Video Editor Kaise Bane?

Rating:
0
(0)
Video Editor Kaise Bane

इस online और internet के दौर में लोग 24×7 घंटे अपने mobile, computer, laptop या TV पर videos देख सकते हैं। यहाँ हम सिर्फ videos नहीं बल्कि जरुरी जानकारी भी ले सकते हैं। पूरी दुनिया में अनेक भाषाओं और विषयों पर unlimited videos रोज़ाना social media पर डाले जाते हैं। क्या आपने सोचा है कि वह videos इतने बढ़िया क्यों होते हैं? अगर नहीं, तो उसका जवाब है कि उन्हें बहुत ही अच्छे ढंग से edit किया गया होता है और इनको video editor ही edit करते हैं। आज के हमारे इस ब्लॉग में हम Video Editor Kaise Bane इसके बारे में विस्तार से बात करेंगे।

Check out: Film Editing Courses

कौन होते हैं Video Editor?

Video editor films और अन्य visual media में काम करने वाले Professionals होते हैं। Video editor audio visual media में post production कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा Video editor पर motion pictures के लिए soundtrack और video editing करने की जिम्मेदारी होती है। 

वहीँ अगर video footage में किसी प्रकार का change करना होता है तो उसको भी video editor के द्वारा ही किया जाता है। Layman’s term में video editor किसी भी video को इस तरह से edit करता है जिससे वो बेस्ट हो जाएं।

Check out: Film Schools in Europe

Video Editing क्या होती है?

जब हम video देखते हैं तो हम एक बात महसूस करते हैं कि एक ही video में कई सारे scenes बिना किसी रुकावट के कैसे एक-साथ लगातार आते रहते हैं? Video के scenes के साथ sound भी एक दम मेल खाता है। यह video चाहे 5 मिनट का हो या 15 – 20 मिनट का या फिर इससे ज्यादा duration का video ही क्यों न हो। सबसे खास बात होती है इस वीडियो का असरदार presentation। इसका काफी श्रेय video editing के काम को ही जाता है। 

अब आप सोचेंगे कि video editing क्या है? दरअसल, video editing के काम में किसी video के सारे visuals और sound को edit करके effective और presentable बना दिया जाता है। किसी video को shoot और record करने में शायद कुछ घंटे लगे हों। लेकिन video editing के माध्यम से उस video में सबसे जरुरी और अर्थपूर्ण video scenes और sound को ही शामिल किया जाता है। 

वास्तव में video editing ही recorded video में sound track को अच्छी तरह से फिट करने का भी काम करते हैं और फिर आपका प्रभावी audio-visual video तैयार हो जाता है। आजकल youtubers कई बार अकेले ही अपनी पसंद का कोई टॉपिक चुनकर video बनाते हैं और फिर खुद ही अपने बनाये video की editing भी करते हैं। अगर video editing effective न हो तो video को viewers पसंद नहीं करेंगे और फिर विभिन्न social media पर आपको likes, shares नहीं मिल सकेंगे। इसलिए, perfect video editing आज के समय की मांग है जिसे video creation से जुड़े पेशेवर नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं ।

Check out: Filmmaker Kaise Bane

Video Editor कैसे बनें

Video Editor Kaise Bane इसके लिए आपको degree, diploma course video editing के फील्ड में करना होगा और इस फील्ड में कोर्स करने के बाद आपको certificate दिया जाएगा। इस certificate के बाद आप कहीं भी job apply कर सकते हैं और एक perfect video editor बन सकते हैं। Video editor बनने के लिए हमें उन सभी कोर्स को जानना होगा जिसके माध्यम से हम video editor बन सकते हैं। 

Educational Qualification

निम्नलिखित आपको video editor kaise bane इसके लिए educational qualification नीचे दी गई है।

  • Video editing और videography में BA की डिग्री।
  • Graduation के बाद video editing से संबंधित कोई diploma course।
  • Video editing में certificate course।
  • Imagination skills होने के साथ-साथ creativity भी जरूरी है।
  • Computer के अलावा English language की जानकारी भी होनी जरूरी है।
  • Time manage करने की क्षमता भी होनी चाहिए।

Videography Course कैसे करें

Film या video editing courses को आगे बढ़ाने के लिए आपको general admission की जरूरत होती है जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

  • आपको अपने चुने हुए विश्वविद्यालय द्वारा निर्दिष्ट न्यूनतम अंकों के साथ किसी भी stream या अध्ययन के क्षेत्र में 10 + 2 या equivalent higher secondary education की आवश्यकता है।
  • यदि आप विदेश में videography, video editing या film production का अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको IELTS, TOEFL, PTE आदि जैसे English proficiency score जमा करने होंगे। आपको एक SOP और LOR प्रदान करना होगा।

Check out: भारत के बेस्ट एक्टिंग कॉलेज (Best Acting Colleges in India)

लोकप्रिय विदेशी Colleges

अब जब आप प्रमुख eligibility requirements से परिचित हैं, तो video editing में उपरोक्त courses के लिए दुनिया के लोकप्रिय विश्वविद्यालयों पर एक नज़र डालें। Video editor kaise bane में जानते हैं इनके नाम।

