बेहतरीन सिंगर कैसे बनें?

1 minute read

संगीत हमारी ज़िंदगी का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। हम चाहे खुश रहें या तनाव में, संगीत हमें हील करने की ताकत रखता हैं। हम गाने सुनते हैं और खुद को आनंदित पाते हैं।  किसी भी गाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है एक गायक। गायक, जिनकी मधुर आवाज़ गाने में जान डाल देती हैं। बहुत से लोग गाने के शौकीन होते हैं और singer बनना चाहते हैं लेकिन सही गाइडेंस और कम नॉलेज के अभाव में, वे सिंगर बनने का अपना सपना पूरा नहीं कर पाते। यदि आप भी सिंगर बनना चाहते हैं तो आइए ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं singer kaise bane (सिंगर कैसे बने)।

सिंगिंग की शुरुआत

क्या आपने कभी गूंगी मूवीस का अनुभव किया है? या फिर ऐसी मूवी जिसमें कोई संगीत ना रहा हो ? बिना संगीत के मूवी जैसे अधूरी सी लगती है, जहां मूक फिल्मों का दौर चल रहा था वही 14 मार्च 1931 को म्यूज़िक इंडस्ट्री में जैसे खलबली सी मच गई जब आई पहली बोलने वाली मूवी ‘आलम आरा’। इस दिन से मानों फिल्मी जगत को जादुई छड़ी मिल गई हो। ‘आलम आरा’ के बाद कई फिल्में आई जिन्होंने धीरे-धीरे सिंगिंग को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया।

दे दे ख़ुदा के नाम पे प्यारे, ताक़त हो अगर देने की”, “बलमा कहीं होंगे” इन पंक्तियों के साथ भारतीय फिल्मी जगत को मिला पहला प्लेबैक सिंगर वज़ीर मोहम्मद खान।

इसके बाद भारत को मिले कई सारे गायक और गायिका जिन्होंने आज तक पूरे भारत के साथ-साथ विदेशों में भी अपनी छाप छोड़ रखी है। उनमें से एक हैं ‘लता मंगेशकर’। नैशनल फिल्म अवार्ड, BFJA अवार्ड, फिल्मफेयर अवार्ड फॉर बेस्ट फीमेल प्ले बैक सिंगर, फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड आदि कई पुरस्कार से सम्मान्नित लता मंगेशकर को कौन नहीं जानता, जिन्होंने मराठी फिल्म ‘किती हसाल’ में अपना पहला गाना दिया। यह महान सिंगर कड़ी मेहनत और प्रैक्टिस करने के बाद नामचीन गायिका बनी हैं।

जरूरपढ़ें: यदि कामयाब होना चाहते हैं तो जान ले सफलता के ये मंत्र

सिंगर बनने के लिए ज़रूरी स्किल्स

Singer kaise bane (सिंगर कैसे बने) जानने के साथ-साथ यह जानना भी आवश्यक है कि इसके लिए आवश्यक स्किल्स क्या हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • आपकी आवाज़ मधुर साथ ही आपकी भाषा शैली अच्छी होनी चाहिए।
  • आपको म्यूज़िक स्केल की नॉलेज होनी चाहिए।
  • सिंगर बनने के लिए आप में सेल्फ कॉन्फिडेंस का होना बहुत ज़रूरी है।
  • एक सफल singer बनने के लिए आप में पेशेंस और लगन होना बहुत ज़रूरी है। 
  • एक singer बनने के लिए आपको ऑडियंस को फेस करना आना चाहिए।
  • सिंगर बनने के लिए आपको समय का पाबंद होना भी बहुत ज़रूरी होता है।
  • आपको गानों की लिरिक्स याद करने में सक्षम होना बहुत आवश्यक है।

सिंगर बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड

Singer kaise bane (सिंगर कैसे बने) इसे जानने के लिए नीचे टॉप टिप्स दी गई हैं जिन्हे फॉलो कर आप एक अच्छे गायक बनने की श्रेणी में आ सकते हैं-

