बेहतरीन सिंगर कैसे बनें?

1 minute read
2.4K views

संगीत हमारी ज़िंदगी का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। हम चाहे खुश रहें या तनाव में, संगीत हमें हील करने की ताकत रखता हैं। हम गाने सुनते हैं और खुद को आनंदित पाते हैं।  किसी भी गाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है एक गायक। गायक, जिनकी मधुर आवाज़ गाने में जान डाल देती हैं। बहुत से लोग गाने के शौकीन होते हैं और सिंगर बनना चाहते हैं लेकिन सही गाइडेंस और कम नॉलेज के अभाव में, वे सिंगर बनने का अपना सपना पूरा नहीं कर पाते। यदि आप भी सिंगर बनना चाहते हैं तो आइए ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं singer kaise bane ।

सिंगिंग की शुरुआत

क्या आपने कभी गूंगी मूवीस का अनुभव किया है? या फिर ऐसी मूवी जिसमें कोई संगीत ना रहा हो ? बिना संगीत के मूवी जैसे अधूरी सी लगती है, जहां मूक फिल्मों का दौर चल रहा था वही 14 मार्च 1931 को म्यूज़िक इंडस्ट्री में जैसे खलबली सी मच गई जब आई पहली बोलने वाली मूवी ‘आलम आरा’। इस दिन से मानों फिल्मी जगत को जादुई छड़ी मिल गई हो। ‘आलम आरा’ के बाद कई फिल्में आई जिन्होंने धीरे-धीरे सिंगिंग को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया।

दे दे ख़ुदा के नाम पे प्यारे, ताक़त हो अगर देने की”, “बलमा कहीं होंगे” इन पंक्तियों के साथ भारतीय फिल्मी जगत को मिला पहला प्लेबैक सिंगर वज़ीर मोहम्मद खान।

इसके बाद भारत को मिले कई सारे गायक और गायिका जिन्होंने आज तक पूरे भारत के साथ-साथ विदेशों में भी अपनी छाप छोड़ रखी है। उनमें से एक हैं ‘लता मंगेशकर’। नैशनल फिल्म अवार्ड, BFJA अवार्ड, फिल्मफेयर अवार्ड फॉर बेस्ट फीमेल प्ले बैक सिंगर, फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड आदि कई पुरस्कार से सम्मान्नित लता मंगेशकर को कौन नहीं जानता, जिन्होंने मराठी फिल्म ‘किती हसाल’ में अपना पहला गाना दिया। यह महान सिंगर कड़ी मेहनत और प्रैक्टिस करने के बाद नामचीन गायिका बनी हैं।

जरूर पढ़े: यदि कामयाब होना चाहते हैं तो जान ले सफलता के ये मंत्र

सिंगर बनने के लिए ज़रूरी स्किल्स

सिंगर बनने के लिए कुछ ज़रूरी स्किल्स नीचे दी गई हैं:-

  • आपकी आवाज़ मधुर साथ ही आपकी भाषा शैली अच्छी होनी चाहिए।
  • आपको म्यूज़िक स्केल की नॉलेज होनी चाहिए।
  • सिंगर बनने के लिए आप में सेल्फ कॉन्फिडेंस का होना बहुत ज़रूरी है।
  • एक सफल सिंगर बनने के लिए आप में पेशेंस और लगन होना बहुत ज़रूरी है। 
  • एक सिंगर बनने के लिए आपको ऑडियंस को फेस करना आना चाहिए।
  • सिंगर बनने के लिए आपको समय का पाबंद होना भी बहुत ज़रूरी होता है।
  • आपको गानों की लिरिक्स याद करने में सक्षम होना बहुत आवश्यक है।

सिंगर बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड

Singer kaise bane इसे जानने के लिए नीचे टॉप टिप्स दी गई हैं जिन्हे फॉलो कर आप एक अच्छे गायक बनने की श्रेणी में आ सकते हैं :

