सिटीज़ और कॉलेजों को नीचे सूचीबद्ध किया है ताकि आप क्वालिटी एजुकेशन प्राप्त कर सकें-

भारत के टॉप 

फ्लाइट अटेंडेंटिंग कोर्सेज़ की पेशकश करने वाले कुछ टॉप भारतीय यूनिवर्सिटीज़ और कॉलेजों की लिस्ट नीचे दी गई है-

  • पेसिफिक एयरवेज़ 
  • फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग
  • ऑप्टिमा एयर होस्टेस एकेडमी 
  • लाइववेल एकेडमी
  • PTC एविएशन एकेडमी 
  • इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ़ एयरोनॉटिक्स (IGIA)
  • यूनिवर्सल एविएशन एकेडमी (UAA)

जरूरी कोर्सेज़ के लिए योग्यता 

कोर्स के लिए योग्यता कोर्सेज़ के स्तर के अनुसार भिन्न होती हैं, जैसे बैचलर, मास्टर या डिप्लोमा। फ्लाइट अटेंडेंटिंग कोर्सेज़ के लिए कुछ सामान्य पात्रता इस प्रकार हैं-

  • फ्लाइट अटेंडेंटिंग में बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 अच्छे अंकों से पास किया हो।
  • भारत में एविएशन क्षेत्र में बैचलर्स के लिए कुछ कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में LPUNEST, CAT जैसे प्रवेश परीक्षा के स्कोर अनिवार्य हैं। साथ ही कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटीज अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करतीं हैं। 
  • वहीं कुछ निजी संस्थान 10+2 बोर्ड परीक्षा में छात्र के प्रदर्शन के आधार पर सीधे प्रवेश भी प्रदान करते हैं।
  • विदेश में इन कोर्सेज़  के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित आवश्यक ग्रेड आवश्यकताओं को पूरा करना जरुरी है, जो हर यूनिवर्सिटी और कोर्स के अनुसार अलग-अलग हो सकती है।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं।
  • विदेश यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए SOP, LOR, सीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भी जमा करने की जरूरत होती है।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षाओं की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

विभिन्न फ्लाइट अटेंडेंटिंग कोर्सेज़ के लिए भारत और विदेशी यूनिवर्सिटीज़ में आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है-

विदेश में आवेदन प्रक्रिया

विदेश के यूनिवर्सिटीज़ में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है-

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स और यूनिवर्सिटी का चुनाव है। 
  • कोर्स और यूनिवर्सिटी के चुनाव के बाद उस कोर्स के लिए उस यूनिवर्सिटी की योग्यता के बारे में रिसर्च करें। 
  • आवश्यक टेस्ट स्कोर और दस्तावेज एकत्र करें।
  • यूनिवर्सिटी की साइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरें या फिर आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।
  • ऑफर की प्रतीक्षा करें और सिलेक्ट होने पर इंटरव्यू की तैयारी करें। 
  • इंटरव्यू राउंड क्लियर होने के बाद आवश्यक ट्यूशन शुल्क का भुगतान करें और स्कॉलरशिप, छत्रवीजा , एजुकेशन लोन और छात्रावास के लिए आवेदन करें।

एक आकर्षक SOP लिखने से लेकर कंप्लीट एप्लीकेशन प्रोसेस में मदद के लिए आप Leverage Edu के एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं। 

आवश्यक दस्तावेज़

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं-

क्या आप विदेश में पढ़ने के लिए एजुकेशन लोन की तलाश में हैं, तो आज ही Leverage Finance का लाभ उठाएं और अपने कोर्स और यूनिवर्सिटी के आधार पर एजुकेशन लोन पाएं।

भारतीय यूनिवर्सिटीज़ में आवेदन प्रक्रिया

भारत के यूनिवर्सिटीज़ में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है-

  1. सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  2. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  3. फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  4. अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  5. इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  6. यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं-

  • आपकी दसवीं या बारहवीं की परीक्षा की मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट
  • बर्थ सर्टिफिकेट 
  • ट्रांसफर सर्टिफिकेट 
  • डोमिसाइल सर्टिफिकेट / रेजिडेंशियल प्रूफ या सर्टिफिकेट
  • प्रोविजनल सर्टिफिकेट 
  • कैरेक्टर सर्टिफिकेट
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ी जाति प्रमाण पत्र
  • विकलांगता का प्रूफ (यदि कोई हो)
  • प्रवासन प्रमाणपत्र (माइग्रेशन)

प्रवेश परीक्षाएं

यहां एविएशन के क्षेत्र में भारत की कुछ प्रमुख प्रवेश परिक्षाओं के नाम दिए गए हैं-