खुद पर आत्मविश्वास रखें

Singer kaise bane (सिंगर कैसे बने) इस सवाल का पहला जवाब यह है कि खुद पर आप विश्वास रखें। आत्मविश्वास ही एक ऐसी जड़ी बूटी है, जो हमें प्रोत्साहित करती है तथा हार ना मानने की प्रेरणा देती है। आत्मविश्वास के बिना हम मंच पर खड़े ही नहीं हो पाएंगे तथा आत्मविश्वास ना होने पर घबराहट का भाव उत्पन्न हो जाता है जो हमारे सुरों में खलल पैदा कर सकता है। संसार के जितने भी प्रसिद्ध और सुरीले गायक है वह स्वयं पर विश्वास रखते हैं। आत्मविश्वास को singer बनने के लिए पहली सीढ़ी बताया गया है। “खुद पर रखो आत्मविश्वास, तभी होगा गायन खास।”

सुरों का निरंतर अभ्यास करें

एक अच्छा और प्रसिद्ध singer बनने के लिए सुरों का निरंतर अभ्यास करना आवश्यक है। सुरों का निरंतर अभ्यास किए बिना अच्छा सिंगर नहीं बना जा सकता। सुरों का निरंतर अभ्यास करने से ही हमारी आवाज़ और सुर लयबद्ध बनते हैं तथा आवाज़ सुरीली होती जाती है। हो सके तो प्रातः काल अभ्यास करें। सुरों का अभ्यास प्रातःकाल करना अच्छा माना जाता है। सुबह मन्द्र यानी नीचे के सुरों का रियाज़ आपके गले को स्ट्रेंथ देता है और आवाज़ में सफाई लाता है। माना जाता है की आप जितना नीचे के सुरों का रियाज़ करते हैं उतना ही आसानी से आप ऊँचा भी गा पाते हैं।

खाने का चयन

सिंगर के लिए खाने का चयन करना भी आवश्यक होता है। तैलीय पदार्थ कम खाने चाहिए क्योंकि इससे गले में खराश की शिकायत हो सकती है। ज़्यादा से ज़्यादा गर्म पानी पिए, फ्रिज का पानी पीने से खांसी, ज़ुकाम, गला बैठना आदि शिकायत हो सकती है, जो आपकी सिंगिंग में रुकावट पैदा कर सकती है। बाहर के खाने को जितना हो सके अनदेखा करें। फ़ास्ट फूड और कोल्ड ड्रिंक्स को अवॉयड करें। देखा जाए तो यह चीज़ हर इंसान के मुताबिक़ अलग पाई जाती है। कुछ गायकों को खट्टे से दिक्क्त महसूस होती है तो किसी को ठंडे पानी से। अब आपको यह जानना होगा कि आप किस प्रक्रिया से कैसे एफेक्ट होते हैं और उसी अनुसार एक्शन लेना चाहिए।

लिरिक्स पर ध्यान दें

लिरिक्स ही गाने की जान होती है। इसके बिना एक गाना कभी पूरा नहीं हो सकता तथा इसका सही तरीके से उच्चारण करके ही अच्छा गाना गाया जा सकता है। यदि लिरिक्स ग़लत हो जाते हैं तो गाने का कोई महत्व ही नहीं बचता है इसलिए सिंगर बनने के लिए इस पर ज़्यादा से ज़्यादा ध्यान दें। गाना सुनते समय गाने के लिरिक्स पर ध्यान दें और पूरे गाने को ध्यान से सुनें। यदि किसी गाने की लिरिक्स समझ नहीं आती हैं तो उनके अर्थों को समझें ताकि गाने को महसूस किया जा सके और सही लिरिक्स को गाया जा सके। एक गायक सिर्फ सुरों से ही गायक नहीं कहलाता। संगीत भाव से संगीत बनता है और भाव प्रकट करने में लिरिक्स का काफी महत्वपूर्ण रोल होता है।

सभी तरह का संगीत सुनें

जैसा कि हम जानते हैं कि म्युज़िक के कई सारे टाइप्स होते हैं जैसे- क्लासिकल म्युज़िक, पंजाबी म्युज़िक, फॉल्क म्युज़िक, फिल्म म्युज़िक, इंडियन म्युज़िक, रॉक म्युज़िक, हिंदुस्तानी म्युज़िक आदि। शुरुआत में सभी तरह के म्युज़िक को गाना संभव नहीं हो पाता है इसलिए सबसे पहले अपनी योग्यता और इच्छा के अनुसार चुनें और अपना एम सुनिश्चित करें। एक अच्छा और प्रसिद्ध सिंगर बनने के लिए म्युज़िक का टाइप चुनना ज़रूरी है लेकिन आप अपनी काबिलियत अनुसार वर्सटाइल होकर अपना करियर आगे बढ़ा सकते हैं। इसका बहुत अच्छा उदाहरण है आशा भोसले जी। संगीत जगत में उन्होंने हर तरह के गानो को बखूबी निभाया है और हर जॉनर में अपनी एक अलग छाप छोड़ी है।