खुद पर आत्मविश्वास रखें

Singer kaise bane इस सवाल का पहला जवाब यह है कि खुद पर आप विश्वास रखें। आत्मविश्वास ही एक ऐसी जड़ी बूटी है, जो हमें प्रोत्साहित करती है तथा हार ना मानने की प्रेरणा देती है। आत्मविश्वास के बिना हम मंच पर खड़े ही नहीं हो पाएंगे तथा आत्मविश्वास ना होने पर घबराहट का भाव उत्पन्न हो जाता है जो हमारे सुरों में खलल पैदा कर सकता है। संसार के जितने भी प्रसिद्ध और सुरीले गायक है वह स्वयं पर विश्वास रखते हैं। आत्मविश्वास को सिंगर बनने के लिए पहली सीढ़ी बताया गया है। “खुद पर रखो आत्मविश्वास, तभी होगा गायन खास।”

ये भी पढ़ें : 100 मोटिवेशनल कोट्स

सुरों का निरंतर अभ्यास करें

एक अच्छा और प्रसिद्ध सिंगर बनने के लिए सुरों का निरंतर अभ्यास करना आवश्यक है। सुरों का निरंतर अभ्यास किए बिना अच्छा सिंगर नहीं बना जा सकता। सुरों का निरंतर अभ्यास करने से ही हमारी आवाज़ और सुर लयबद्ध बनते हैं तथा आवाज़ सुरीली होती जाती है। हो सके तो प्रातः काल अभ्यास करें। सुरों का अभ्यास प्रातःकाल करना अच्छा माना जाता है। सुबह मन्द्र यानी नीचे के सुरों का रियाज़ आपके गले को स्ट्रेंथ देता है और आवाज़ में सफाई लाता है। माना जाता है की आप जितना नीचे के सुरों का रियाज़ करते हैं उतना ही आसानी से आप ऊँचा भी गा पाते हैं।

ये भी ज़रूर पढ़ें: मोटिवेशनल कविताएं

खाने का चयन

सिंगर के लिए खाने का चयन करना भी आवश्यक होता है। तैलीय पदार्थ कम खाने चाहिए क्योंकि इससे गले में खराश की शिकायत हो सकती है। ज़्यादा से ज़्यादा गर्म पानी पिए, फ्रिज का पानी पीने से खांसी, ज़ुकाम, गला बैठना आदि शिकायत हो सकती है, जो आपकी सिंगिंग में रुकावट पैदा कर सकती है। बाहर के खाने को जितना हो सके अनदेखा करें। फ़ास्ट फूड और कोल्ड ड्रिंक्स को अवॉयड करें। देखा जाए तो यह चीज़ हर इंसान के मुताबिक़ अलग पाई जाती है। कुछ गायकों को खट्टे से दिक्क्त महसूस होती है तो किसी को ठंडे पानी से। अब आपको यह जानना होगा कि आप किस प्रक्रिया से कैसे एफेक्ट होते हैं और उसी अनुसार एक्शन लेना चाहिए।

लिरिक्स पर ध्यान दें

लिरिक्स ही गाने की जान होती है। इसके बिना एक गाना कभी पूरा नहीं हो सकता तथा इसका सही तरीके से उच्चारण करके ही अच्छा गाना गाया जा सकता है। यदि लिरिक्स ग़लत हो जाते हैं तो गाने का कोई महत्व ही नहीं बचता है इसलिए सिंगर बनने के लिए इस पर ज़्यादा से ज़्यादा ध्यान दें। गाना सुनते समय गाने के लिरिक्स पर ध्यान दें और पूरे गाने को ध्यान से सुनें। यदि किसी गाने की लिरिक्स समझ नहीं आती हैं तो उनके अर्थों को समझें ताकि गाने को महसूस किया जा सके और सही लिरिक्स को गाया जा सके। एक गायक सिर्फ सुरों से ही गायक नहीं कहलाता। संगीत भाव से संगीत बनता है और भाव प्रकट करने में लिरिक्स का काफी महत्वपूर्ण रोल होता है।