Video Editing Online Courses

ऐसे कई मंच हैं जहां छात्र art सीखने के लिए video editing और film editing के लिए online course ले सकते हैं। विभिन्न institutes academies हैं जो video editing का online course प्रदान करती हैं जैसे कि New York Film Academy और Shaw Academy।

Check out: Acting Courses

Video Editing सीखने के लिए Fees

Video editing कोर्स की फीस लगभग संस्थानों के ऊपर निर्भर करती है लेकिन एक छोटे कोर्स की फीस लगभग 35,000 से 40,000 रूपये तक हो सकती है और यह भी कोर्स के ऊपर depend करता है कि आप कितने वर्ष वाला और कौन सा कोर्स करते हैं इस हिसाब से यह फीस उस कोर्स पर निर्भर करता है । 

Video Editing Courses

निम्नलिखित आपको video editing के courses के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है। Video editor kaise bane में जानिए इन courses के बारे में।

  • Certificate Course in Video Editing 
  • Diploma in Film Editing 
  • Diploma in Video Editing and Sound Recording 
  • Diploma in Post Production Video Editing आदि

इस फील्ड से संबंधित प्रमुख कोर्स हैं। ये कोर्स देश के विभिन्न private और government institutions में उपलब्ध हैं। अलग-अलग courses की अवधि अलग-अलग हो सकती है। Regular course के अलावा इस क्षेत्र में विभिन्न short term courses भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा कई संस्थानों में high level specialized courses भी हैं। 

Video Editor बनने के लिए Career Prospects

जब कोई कैंडिडेट video editor बन जाता है तो वह Television, news channel, और music video industries के अलावा multimedia और web design companies में भी काम कर सकता है। यहां बता दें कि यह फील्ड ऐसी है जिसमें कैंडिडेट अपनी योग्यता के आधार पर काफी अच्छा career बना सकता है।

Check out: Best Drama Schools in the World

Video Editor के कार्य

Video editor के तौर पर काम करने वाले व्यक्ति को जो कार्य करने होते हैं उनकी जानकारी निम्नलिखित इस प्रकार से है।

  • Soundtrack, film और video की motion pictures के लिए editing करना ।
  • किसी भी movie के scene को rearrange करके उसमें music, sound और special effects डालना।
  • Visual media को define करने के साथ साथ उसको meaningful बनाना ।
  • Video को आवश्यकता के अनुसार edit करना ।
  • Video footage में सुधार करना।

Video Editing के लिए कुछ मुख्य Institutes

वैसे तो यदि आपके पास कंप्यूटर की नॉलेज है तो आप बड़ी आसानी से इस फिल्ड में करियर बना सकते हैं। पर कुछ ऐसे भी organization हैं जो बिना डिग्री के आपको एडमिशन नहीं देते हैं। इसलिए नीचे कुछ संस्थानों के नाम हैं जहां आप बड़ी आसानी से admission भी ले सकते हैं और एक बेहतर करियर बना सकते हैं-

Institute Official Website
Film and Television Institute of India, Pune www.ftiindia.com
IIMC, New Delhi www.iimc.nic.in
Asian Academy of Film and Television, Noida www.aaft.com/
Edit works School of Mass Communication, Noida www.editworksindia.com
NRAI School of Mass Communication, New Delhi www.nraismc.com

Video Editing के Top 10 Best Softwares

Video editor kaise bane में आपको 10 best video editing के लिए softwares के नाम दिए जा रहे हैं जिनसे आप इसमें माहिर बन सकते हैं।

  • Premiere Pro
  • CyberLink PowerDirector 365
  • Adobe Premiere Elements
  • Pinnacle Studio
  • Final Cut Pro X
  • Adobe Premiere Rush
  • Corel VideoStudio Ultimate
  • Filmora
  • Vimeo Create
  • Lumen5

Video Editor की Salary

Video editor बन जाने के बाद उम्मीदवार को शुरू में जो pay scale मिलता है वह काफी attractive होता है। बता दें कि उसे हर महीने 20,000-25,000 रुपए तक का वेतन मिल जाता है। इस तरह से जब उसे इस industry में काम करते हुए कुछ वर्षों का experience प्राप्त हो जाता है तो तब वह 50,000 रुपए से ज्यादा भी हर महीने कमा सकता है।

Check out: How to Become a Travel Writer?

उम्मीद हैं कि Video editor kaise bane के इस ब्लॉग से आपकी video editing सीखने को लेकर दुविधा दूर हुई होगी। अगर आप भी विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu के experts से दिए गए number 1800 572 000 पर contact कर free session बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

नीट के बिना Medical Courses
Read More

नीट के बिना Medical Courses

ऐसे भी कई मेडिकल और पैरामेडिकल कोर्स उपलब्ध हैं, जिनमें प्रवेश के लिए NEET की आवश्यकता नहीं होती।…
Software Engineering
Read More

Software Engineering in Hindi

Technology के विकसित होने से mobile, laptops, computer आदि भी अधिक advance हो गए हैं। यह सभी devices…