ज़्यादा से ज़्यादा गाने सुनें

यह तो ज़ाहिर सी बात है,गाना गाने के लिए गाने सुनना आवश्यक है। बिना गाना सुने हमें उसके सुर,सरगम, बोल आदि का पता नहीं चल पाता। ज्यादा-ज्यादा सांग्स सुनने से गायन भी निखरता है। सिंगर के लिए गाने से संबंधित टीवी शो देखना भी जरूरी है जिससे उसे नए नए सिंगर तथा सांग रिलेटेड गलतियों का पता चल सकेगा।

हताश ना हो

जितने भी प्रसिद्ध गायक हुए हैं उनमें से कई ऐसे हैं जो कई बार असफल हुए हैं परंतु उन्होंने उम्मीद नहीं छोड़ी और आज वह भारत के प्रसिद्ध गायकों में से हैं। सिंगर के लिए यह बहुत आवश्यक है कि वह जल्दी हताश ना हो, क्योंकि फिल्मी दुनिया में जाने के लिए एक बार में आपको मंजिल मिल जाए यह जरूरी नहीं है। यदि आप बार-बार रिजेक्ट भी होते हैं तब भी आपको उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए और अपनी प्रैक्टिस को जारी रखना चाहिए। जिन गलतियों के कारण आप को रिजेक्ट किया गया हो उन पर ध्यान दें तथा उन्हें सुधारें।

टॉप सिंगर्स को फॉलो करें

टॉप सिंगर काफी प्रयास और मेहनत के बाद प्रसिद्ध होते हैं। उनमें कुछ ऐसी क्वालिटीज होती हैं जिससे कि वह जाने जाते हैं। वे टॉप सिंगर हैं तो ज़ाहिर सी बात है कि उनकी सिंगिंग बहुत अच्छी होगी। यदि आप भी एक अच्छे सिंगर बनना चाहते हैं तो टॉप सिंगर को फॉलो करें। आप उनके कुछ तरीके और प्रयासों से प्रेरित हो सकते हैं और उनकी अच्छी आदतों को जीवन में शामिल करने का प्रयास कर सकते हैं। ध्यान रहे की आप अपनी छाप दुनिया पर तभी छोड़ पाते हैं जब आप अलग होते हैं तो फॉलो करने के दौरान याद रखें की आपको कॉपी नहीं करना है बीएस अच्छी आदतों और उनके कामयाबी के रास्ते से प्रेरित होकर अच्छी चीज़ों को शामिल करना है।

म्युज़िक टीचर ढूंढें

एक अच्छा सिंगर बनने के लिए किसी के सानिध्य की ज़रूरत होती है। हम खुद यह नहीं बता सकते कि हम अच्छा गा रहे हैं कि बुरा या खुद की गलतियां खुद नहीं देख पाते हैं। इसके लिए अच्छा सिंगर बनने के लिए सिंगर को म्युज़िक टीचर चाहिए। म्युज़िक टीचर के साथ प्रैक्टिस करने से आपको आपकी गलतियों का पता चलेगा। आप चाहें तो कोई म्युज़िक अकादमी भी ज्वाइन क्र सकते है जहाँ आपको गइडेन्स के साथ वहां के एक्सपर्ट्स द्वारा आपको रियाज़ भी करवाया जाएगा, इससे आपका गायन और भी अच्छा हो जाएगा। भारत में कई टॉप म्युज़िक अकादमी हैं जहां बड़े-बड़े सिंगर रियाज़ करवाते हैं और यदि हम उनकी नज़र में अच्छा गाना गाने लगते हैं या यह कहें की अच्छे सिंगर बन जाते हैं। तो उन म्युज़िक अकादमी के द्वारा ही कई मंच प्राप्त कराए जाते हैं जहां आप गा सकते हैं और अपना नाम कमा सकते हैं। भारत में कुछ टॉप म्युज़िक अकादमी हैं जिनका नाम प्रसिद्ध है जैसे-