सभी तरह का संगीत सुनें

जैसा कि हम जानते हैं कि म्युज़िक के कई सारे टाइप्स होते हैं जैसे- क्लासिकल म्युज़िक, पंजाबी म्युज़िक, फॉल्क म्युज़िक, फिल्म म्युज़िक, इंडियन म्युज़िक, रॉक म्युज़िक, हिंदुस्तानी म्युज़िक आदि। शुरुआत में सभी तरह के म्युज़िक को गाना संभव नहीं हो पाता है इसलिए सबसे पहले अपनी योग्यता और इच्छा के अनुसार चुनें और अपना एम सुनिश्चित करें। एक अच्छा और प्रसिद्ध सिंगर बनने के लिए म्युज़िक का टाइप चुनना ज़रूरी है लेकिन आप अपनी काबिलियत अनुसार वर्सटाइल होकर अपना करियर आगे बढ़ा सकते हैं। इसका बहुत अच्छा उदाहरण है आशा भोसले जी। संगीत जगत में उन्होंने हर तरह के गानो को बखूबी निभाया है और हर जॉनर में अपनी एक अलग छाप छोड़ी है।

ज़्यादा से ज़्यादा गाने सुनें

यह तो ज़ाहिर सी बात है,गाना गाने के लिए गाने सुनना आवश्यक है। बिना गाना सुने हमें उसके सुर,सरगम, बोल आदि का पता नहीं चल पाता। ज्यादा-ज्यादा सांग्स सुनने से गायन भी निखरता है। सिंगर के लिए गाने से संबंधित टीवी शो देखना भी जरूरी है जिससे उसे नए नए सिंगर तथा सांग रिलेटेड गलतियों का पता चल सकेगा।

हताश ना हो

जितने भी प्रसिद्ध गायक हुए हैं उनमें से कई ऐसे हैं जो कई बार असफल हुए हैं परंतु उन्होंने उम्मीद नहीं छोड़ी और आज वह भारत के प्रसिद्ध गायकों में से हैं। सिंगर के लिए यह बहुत आवश्यक है कि वह जल्दी हताश ना हो, क्योंकि फिल्मी दुनिया में जाने के लिए एक बार में आपको मंजिल मिल जाए यह जरूरी नहीं है। यदि आप बार-बार रिजेक्ट भी होते हैं तब भी आपको उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए और अपनी प्रैक्टिस को जारी रखना चाहिए। जिन गलतियों के कारण आप को रिजेक्ट किया गया हो उन पर ध्यान दें तथा उन्हें सुधारें।

टॉप सिंगर्स को फॉलो करें

टॉप सिंगर काफी प्रयास और मेहनत के बाद प्रसिद्ध होते हैं। उनमें कुछ ऐसी क्वालिटीज होती हैं जिससे कि वह जाने जाते हैं। वे टॉप सिंगर हैं तो ज़ाहिर सी बात है कि उनकी सिंगिंग बहुत अच्छी होगी। यदि आप भी एक अच्छे सिंगर बनना चाहते हैं तो टॉप सिंगर को फॉलो करें। आप उनके कुछ तरीके और प्रयासों से प्रेरित हो सकते हैं और उनकी अच्छी आदतों को जीवन में शामिल करने का प्रयास कर सकते हैं। ध्यान रहे की आप अपनी छाप दुनिया पर तभी छोड़ पाते हैं जब आप अलग होते हैं तो फॉलो करने के दौरान याद रखें की आपको कॉपी नहीं करना है बीएस अच्छी आदतों और उनके कामयाबी के रास्ते से प्रेरित होकर अच्छी चीज़ों को शामिल करना है।