फ्लाइट अटेंडेंट के रूप में करियर

यूएस लेबर स्टेटिस्टिक के अनुसार पूरे विश्व में flight attendants का रोजगार अगले दस वर्षों में 30 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है, जो सभी व्यवसायों के औसत से बहुत तेज है। हाई सैलरी और यात्रा के अवसरों जैसे नौकरी के लाभों के कारण एविएशन इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स के लिए एक आकर्षक विकल्प रहा है। भविष्य में भारत में, एयर कनेक्टिविटी और हवाई यातायात के विस्तार पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक गवर्नमेंट प्रोग्राम के साथ, यह उद्योग कई लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान कर सकता है। 

टॉप रिक्रूटर्स 

Flight Attendant kaise bane यह तो अब आप जान ही चुके हैं, Flight attendant बनने के बाद आप कहाँ नौकरी कर सकते हैं इसके लिए प्रमुख रिक्रूटर नीचे दिए गए हैं :

  • SpiceJet
  • IndiGo
  • Lufthansa
  • Virgin Atlantic
  • Air India
  • Air Asia 
  • Vistara
  • GoAir
  • Emirates Airlines
  • Qatar Airways
  • British Airways
  • Cathay Pacific

फ्लाइट अटेंडेंट की सैलरी

एक फ्लाइट अटेंडेंट का Payscale के अनुसार राष्ट्रीय वेतन ₹25,500 से ₹43,225 प्रति माह है। योग्यता, एयरलाइंस और फ्लाइट के प्रकार सहित ऐसे कई फैक्टर्स हैं, जो flight attendant के वेतन को प्रभावित कर सकते हैं। रिक्रूटमेंट आर्गेनाइजेशन और कैंडिडेट के एक्सपीरियंस, एजुकेशनल बैकग्राउंड और स्थान के आधार पर सैलरी अलग हो सकती है। अपनी नॉलेज और स्किल्स को विकसित करने और अधिक अनुभव प्राप्त करने से आपको उच्च वेतन प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

FAQs

फ्लाइट अटेंडेंट किसे कहते हैं?

एक फ्लाइट अटेंडेंट एक फ्लाइट के केबिन क्रू का एक मेंबर होता है जो यात्रा के दौरान यात्रियों की सेफ्टी और कंफर्ट सुनिश्चित करने के लिए कई प्रकार की प्री-फ्लाइट, इन-फ्लाइट और पोस्ट-फ्लाइट एक्टिविटीज़ करता है। फ्लाइट अटेंडेंट घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स पर काम कर सकते हैं। एक फ्लाइट अटेंडेंट को स्टीवर्ड / होस्टेस या एयर होस्ट/एयर होस्टेस के रूप में भी जाना जाता है।

फ्लाइट अटेंडेंट क्या करते हैं?

बोर्डिंग के समय यात्रियों की सहायता करना। यात्रियों को उनकी सीट खोजने और उनका सामान रखने में मदद करना। सस्पीशियस बिहेवियर वाले यात्रियों की निगरानी करना। छोटे बच्चों या विशेष हेल्थ रिक्वायरमेंट्स वाले लोगों की सहायता करना। प्रॉपर सिक्योरिटी प्रोसीजर पर यात्रियों को शिक्षित करना। फ्लाइट के दौरान यात्रियों को नाश्ता, ड्रिंक्स, तकिए, हेडफोन और अन्य सुविधाएं प्रदान करना आदि।

फ्लाइट अटेंडेंट की सैलरी कितनी होती है?

एक फ्लाइट अटेंडेंट का Payscale के अनुसार राष्ट्रीय वेतन ₹25,500 से ₹43,225 प्रति माह है। योग्यता, एयरलाइंस और फ्लाइट के प्रकार सहित ऐसे कई फैक्टर्स हैं, जो flight attendant के वेतन को प्रभावित कर सकते हैं। रिक्रूटमेंट आर्गेनाइजेशन और कैंडिडेट के एक्सपीरियंस, एजुकेशनल बैकग्राउंड और स्थान के आधार पर सैलरी अलग हो सकती है।

क्या फ्लाइट अटेंडेंटिंग के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है?

फ्लाइट अटेंडेंट बनने के लिए, आपको न्यूनतम हाई स्कूल डिप्लोमा या GED की आवश्यकता होती है। आप एविएशन संबंधित क्षेत्र में बैचलर्स की डिग्री पर भी विचार कर सकते हैं।

Flight Attendant kaise bane ?

1. अपनी शिक्षा पूरी करें।
2. रिलेवेंट वर्क एक्सपीरियंस प्राप्त करें।
3. अपना रिज्यूमे तैयार करें।
4. अपना फ्लाइट अटेंडेंट इंटरव्यू पास करें।
5. एयरलाइन का ट्रेनिंग प्रोग्राम पूरा करें।

हम आशा करते हैं, आप flight attendant kaise bane यह जान गए होगें। यदि आप फ्लाइट अटेंडेंटिंग से संबंधित कोर्स विदेश से करना चाहते हैं तो आप आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से सलाह ले सकते हैं, वे आपको एक उचित मार्गदर्शन के साथ एप्लीकेशन प्रोसेस और वीजा प्राप्त करने तक में आपकी मदद करेंगे। एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करने के लिए हमें 1800 572 000 पर कॉल करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*