  • शंकर महादेवन म्यूजिक अकैडमी
  • कोलकाता स्कूल ऑफ़ म्यूजिक
  • स्वर्णभूमि म्यूजिक अकैडमी
  • प्रयाग संगीत समिति
  • मद्रास म्यूजिक अकैडमी

मंच पर परफॉर्म करने का अभ्यास करें

अक्सर हम मंच पर परफॉर्म करने से घबरा जाते हैं और इसी घबराहट के कारण गा नहीं पाते हैं। एक सिंगर के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि उसे मंच पर खुद को प्रदर्शित करना आना चाहिए। सिंगर के लिए अति आवश्यक है कि मंच पर गाते वक्त वह कभी न हिचकिचाए और ना घबराए। यदि आप अपने आप से यह सवाल कर रहे हैं कि singer kaise bane तो उसके लिए आपका मंच पर परफॉर्म करने का अभ्यास करना अति आवश्यक है। इसके लिए स्कूल कॉलेज में अपनी क्लास के सामने या ग्रुप बनाकर आप उसमें भी गाने की प्रैक्टिस कर सकते हैं। जितना ज्यादा आप इसका अभ्यास करेंगे उतना आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। छोटे बड़े सभी जगहों में, जहां भी मौका मिले सिंगिंग प्रतियोगिता में भाग लें।

बॉलीवुड सिंगर कैसे बने?

बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए गाना हर सिंगर का सपना होता है। जब भी हम मूवी देखते हैं यदि हमें उसमें कोई गाना नहीं मिलता तो हमें वह मूवी अधूरी सी लगती है। आज के दौर में गानों के माध्यम से भी फिल्म को प्रमोट किया जाता है। बॉलीवुड सिंगर बनने के लिए आपको सिंगिंग अकैडमी ज्वाइन करनी होगी। यदि आप सिंगिंग का गुण रखते हैं और सिर्फ आपको गाने के लिए प्लेटफार्म नहीं मिल रहा है तो आप यूट्यूब और सोशल मीडिया पर अपने गाने अपलोड कर सकते हैं। आज के आधुनिक युग में यूट्यूब और सोशल मीडिया अपने टैलेंट को प्रदर्शित करने के लिए एक अच्छा और फ्री माध्यम है, जहां आप अपना टैलेंट दिखा सकते हैं। यूट्यूब और सोशल मीडिया से लोग आपको और देख पाते हैं और कई टॉप सिंगर भी यदि आपकी परफॉरमेंस देख लेते हैं तो वहां से भी आप का चुनाव कर लिया जाता है। इसमें थोड़ा वक्त लगता है परंतु सफलता मिलने के चान्सिज़ अधिक होते हैं। कई सारे ऐसे यूट्यूबर और सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध हुए लोगों को कई टीवी शोज़, मूवीज़, एलबम्स आदि में लिया गया है।

सिगंर बनने के लिए कोर्स

Singer बनने के लिए सिंगिंग के कोर्स आप कर सकते हैं। इसके लिए सर्टिफिकेट कोर्स या फिर डिप्लोमा कोर्स कई सारे इंस्टीट्यूट करवाते हैं। वहीं singer बनने के लिए सर्टिफिकेट कोर्स का समय 3 से 6 महीने का होता है। जबकि डिप्लोमा कोर्स 1 साल से 2 साल तक होता है। इसके अलावा आप डिप्लोमा इन परफार्मिंग आर्ट्स या BA इन परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स लेकर भी singer बनने की अच्छी तालीम ले सकते हैं। जिनमे आपको सिंगिंग एंड म्युज़िक के बारे में विस्तार से सिखाया और समझाया जाता है।

सिंगिंग के लिए टॉप म्यूज़िक कोर्सेज

Singer बनने के लिए एक अच्छी संगीत शिक्षा आपकी काफ़ी मदद करेगी। ऐसी कई म्युज़िक कोर्सिज़ होती हैं जो आपको संगीत और गायकी के सभी जानकारियां प्रदान करती हैं और आपको सिंगिंग के लिए प्रेरित करतीं हैं। कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स या कोई सिंगिंग क्लासिज़ चलाने वाली कंपनी में भी सिंगिंग प्रैक्टिस कर सकते हैं। यह कदम आपके करियर को नई दिशा देगा। Singer kaise bane (सिंगर कैसे बने) जानने के साथ-साथ नीचे कोर्सेज के नाम जानिए-