म्युज़िक टीचर ढूंढें

एक अच्छा सिंगर बनने के लिए किसी के सानिध्य की ज़रूरत होती है। हम खुद यह नहीं बता सकते कि हम अच्छा गा रहे हैं कि बुरा या खुद की गलतियां खुद नहीं देख पाते हैं। इसके लिए अच्छा सिंगर बनने के लिए सिंगर को म्युज़िक टीचर चाहिए। म्युज़िक टीचर के साथ प्रैक्टिस करने से आपको आपकी गलतियों का पता चलेगा। आप चाहें तो कोई म्युज़िक अकादमी भी ज्वाइन क्र सकते है जहाँ आपको गइडेन्स के साथ वहां के एक्सपर्ट्स द्वारा आपको रियाज़ भी करवाया जाएगा, इससे आपका गायन और भी अच्छा हो जाएगा। भारत में कई टॉप म्युज़िक अकादमी हैं जहां बड़े-बड़े सिंगर रियाज़ करवाते हैं और यदि हम उनकी नज़र में अच्छा गाना गाने लगते हैं या यह कहें की अच्छे सिंगर बन जाते हैं। तो उन म्युज़िक अकादमी के द्वारा ही कई मंच प्राप्त कराए जाते हैं जहां आप गा सकते हैं और अपना नाम कमा सकते हैं। भारत में कुछ टॉप म्युज़िक अकादमी हैं जिनका नाम प्रसिद्ध है जैसे-

  • शंकर महादेवन म्यूजिक अकैडमी
  • कोलकाता स्कूल ऑफ़ म्यूजिक
  • स्वर्णभूमि म्यूजिक अकैडमी
  • प्रयाग संगीत समिति
  • मद्रास म्यूजिक अकैडमी

मंच पर परफॉर्म करने का अभ्यास करें

अक्सर हम मंच पर परफॉर्म करने से घबरा जाते हैं और इसी घबराहट के कारण गा नहीं पाते हैं। एक सिंगर के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि उसे मंच पर खुद को प्रदर्शित करना आना चाहिए। सिंगर के लिए अति आवश्यक है कि मंच पर गाते वक्त वह कभी न हिचकिचाए और ना घबराए। यदि आप अपने आप से यह सवाल कर रहे हैं कि singer kaise bane तो उसके लिए आपका मंच पर परफॉर्म करने का अभ्यास करना अति आवश्यक है। इसके लिए स्कूल कॉलेज में अपनी क्लास के सामने या ग्रुप बनाकर आप उसमें भी गाने की प्रैक्टिस कर सकते हैं। जितना ज्यादा आप इसका अभ्यास करेंगे उतना आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। छोटे बड़े सभी जगहों में, जहां भी मौका मिले सिंगिंग प्रतियोगिता में भाग लें।

सिगंर बनने के लिए कोर्स

सिंगर बनने के लिए सिंगिंग के कोर्स आप कर सकते हैं। इसके लिए सर्टिफिकेट कोर्स या फिर डिप्लोमा कोर्स कई सारे इंस्टीट्यूट करवाते हैं। वहीं सिंगर बनने के लिए सर्टिफिकेट कोर्स का समय 3 से 6 महीने का होता है। जबकि डिप्लोमा कोर्स 1 साल से 2 साल तक होता है। इसके अलावा आप डिप्लोमा इन परफार्मिंग आर्ट्स या BA इन परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स लेकर भी सिंगर बनने की अच्छी तालीम ले सकते हैं। जिनमे आपको सिंगिंग एंड म्युज़िक के बारे में विस्तार से सिखाया और समझाया जाता है।

सिंगिंग के लिए टॉप म्यूज़िक कोर्सिज़

सिंगर बनने के लिए एक अच्छी संगीत शिक्षा आपकी काफ़ी मदद करेगी। ऐसी कई म्युज़िक कोर्सिज़ होती हैं जो आपको संगीत और गायकी के सभी जानकारियां प्रदान करती हैं और आपको सिंगिंग के लिए प्रेरित करतीं हैं। कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स या कोई सिंगिंग क्लासिज़ चलाने वाली कंपनी में भी सिंगिंग प्रैक्टिस कर सकते हैं। यह कदम आपके करियर को नई दिशा देगा। आइए नीचे दी गई list के जरिए कुछ टॉप म्युज़िक कोर्स के बारे में जानते है।

  • Certificate in Music
  • Diploma in Music
  • Certificate in Musical Instruments
  • Bachelor of Music
  • BA in Music
  • BA Hons Music
  • BA Hons Classical Music
  • Master of Music
  • MA in Music
  • Mphil in Music
  • PhD in Music

दुनिया के टॉप म्युज़िक स्कूल्ज़

म्युज़िक कोर्सिज़ के लिए दुनिया के बेहतरीन म्युज़िक स्कूल्ज़ की लिस्ट नीचे दी गई है:-

  • द जुलिआर्ड स्कूल
  • बर्कली कॉलेज ऑफ़ म्युज़िक
  • येल स्कूल ऑफ़ म्युज़िक
  • न्यू इंग्लैंड कंज़र्वेट्री ऑफ़ म्युज़िक
  • यूनिवर्सिटी ऑफ़ सॉउथर्न कैलिफोर्निया थोरंटन स्कूल ऑफ़ म्युज़िक
  • कर्टिस इंस्टीट्यूट ऑफ़ म्युज़िक
  • द रॉयल अकादमी ऑफ़ म्युज़िक
  • रॉयल कॉलेज ऑफ़ म्युज़िक
  • इंडियाना यूनिवर्सिटी – द जैकब्स स्कूल ऑफ़ म्युज़िक
  • मैंनेस स्कूल ऑफ़ म्युज़िक

संगीत में भारत के टॉप कॉलेज

भारत के टॉप म्युज़िक कॉलेज की लिस्ट नीचे दी गई है:-

  • KM म्युज़िक कंज़र्वेट्री (KMMC)
  • कलकत्ता स्कूल ऑफ़ म्युज़िक
  • एमिटी यूनिवर्सिटी
  • क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
  • मिरांडा हॉउस
  • हिंदू कॉलेज
  • रामजस कॉलेज
  • खैरागढ़ यूनिवर्सिटी
  • रांची यूनिवर्सिटी
  • यूनिवर्सिटी ऑफ़ लखनऊ

सिंगर के रूप में करियर

सिंगिंग एक ऐसा करियर ऑप्शन हैं जहां बेशुमार पॉप्युलैरिटी है। सिंगिंग, एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का बहुत ही अहम हिस्सा है। एक खराब स्टोरीलाइन वाली मूवी को भी अच्छे गाने और उन गानों के सिंगर्स की आवाज़ हिट बनाने का जज़्बा रखती है। एक मूवी को हिट बनाने में सिंगर का भी महत्वपूर्ण रोल होता है। सिंगिंग में करियर की बात करें, तो आज के समय में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में शानदार करियर बनाया जा सकता है। अगर आपके अंदर सिंगिंग की अच्छी स्किल्स है। तो आपके लिए यहां काम की कमी नहीं है। आज के समय में इंडिया ही नहीं पूरी दुनिया में फिल्म और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री काफी प्रगति पर है। दिन- प्रतिदिन अनेक मूवीज़, सांग्स, एलबम्स रिलीज़ होते हैं। जिनमें आप काम करके अपने बेहतरीन करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

बॉलीवुड सिंगर कैसे बने?

बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए गाना हर सिंगर का सपना होता है। जब भी हम मूवी देखते हैं यदि हमें उसमें कोई गाना नहीं मिलता तो हमें वह मूवी अधूरी सी लगती है। आज के दौर में गानों के माध्यम से भी फिल्म को प्रमोट किया जाता है। बॉलीवुड सिंगर बनने के लिए आपको सिंगिंग अकैडमी ज्वाइन करनी होगी। यदि आप सिंगिंग का गुण रखते हैं और सिर्फ आपको गाने के लिए प्लेटफार्म नहीं मिल रहा है तो आप यूट्यूब और सोशल मीडिया पर अपने गाने अपलोड कर सकते हैं। आज के आधुनिक युग में यूट्यूब और सोशल मीडिया अपने टैलेंट को प्रदर्शित करने के लिए एक अच्छा और फ्री माध्यम है, जहां आप अपना टैलेंट दिखा सकते हैं। यूट्यूब और सोशल मीडिया से लोग आपको और देख पाते हैं और कई टॉप सिंगर भी यदि आपकी परफॉरमेंस देख लेते हैं तो वहां से भी आप का चुनाव कर लिया जाता है। इसमें थोड़ा वक्त लगता है परंतु सफलता मिलने के चान्सिज़ अधिक होते हैं। कई सारे ऐसे यूट्यूबर और सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध हुए लोगों को कई टीवी शोज़, मूवीज़, एलबम्स आदि में लिया गया है।

FAQs

क्या मैं खुद को गाना सिखा सकता हूँ?