  • Certificate in Music
  • Diploma in Music
  • Certificate in Musical Instruments
  • Bachelor of Music
  • BA in Music
  • BA Hons Music
  • BA Hons Classical Music
  • Master of Music
  • MA in Music
  • Mphil in Music
  • PhD in Music

आप AI Course Finder की मदद से भी अपनी रुचि के अनुसार कोर्सेज और यूनिवर्सिटीज का चयन कर सकते हैं।

दुनिया के टॉप म्युज़िक स्कूल्ज़

Singer kaise bane (सिंगर कैसे बने) जानने के साथ-साथ यह भी जानिए की म्यूजिक की पढ़ाई के लिए दुनिया के बेस्ट म्यूजिक स्कूल्स कौन से हैं, जो इस प्रकार हैं:

Mega UniConnect, दुनिया का पहला और सबसे बड़ा यूनिवर्सिटी फेयर जहाँ आपको मिल सकता है स्टडी अब्रॉड रेप्रेज़ेंटेटिव्स से बात करने का मौका। 

संगीत में भारत के टॉप कॉलेज

भारत के टॉप म्युज़िक कॉलेज की लिस्ट नीचे दी गई है:-

  • KM म्युज़िक कंज़र्वेट्री (KMMC)
  • कलकत्ता स्कूल ऑफ़ म्युज़िक
  • एमिटी यूनिवर्सिटी
  • क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
  • मिरांडा हॉउस
  • हिंदू कॉलेज
  • रामजस कॉलेज
  • खैरागढ़ यूनिवर्सिटी
  • रांची यूनिवर्सिटी
  • यूनिवर्सिटी ऑफ़ लखनऊ

योग्यताएं 

यदि आप इस क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करने के इच्छुक हैं, तो आपको अपने चुने हुए विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित योग्यताओं को पूरा करना होगा। ये आवश्यकताएं कोर्सेज के स्तर के अनुसार भिन्न होती हैं, जैसे बैचलर, मास्टर या डिप्लोमा-

  • डिप्लोमा या बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास किया हो।
  • PG डिप्लोमा या मास्टर डिग्री प्रोग्राम के लिए संबंधित क्षेत्र में प्रथम श्रेणी के साथ बैचलर्स डिग्री होना आवाश्यक है। साथ ही कुछ यूनिवर्सिटीज प्रवेश परीक्षा के आधार पर भी एडमिशन स्वीकार करतीं हैं।
  • विदेश की अधिकतर यूनिवर्सिटीज बैचलर्स के लिए SATऔर मास्टर्स कोर्सेज के लिए GREस्कोर की मांग करते हैं।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए IELTSया TOEFLटेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं।
  • विदेश यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए SOPLORसीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियोभी जमा करने की ज़रूरत होती है।

क्या आपको IELTS और TOEFL की तैयारी में मदद और एक उचित मार्गदर्शन चाहिए, तो आज ही Leverage Live पर रजिस्टर करें और अपने टेस्ट में उमदा प्रर्दशन करें।

आवेदन प्रकिया 

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेज़ों जैसे SOP, निबंध, सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTSTOEFLSATACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTSTOEFLPTEGMATGRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन एग्जाम की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है:

  • सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूज़र नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुनें हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  • अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  • यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज़

Singer kaise bane (सिंगर कैसे बने) जानने के साथ-साथ कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट भी जानिए, जो नीचे दिए गए हैं-

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

सिंगर के रूप में करियर

सिंगिंग एक ऐसा करियर ऑप्शन हैं जहां बेशुमार पॉप्युलैरिटी है। सिंगिंग, एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का बहुत ही अहम हिस्सा है। एक खराब स्टोरीलाइन वाली मूवी को भी अच्छे गाने और उन गानों के सिंगर्स की आवाज़ हिट बनाने का जज़्बा रखती है। एक मूवी को हिट बनाने में singer का भी महत्वपूर्ण रोल होता है। सिंगिंग में करियर की बात करें, तो आज के समय में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में शानदार करियर बनाया जा सकता है। अगर आपके अंदर सिंगिंग की अच्छी स्किल्स है। तो आपके लिए यहां काम की कमी नहीं है। आज के समय में इंडिया ही नहीं पूरी दुनिया में फिल्म और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री काफी प्रगति पर है। दिन- प्रतिदिन अनेक मूवीज़, गाने, एलबम्स रिलीज़ होते हैं। जिनमें आप काम करके अपने बेहतरीन करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