किसी भी अन्य आर्टिस्टिक फील्ड की तरह, सिंगिंग स्वयं को पूरी तरह से सेल्फ लर्निंग का मौका देता है। आप अपनी ख़ुद की आवाज़ सुनना सीख सकते हैं और अपने वोकल कॉर्ड्स और वोकल टिंबर को अच्छी तरह एडजस्ट करें, मास्टर ब्रीथिंग करें, इस तरह धीरे-धीरे आप खुद को ही ट्रैन कर सकते हैं।

क्या मैं 14 साल की उम्र में सिंगिंग सीख सकता हूं?

 जी हाँ बिलकुल ! अभी इतनी देर नहीं हुई है। सिंगिंग एक कला है और कला को सीखने कि कोई उम्र नहीं होती आप जिस मर्ज़ी उम्र में अपने किसी इंट्रस्ट को शुरू कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। बहुत से लोग अपनी आर्ट को देर से जान पाते हैं और निर्णय ले पाते हैं लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं की वे किसी से कम हैं या कुछ कर नहीं सकते। आप जब चाहें शुरू कर सकते हैं लेकिन पूरी निष्ठां से।

सिंगर कैसे बनें ?

सिंगर बनने के लिए कुछ टिप्स –
1. खुद पर आत्मविश्वास रखें।
2. सुरों का निरंतर अभ्यास करें।
3. गले का खास ध्यान रखें।
4. लिरिक्स पर ध्यान दें।
5. हर तरह का म्यूज़िक सुनें।
6. स्टेज शोज़, कॉम्पिटिशंस, यूट्यूब में परफॉर्म करें।
7. ज्यादा से ज्यादा गाने सुनें।
8. हताश ना हों।
9. टॉप गायकों से प्रेरणा लें।
10. म्युज़िक टीचर ढूंढें ।

हम आशा करते हैं कि Singer kaise bane की सारी जानकारी आपको मिल गई होंगी। यदि आप अपनी पढ़ाई विदेश से करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें और एक उचित गाइडेंस पाइए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

9 comments
    1. चेतन जी, हम समझते हैं कि आप सिंगिंग की फील्ड में कुछ करना चाहते हैं। ब्लॉग में दिए गए स्टेप्स को ज़रूर फॉलो करें आप अपनी सिंगिंग इम्प्रूव कर पाएंगे। अगर आप विदेश में जाकर म्युज़िक की नॉलेज लेना चाहते हैं तो आज ही हमारे स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट्स को 1800572000 पर कॉल कर 30 मिनट का फ्री सैशन बुक करें। विदेश की डिग्री आपको बेहतर विकल्प प्रदान करने में मदद करती है।

    1. माही जी, हम समझते हैं कि आप सिंगिंग की फील्ड में कुछ करना चाहती हैं। ब्लॉग में दिए गए स्टेप्स को अच्छे से पढ़ें और ज़रूर फॉलो करें, आप अपनी सिंगिंग में बढ़ोतरी देख पाएंगी। अगर आप विदेश में जाकर म्युज़िक की नॉलेज लेना चाहती हैं तो आज ही हमारे स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट्स को 1800572000 पर कॉल कर 30 मिनट का फ्री सैशन बुक करें। विदेश की डिग्री आपको बेहतर विकल्प प्रदान करने में मदद करती है।

    1. आपका आभार, ऐसे ही आप हमारी वेबसाइट पर बने रहिए।

  1. Mujhe singing bahut pasand hai
    Aur Mujhe gana gana bhi pasand hai main gane ga bhi sakti hun aur meri raag bahut acchi hai gane ka Sultan gane kab gae Jaate Hain kis tarike se gae Jaate Hain Sab tips mujhe pata Hai Aur Main chahti Hun Ki Main singer Banu aur logon ko apni talent dikha saku yah Mera Sapna Hai Ki Main singer Banu