भारत के टॉप 10 सिंगर्स

Singer kaise bane जानने के बाद अब बारी है भारत के टॉप 10 सिंगर्स के नाम जानने की, जो इस प्रकार हैं:

  • लता मंगेशकर
  • मोहम्मद रफ़ी
  • उदित नारायण
  • आशा भोसले
  • सोनू निगम
  • अलका याग्निक
  • KK
  • मोहित चौहान
  • ए.आर. रहमान
  • कुमार सानू

दुनिया के टॉप 10 सिंगर्स

Singer kaise bane (सिंगर कैसे बने) जानने के बाद अब बारी है दुनिया के टॉप 10 सिंगर्स के नाम जानने की, जो इस प्रकार हैं:

  • शॉन मेंडेस
  • सेलेना गोमेज़
  • द वीकेंड
  • हैल्सी
  • बिली एलिश
  • जस्टिन बीबर
  • एरियाना ग्रांडे
  • एड शीरन
  • दुआ लीपा
  • BTS

FAQs

क्या मैं खुद को गाना सिखा सकता हूँ?

किसी भी अन्य आर्टिस्टिक फील्ड की तरह, सिंगिंग स्वयं को पूरी तरह से सेल्फ लर्निंग का मौका देता है। आप अपनी ख़ुद की आवाज़ सुनना सीख सकते हैं और अपने वोकल कॉर्ड्स और वोकल टिंबर को अच्छी तरह एडजस्ट करें, मास्टर ब्रीथिंग करें, इस तरह धीरे-धीरे आप खुद को ही ट्रैन कर सकते हैं।

क्या मैं 14 साल की उम्र में सिंगिंग सीख सकता हूं?

जी हाँ बिलकुल ! अभी इतनी देर नहीं हुई है। सिंगिंग एक कला है और कला को सीखने कि कोई उम्र नहीं होती आप जिस मर्ज़ी उम्र में अपने किसी इंट्रस्ट को शुरू कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। बहुत से लोग अपनी आर्ट को देर से जान पाते हैं और निर्णय ले पाते हैं लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं की वे किसी से कम हैं या कुछ कर नहीं सकते। आप जब चाहें शुरू कर सकते हैं लेकिन पूरी निष्ठां से।

सिंगर कैसे बने?

singer बनने के लिए कुछ टिप्स –
1. खुद पर आत्मविश्वास रखें।
2. सुरों का निरंतर अभ्यास करें।
3. गले का खास ध्यान रखें।
4. लिरिक्स पर ध्यान दें।
5. हर तरह का म्यूज़िक सुनें।
6. स्टेज शोज़, कॉम्पिटिशंस, यूट्यूब में परफॉर्म करें।
7. ज्यादा से ज्यादा गाने सुनें।
8. हताश ना हों।
9. टॉप गायकों से प्रेरणा लें।
10. म्युज़िक टीचर ढूंढें ।

हम आशा करते हैं कि Singer kaise bane की सारी जानकारी आपको मिल गई होंगी। यदि आप अपनी पढ़ाई विदेश से करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें और एक उचित गाइडेंस पाइए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

32 comments
    1. आकांक्षा जी, ये बहुत ही बेहतरीन बात है कि आप अपनी कला को लेकर इतनी डेडिकेटेड हैं। आप अपने सिंगर बनने का सपना अपनी लगन और मेहनत से ज़रूर पूरा कर सकते हैं। जिन ऑप्शंस को आप कंसीडर कर सकते हैं उनमें से कुछ निम्नलिखित हैं।
      1. पहला, आप चाहें तो अपने लेवल पर कोई म्यूज़िक बैंड जॉइन कर सकते हैं जिससे आपको इंस्ट्रूमेंट के साथ गाने की प्रैक्टिस होगी जैसे गिटार, ड्रम्स आदि। साथ ही साथ आपके कॉन्टेक्ट्स बनेंगे जिससे आप ग्रो कर सकते हैं।
      2. इसके अलावा आप किसी रियलिटी शो का हिस्सा भी बन सकते हैं और ऑडिशन दे सकते हैं। इससे आप नाम तो कमाएंगे ही साथ ही इंडस्ट्री में आपकी जान पहचान बनेगी।
      3. तीसरे ऑप्शन की बात करें तो यह आपके परसनल ऑपिनियन पर भी निर्भर करता है। जैसा की आपने बताया कि आप शास्त्रीय संगीत का ज्ञान रखती हैं। आप चाहें तो अपने खुद के गाने कम्पोज़ कर नई कम्पोज़िशन्स और गानो की प्रोडक्शन कर सकती हैं। इसके लिए आप अपनी धुन बनाएं और लिरिक्स के साथ उसे एक गाने का रूप दें। आज कल आप स्टुडिओज़ भी बुक कर सकती हैं और अपनी प्रोडक्शन को रिकॉर्ड कर सकती हैं।
      4. इसके साथ हम आपको एक और ऑप्शन देना चाहेंगे। अगर आप अपने म्यूज़िक के करियर को टीचिंग प्रोफेशन में बदलना चाहते हैं तो यह भी संभव है। आपको बस शास्त्रीय संगीत में डिप्लोमा या ग्रेजुएशन वोकलिस्ट के तौर पर करनी होगी। आप बेहतर जानकारी के लिए दिए गए ब्लॉग को पढ़ें और अपने पैशन को प्रोफेशन में बदलें।
      5. https://leverageedu.com/blog/hi/singer-kaise-bane/#%e0%a4%b8%e0%a4%bf%e0%a4%97%e0%a4%82%e0%a4%b0-%e0%a4%ac%e0%a4%a8%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%95%e0%a5%8b%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%b8

      हम उम्मीद करते हैं कि आपको अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा। अगर आप विदेश में पढ़ाई से जुड़ी जानकारी चाहती हैं तो हमारे स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट्स को 1800572000 पर कॉल करें।

    1. माही जी, हम समझते हैं कि आप सिंगिंग की फील्ड में कुछ करना चाहती हैं। ब्लॉग में दिए गए स्टेप्स को अच्छे से पढ़ें और ज़रूर फॉलो करें, आप अपनी सिंगिंग में बढ़ोतरी देख पाएंगी। अगर आप विदेश में जाकर म्युज़िक की नॉलेज लेना चाहती हैं तो आज ही हमारे स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट्स को 1800572000 पर कॉल कर 30 मिनट का फ्री सैशन बुक करें। विदेश की डिग्री आपको बेहतर विकल्प प्रदान करने में मदद करती है।

    1. चेतन जी, हम समझते हैं कि आप सिंगिंग की फील्ड में कुछ करना चाहते हैं। ब्लॉग में दिए गए स्टेप्स को ज़रूर फॉलो करें आप अपनी सिंगिंग इम्प्रूव कर पाएंगे। अगर आप विदेश में जाकर म्युज़िक की नॉलेज लेना चाहते हैं तो आज ही हमारे स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट्स को 1800572000 पर कॉल कर 30 मिनट का फ्री सैशन बुक करें। विदेश की डिग्री आपको बेहतर विकल्प प्रदान करने में मदद करती है।

    1. माही जी, हम समझते हैं कि आप सिंगिंग की फील्ड में कुछ करना चाहती हैं। ब्लॉग में दिए गए स्टेप्स को अच्छे से पढ़ें और ज़रूर फॉलो करें, आप अपनी सिंगिंग में बढ़ोतरी देख पाएंगी। अगर आप विदेश में जाकर म्युज़िक की नॉलेज लेना चाहती हैं तो आज ही हमारे स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट्स को 1800572000 पर कॉल कर 30 मिनट का फ्री सैशन बुक करें। विदेश की डिग्री आपको बेहतर विकल्प प्रदान करने में मदद करती है।

    1. चेतन जी, हम समझते हैं कि आप सिंगिंग की फील्ड में कुछ करना चाहते हैं। ब्लॉग में दिए गए स्टेप्स को ज़रूर फॉलो करें आप अपनी सिंगिंग इम्प्रूव कर पाएंगे। अगर आप विदेश में जाकर म्युज़िक की नॉलेज लेना चाहते हैं तो आज ही हमारे स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट्स को 1800572000 पर कॉल कर 30 मिनट का फ्री सैशन बुक करें। विदेश की डिग्री आपको बेहतर विकल्प प्रदान करने में मदद करती है।