    1. आकांक्षा जी, ये बहुत ही बेहतरीन बात है कि आप अपनी कला को लेकर इतनी डेडिकेटेड हैं। आप अपने सिंगर बनने का सपना अपनी लगन और मेहनत से ज़रूर पूरा कर सकते हैं। जिन ऑप्शंस को आप कंसीडर कर सकते हैं उनमें से कुछ निम्नलिखित हैं।
      1. पहला, आप चाहें तो अपने लेवल पर कोई म्यूज़िक बैंड जॉइन कर सकते हैं जिससे आपको इंस्ट्रूमेंट के साथ गाने की प्रैक्टिस होगी जैसे गिटार, ड्रम्स आदि। साथ ही साथ आपके कॉन्टेक्ट्स बनेंगे जिससे आप ग्रो कर सकते हैं।
      2. इसके अलावा आप किसी रियलिटी शो का हिस्सा भी बन सकते हैं और ऑडिशन दे सकते हैं। इससे आप नाम तो कमाएंगे ही साथ ही इंडस्ट्री में आपकी जान पहचान बनेगी।
      3. तीसरे ऑप्शन की बात करें तो यह आपके परसनल ऑपिनियन पर भी निर्भर करता है। जैसा की आपने बताया कि आप शास्त्रीय संगीत का ज्ञान रखती हैं। आप चाहें तो अपने खुद के गाने कम्पोज़ कर नई कम्पोज़िशन्स और गानो की प्रोडक्शन कर सकती हैं। इसके लिए आप अपनी धुन बनाएं और लिरिक्स के साथ उसे एक गाने का रूप दें। आज कल आप स्टुडिओज़ भी बुक कर सकती हैं और अपनी प्रोडक्शन को रिकॉर्ड कर सकती हैं।
      4. इसके साथ हम आपको एक और ऑप्शन देना चाहेंगे। अगर आप अपने म्यूज़िक के करियर को टीचिंग प्रोफेशन में बदलना चाहते हैं तो यह भी संभव है। आपको बस शास्त्रीय संगीत में डिप्लोमा या ग्रेजुएशन वोकलिस्ट के तौर पर करनी होगी। आप बेहतर जानकारी के लिए दिए गए ब्लॉग को पढ़ें और अपने पैशन को प्रोफेशन में बदलें।
      5. https://leverageedu.com/blog/hi/singer-kaise-bane/#%e0%a4%b8%e0%a4%bf%e0%a4%97%e0%a4%82%e0%a4%b0-%e0%a4%ac%e0%a4%a8%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%95%e0%a5%8b%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%b8

      हम उम्मीद करते हैं कि आपको अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा। अगर आप विदेश में पढ़ाई से जुड़ी जानकारी चाहती हैं तो हमारे स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट्स को 1800572000 पर कॉल करें।

    1. चेतन जी, हम समझते हैं कि आप सिंगिंग की फील्ड में कुछ करना चाहते हैं। ब्लॉग में दिए गए स्टेप्स को ज़रूर फॉलो करें आप अपनी सिंगिंग इम्प्रूव कर पाएंगे। अगर आप विदेश में जाकर म्युज़िक की नॉलेज लेना चाहते हैं तो आज ही हमारे स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट्स को 1800572000 पर कॉल कर 30 मिनट का फ्री सैशन बुक करें। विदेश की डिग्री आपको बेहतर विकल्प प्रदान करने में मदद करती है।

    1. माही जी, हम समझते हैं कि आप सिंगिंग की फील्ड में कुछ करना चाहती हैं। ब्लॉग में दिए गए स्टेप्स को अच्छे से पढ़ें और ज़रूर फॉलो करें, आप अपनी सिंगिंग में बढ़ोतरी देख पाएंगी। अगर आप विदेश में जाकर म्युज़िक की नॉलेज लेना चाहती हैं तो आज ही हमारे स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट्स को 1800572000 पर कॉल कर 30 मिनट का फ्री सैशन बुक करें। विदेश की डिग्री आपको बेहतर विकल्प प्रदान करने में मदद करती है।

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert