भारत के त्योहारों की सूची

Rating:
3.7
(19)
Festivals in India

विश्व में भारत ही ऐसा देश है जहां पूरे वर्ष पर्व एवं त्योहार मनाये जाते हैं। यहाँ पर्व, त्योहार,जयन्ती और मेलों के माध्यम से जन-जीवन की सांस्कृतिक, धार्मिक और राष्ट्रीय चेतना फलती- फूलती रहती है। भारत त्योहारों और मेलों का देश है । यहां पर प्रतिदिन उत्सव मनाया जाता है पूरे विश्व की तुलना में भारत में अधिक त्योहार मनाए जाते हैं प्रत्येक त्योहार (Festivals in Hindi) का अपना ही अलग महत्व होता है। भारत ऐसा देश है जहां फसलों की कटाई को लेकर भी उत्सव मनाया जाता है और वर्षा ऋतु अथवा पूर्णिमा का स्वागत करने के लिए भी यहां पर विभिन्न प्रकार के त्योहार(Festivals in Hindi) मनाए जाते हैं। राजस्थान तो अपने रंगीलेपन से सभी को आकर्षित और हर्षोउलासित करता रहा है। राजस्थान की इस रंगीली छटा में यहाँ के पर्वों, त्योहारों एवं मेलों का महत्वपूर्ण योगदान है।आज का हमारा ब्लॉग भारत के त्योहारों की सूची में आज हम भारत में मनाये जाने वाले Festivals in Hindi के बारे में जानकारी लेंगे। 

[powerkit_toc title=”The Blog Includes:”

Jane Bodhdh Dharam ka Etihaas

Festival in Hindi 2021

Festival  Date 2021
लोहड़ी 13 जनवरी 2021
मकर संक्रांति  14 जनवरी 2021
पोंगल 14 जनवरी 2021
गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2021
महाशिवरात्रि  11 मार्च 2021
होली 29 मार्च 2021
ईद उल फितर  14 मई 2021
बुद्धपूर्णिमा 26 मई 2021
ईद उल अज़हा 21 जुलाई 2021
स्वतंत्रता दिवस  15 अगस्त 2021
ओणम 21 अगस्त 2021
रक्षा बंधन  22 अगस्त 2021
जन्माष्टमी 30 अगस्त 2021
गणेश चतुर्थी 10 सितंबर 2021
महात्मा गांधी जयंती 2 अक्टूबर 2021
दशहरा 15 अक्टूबर 2021
दिवाली 4 नवंबर 2021
छठ 10 नवंबर 2021
क्रिसमस 25 दिसंबर 2021

Festivals in Hindi

भारत एक ऐसा देश है जहां वर्ष के 12 महीने कोई ना कोई त्यौहार होता है। त्योहारों(Festivals in Hindi) का हमारे जीवन में बहुत खास महत्व होता है। यह हमारे जीवन में उमंग और उत्साह का संचार करते हैं. हमारे देश को अगर पर्व और त्योहारों का देश कहा जाता है तो यह कोई गलत बात नहीं है क्योंकि जितने त्योहार हमारे देश में मनाये जाते हैं उतने शायद ही किसी और देश में मनाए जाते होंगे। भारत अनेकता में एकता वाला देश है इसकी झलक त्योहारों के मौकों पर अधिक देखने को मिलती है। हमारे देश में ऐसे कई पर्व और त्योहार(Festivals in Hindi)है जिन्हें लोग बड़े ही उत्साह से मनाते मनाते हैं इसलिए भारत में के त्योहारों का एक अलग ही महत्व और छोटा होती है। आज हम आपको हमारे इस ब्लॉग में भारत में मनाए जाने वाले सभी त्योहारों की सूची प्रदान करेंगे और जानेंगे कि इस त्योहार का क्या महत्व है। 

Top 20 National Festivals

  1. दिवाली
  2. होली
  3. नवरात्रि
  4. दुर्गा पूजा
  5. दशहरा
  6. जन्माष्टमी
  7. गणेश चतुर्थी
  8. ईद उल फितर
  9. क्रिसमस
  10. महाशिवरात्रि
  11. रक्षाबंधन
  12. ओणम
  13. बैसाखी
  14. गुरुपुरबी
  15. मकर संक्रांति
  16. पोंगल
  17. बिहू
  18. गुरु नानक जयंती
  19. लोहड़ी
  20. छठ पूजा

Top International Festivals

  1. बर्निंग मैन
  2. कार्निवल
  3. हार्बिन इंटरनेशनल आइस एंड स्नो स्कल्पचर फेस्टिवल
  4. ला टोमाटीना
  5. मार्डी ग्रास 
  6. दीया डे लॉस मुर्टोस
  7. किंग्स डे
  8. Krampusnacht
  9. सोंगक्रान
  10. बोनारू संगीत और कला महोत्सव

Top 10 Festivals in the World

  1. Rio Carnival – Brazil
  2. La Tomatina – Spain
  3. Carnival of Venice – Italy
  4. Huong Pagoda Festival (Perfume Pagoda Festival)- Vietnam
  5. Pingxi Lantern Festival – Taiwan
  6. Oktoberfest – Munich, Germany
  7. Songkran Water Festival – Thailand
  8. Holi- India
  9. Mardi Gras – United States
  10. Glastonbury Music Festival – England

कौनसे फेस्टिवल कौनसे महीने में आते है?

  1. जनवरी में मनाए जाने वाले Festivals in Hindi
  • मकर संक्रांति
  • गणतंत्र दिवस 
  • पोंगल
  •  लोहड़ी
  1. फरवरी में मनाए जाने वाले Festivals in Hindi
  •  वसंत पंच
  • मी विश्वकर्मा जयंती
  1. मार्च/अप्रैल में मनाए जाने वाले Festivals in Hindi
  • नवरात्रि
  •  गुड़ी पड़वा
  •  गणगौर 
  • महावीर जयंती 
  • हनुमान जयंती 
  • रामनवमी 

4.  मई/जून में मनाये जाने वाले Festivals in Hindi

  • बुद्ध पूर्णिमा 
  • गुरु पूर्णिमा 
  • बैसाखी 
  • होली

5. जुलाई/अगस्त में मनाए जाने वाले Festivals in Hindi

  • तीज
  •  नाग पंचमी
  •  जन्माष्टमी

6.  सितंबर/अक्टूबर में मनाए जाने वाले Festivals in Hindi

  • स्वतंत्रता दिवस 
  • गणेश चतुर्थी 
  • रक्षाबंधन 
  • ओणम 
  • दशहरा
  •  दुर्गा पूजा 
  • शरद पूर्णिमा
  • करवाचौथ 
  • धनतेरस 
  • दीपावली 
  • गोवर्धन पूजा

7. नवंबर/दिसंबर में मनाए जाने वाले Festivals in Hindi

  • छठ पूजा
  • गुरु पर्व 
  • क्रिसमस

मुस्लिम समुदाय द्वारा मनाए जाने वाले Festivals in Hindi

  • बारावफात 
  • ईद उल फितर 
  • ईद-उल-जुहा 
  • शबे बारात 
  • मिलादुन्नबी
  •  मुहर्रम 
  • जमात अलविदा

World Tabacco Day

भारत में मनाये जाने वाले कुछ प्रमुख त्योहार

भारतवर्ष में मनाए जाने वाले प्रायः सभी प्रमुख त्यौहार राजस्थान में भी मनाए जाते हैं लेकिन कुछ त्योहारों (Festivals in Hindi) पर राजस्थानी अदा का प्रभाव अलग ही दृष्टिगोचर होता है राजस्थान में मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहार इस प्रकार हैं-

दीपावली

Festival in Hindi

कार्तिक मास की अमावस्या को यह त्योहार (Festivals in Hindi) अक्टूबर/नवंबर में मनाया जाता है। यह धन वैभव की देवी लक्ष्मी के पूजन का त्यौहार होता है। दीपावली अथवा दिवाली प्रकाश का उत्सव है जो सत्य की जीत व अज्ञान को दूर करने का प्रतीक माना जाता है। दीपावली शब्द का शाब्दिक अर्थ ‘दीपों की पंक्तियां’ होता है। यह त्योहार भगवान राम के 14 वर्ष के वनवास के बाद अपने राज्य वापस लौटने की स्मृति में मनाया जाता है।भारत में सभी त्योहारों में सबसे सुंदर त्योहार(Festivals in Hindi) दीपावली का है क्योंकि इस त्यौहार में गालियाँ,घर, सड़के,दुकाने आदि सभी जगह दियों व लाईटो से सजाया जाता है। इस त्योहार पर विभिन्न प्रकार कि मिठाइयाँ, नये वस्त्र, आतिशबाजी आदि इस त्योहार को और भी महत्वपूर्ण बनाते हैं। 

होली

Festival in Hindi

होली भी  हिंदुओं का एक प्रसिद्ध त्योहार है इसको रंगो के त्योहार (Festivals in Hindi) के रूप में भी जाना जाता है।यह त्योहार हर साल फाल्गुन की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है और अगले दिन  रंग-बिरंगे रंगों की होली खेली जाती है। यह त्योहार(Festivals in Hindi) सामाजिक भाईचारे को बढ़ावा देने वाला त्यौहार होता है।यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत और बसंत के आगमन का प्रतीक होता है। 

दशहरा

Festival in Hindi
Source : Pinterest

दशहरा भारत के प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है इसे विजयादशमी या आयुध पूजा के रूप में भी जाना जाता है। इसे भी हिंदुओं के प्रसिद्ध त्योहारों (Festivals in Hindi) के रूप में जाना जाता है। यह त्योहार क्वार मास के शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है। इसमें मुख्य रूप से क्षत्रियों का त्योहार माना जाता है, दशहरा वाले दिन क्षत्रिय शस्त्रों की पूजा करते हैं। इस दिन (Festivals in Hindi) भगवान श्रीराम ने लंकापति रावण को मारकर विजय प्राप्त की थी इसलिए इसे असत्य पर सत्य की जीत के रूप में मनाया जाता है।इस त्यौहार(Festivals in Hindi) के उपलक्ष पर देश में कई स्थानों पर रामलीला का आयोजन किया जाता है जिसके बाद दशहरे के दिन रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले जलाए जाते हैं। कोटा में दशहरे को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। 

रक्षा बंधन

Source : Pinterest

रक्षाबंधन जिसे राखी का त्यौहार भी कहा जाता है यह त्योहार (Festivals in Hindi) हिंदी कैलेंडर के सावन मास की पूर्णिमा को मनाये जाने वाला यह त्यौहार भाई-बहन के स्नेह बंधन को मजबूती प्रदान करता है। राखी का त्यौहार (Festivals in Hindi) संपूर्ण भारत वर्ष में अत्यंत हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है।यह सिर्फ एक त्यौहार (Festivals in Hindi) नहीं बल्कि हमारी परंपराओं का प्रतीक भी माना जाता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की आरती उतारती है, उन्हें तिलक लगाती है, कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना करती है जिसके बदले में भाई अपनी बहन को उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं। 

कृष्ण जन्माष्टमी

Festival in Hindi
Source : Outlook India

जन्माष्टमी का त्योहार(Festivals in Hindi) भगवान विष्णु के, श्री कृष्ण के रूप में मनाया जाता है हिंदुओं का यह त्यौहार(Festivals in Hindi) जुलाई-अगस्त के कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन मनाया जाता है। हिंदू पौराणिक कथा के अनुसार कृष्ण का जन्म मथुरा के असुर राजा कंस का अंत करने के लिए हुआ था। जन्माष्टमी के अवसर पर महिला व पुरुष दोनों ही उपवास रखकर प्रार्थना करते हैं। उत्तर प्रदेश के वृंदावन के मंदिरों में इस अवसर पर खर्चीले व रंगारंग समारोह आयोजित किए जाते हैं इस त्यौहार (Festivals in Hindi) को कृष्णअष्टमी व गोकुलाष्टामि के नाम से भी जाना जाता है। 

लोहड़ी

Festival in Hindi
Source : Pinterest

लोहड़ी पंजाबी लोगों का एक प्रसिद्ध त्योहार(Festivals in Hindi) है। यह त्योहार  मकर सक्रांति के एक दिन पहले मनाया जाता है वैसे तो यह त्योहार(Festivals in Hindi) संपूर्ण भारत में मनाया जाता है लेकिन विशेष रूप से इसे उत्तर भारत में पंजाब  हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली  उत्तर प्रदेश, जम्मू और उत्तराखंड जैसे राज्यों में मनाया जाता है। इस दिन परिवार और आस पड़ोस के लोग रात्रि में खुले स्थान पर जमा होकर आग के किनारे गोला बनाकर नाचते हैं और आग में रेवड़ी,मूंगफली आदि मिठाइयां सेककर खाते हैं।

क्रिसमस

Festival in Hindi
Source : Wikipedia

क्रिसमस ईसाइयों का सबसे प्रमुख और प्रसिद्ध त्योहार है। इसे ईसाई धर्म के अलावा दूसरे धर्म के लोग भी उत्साह के साथ मनाते हैं। इस त्योहार को ईसा मसीह के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है, इस दिन को बड़ा दिन भी कहा जाता है। यह त्योहार हर साल 25 दिसंबर को संपूर्ण विश्व में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।क्रिसमस(Festivals in Hindi) के दिन चर्च को फूलों और रोशनी से सजाया जाता है और शाम को प्रार्थनाएं करके केक काटा जाता है। 

ईद

Festival in Hindi
Source : Wikipedia

ईद-उल-फितर,ईद-उल-जुहा इसके अलावा सब-ए-बारात, मोहरम,बरबाफत आदि मुसलमानों के प्रमुख त्योहार(Festivals in Hindi) है। ईद का मतलब ही खुशी है। इस्लामी कैलेंडर के अनुसार रमजान के पाक महीने के बाद चांद दिखाई देने पर ईद मनाई जाती है। ईद उल फितर पूरी दुनिया में सामूहिक रूप से मनाया जाता है, चाहे कोई भी किसी भी नस्ल का हो, कोई भी भाषा बोलता हो, दुनिया की किसी भी क्षेत्र में रहता हो। सभी मुसलमान बिना किसी भेदभाव के सामूहिकता की भावना के साथ इस त्योहार को मनाते हैं। ईद(Festivals in Hindi) खुशियों का पैगाम लेकर आती है। इस दिन मस्जिदों में विशेष नमाज अदा की जाती है इसके साथ ही लोग सवैय्या बनाकर इस त्यौहार को मनाते हैं। 

गुरु नानक जयंती

Festival in Hindi
Source : inext live

गुरु नानक जयंती 10 सिख गुरुओ के गुरु पर्व या जयंतीयो में सर्वप्रथम है। यह सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव की जयंती है। 10 गुरुओं में सर्वप्रथम गुरु, गुरु नानक का जन्म 1469 में लाहौर के पास तलमंडी में हुआ था। गुरु नानक जयंती के त्योहार(Festivals in Hindi) में 3 दिन का अखंड पाठ, जिसमें सिखों की धर्म पुस्तक “गुरु ग्रंथ साहिब” का पूरा पाठ बिना रुके किया जाता है। मुख्य कार्यक्रम के दिन गुरु ग्रंथ साहिब को फूलों से सजाया जाता है और एक बेड़े पर रखकर जुलूस के रूप में पूरे गांव या नगर में घुमाया जाता है। शोभा यात्रा की अगुवाई पांच सशस्त्र गार्ड करते हैं तथा निशान साहब अथवा उनके तत्व को प्रस्तुत करने वाला सिख ध्वज लेकर चलते हैं।इस पूरी शोभायात्रा के दौरान गुरुवाणी का पाठ किया जाता है, इस शोभायात्रा के अंत में गुरुद्वारे में सामूहिक भोजन(लंगर) का आयोजन किया जाता है। 

राम नवमी

Festival in Hindi
Source ; Pinterest

रामनवमी भगवान श्री राम की स्मृति को समर्पित है। श्रीराम को “मर्यादा पुरुषोत्तम” कहा जाता है तथा वह सदाचार का प्रतीक है। रामनवमी के दिन श्रद्धालु बड़ी संख्या में मंदिरों में जाते हैं और श्रीराम की प्रशंसा में भक्ति पूर्ण भजन गाते हैं तथा उनके जन्मोत्सव को मनाने के लिए मूर्तियों को पालने में भी झूलाते हैं। इस महान राजा की कहानी का वर्णन करने के लिए काव्य तुलसी रामायण से पाठ किया जाता है। भगवान राम का जन्म स्थान अयोध्या,रामनवमी त्योहार(Festivals in Hindi)  के महान अनुष्ठान का केंद्र बिंदु होता है। भगवान राम, सीता,लक्ष्मण व भक्त हनुमान की रथयात्रा बहुत से मंदिरों से निकाली जाती है और सभी हिंदू घरों में भी रामनवमी की पूजा की जाती है। 

ओणम

Festival in Hindi
Source : Wikipedia

ओणम केरल का त्योहार है। आमतौर पर हर साल अगस्त और सितंबर के महीने में आता  है।  ओणम  को थिरुवोणम का त्योहार भी कहा जाता है ।  यह एक फसल उत्सव भी है, और  मलयालम कैलेंडर के अनुसार 22 वें नक्षत्र पर  आता  है।   ओणम त्यौहार मलयालम लोगों के लिए बहुत प्रसिद्ध है।    ओणम का उत्सव केरल की परंपराओं और संस्कृति को सबसे अनोखे तरीके से दर्शाता है। केरल में ओणम त्योहार हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण महत्व रखता है, लेकिन इस अवसर का हर धर्म द्वारा आनंद लिया जाता है।

मकर संक्रांति

Festival in Hindi
Source : Wikipedia

भारत अपनी सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है। भारत के उत्तर से दक्षिण की ओर और पूर्व से पश्चिम की ओर बढ़ते हुए, आप विभिन्न और अनूठी संस्कृतियों और परंपराओं से रूबरू होंगे। लेकिन इन अंतरों के बीच कई पारंपरिक और सांस्कृतिक मूल्य हैं जो भारतीय उपमहाद्वीप को एकजुट करते हैं। और ऐसी ही एक परंपरा है मकर संक्रांति का उत्सव, जिसे भारतीय राज्यों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है, लेकिन संक्षेप में, एक ही विचारों का उत्सव है। मकर संक्रांति एक हिंदू हार्वेस्ट फेस्टिवल है जो सूर्य देव यानी सूर्य देव को समर्पित है। मकर संक्रांति का त्योहार भी सर्दियों के महीनों के बाद वसंत का स्वागत करने का एक तरीका है। यह आमतौर पर 14/15 जनवरी को हिंदू महीने मकर की शुरुआत के साथ मनाया जाता है और उत्सव में पतंगबाजी, अलाव, मेले, नदी में सूर्य पूजा आदि शामिल हैं। 

  1. मकर संक्रांति का उत्सव सूर्य भगवान को समर्पित है ताकि उन्हें कृषि के लिए धन्यवाद दिया जा सके जिससे उन्होंने दुनिया को समृद्ध किया है। इसके अलावा, सूर्य दुनिया में मौजूद अच्छाई को गले लगाने और अंधेरे या बुराई को दूर करने का प्रतीक है।
  2. मकर संक्रांति एक शुभ अवधि यानी वसंत की शुरुआत का प्रतीक है।
  3. यह भी माना जाता है कि मकर संक्रांति के दिन दुनिया दिव्य चेतना से भरी होती है और एकता और भलाई सुनिश्चित करने के लिए इस पक्ष को अपनाया जा सकता है।
  4. मकर संक्रांति पर पतंगबाजी साल भर सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक है, जहां लोग अपने घरों की छतों पर या विस्तृत खेल के मैदानों पर रंगीन और विशिष्ट रूप से डिजाइन की गई पतंग उड़ाते हैं।
  5. मकर संक्रांति पर, लोग अपने पिछले कार्यों के लिए क्षमा मांगने के लिए पवित्र नदियों में डुबकी लगाते हैं। 
  6. तिल की मिठाई जो मकर संक्रांति पर खाई जाती है, एकता, आनंद और आंतरिक आत्म की शुद्धि का प्रतीक है। 

भारत में त्योहार का महत्त्व

हमारे देश में त्योहार का जाल बिछा हुआ है या यों कहा जाए कि यहाँ आये दिन कोई-न-कोई त्योहार पड़ता ही रहता है। ऐसा इसलिए कि हमारे देश के ये त्यौहार किसी एक ही वर्ग,जाति या सम्प्रदाय से सम्बंधित नहीं होते अपितु ये विभिन्न्न वर्गों, जातियों और सम्प्रदायों के द्वारा सम्पन्न और आयोजित होते रहते है,इसलिए ये त्योहार धार्मिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और सामाजिक होते है। इन सभी प्रकार के त्योहार का कुछ न कुछ विशिष्ट अर्थ और महत्त्व होता है।

हमारे देश मे त्योहारों का महत्व नि:संदेह है। इन त्योहार का महत्व समाज और राष्ट्र की एकता, प्रेम-एकता, मेल-मिलाप के दृष्टि से है। साम्प्रदायिक-एकता,धार्मिक-समन्वय, सामाजिक-समानता को हमारे भारतीय त्योहार(Festivals in Hindi) समय-समय पर हमारे अंदर उत्प्न्न करते है। जातीय भेदभाव और संकीर्णता के अंधेरे को ये त्योहार अपने अपार उल्लास और आनन्द के द्वारा मिटा देते हैं।

त्योहार का रूप बड़ा हो या छोटा या किसी एक क्षेत्र विशेष तक ही सीमित हो, चाहे सम्पूर्ण समाज और राष्ट्र को प्रभावित करने वाला हो, यह देश के सभी संप्रदाय को एक साथ जोड़ देता है जैसे विभिन्न रंगों के फूलों को एक माला में पिरो दिया गया हो। 

हमारे देश में हर एक जाति, धर्म व संप्रदाय की अपनी एक सांस्कृतिक विरासत है जो अलग-अलग त्योहारों के माध्यम से देखने को मिलती है। देश में जितने भी जातियां व संप्रदाय हैं उतने ही त्यौहार यहां मनाए जाते हैं ,कभी हिंदुओं के दिवाली, दशहरा या होली तो कभी मुसलमानों की ईद। इसी प्रकार कभी ईसा के जन्म दिवस के रूप में चहल-पहल रहती है तो कभी गुरु नानक जयंती या फिर वैशाखी के पर्व के रूप में ढोल नगाड़े सुनाई देते हैं। 

धार्मिक एवं सामाजिक पर्वों के अतिरिक्त भी हमारे राष्ट्रीय पर्व जैसे गणतंत्र दिवस,स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती आदि पूरे भारतवर्ष मे  हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाते हैं। 

उम्मीद है, आपको हमारा ब्लॉग पसंद आया होगा। इसी तरह के और ब्लॉग पढ़ने के लिए आज ही Leverage Edu की साइट पर विजिट करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Motivational Quotes in Hindi (1)
Read More

200+ Motivational Quotes in Hindi

हिंदी मोटिवेशनल कोट्स (Motivational quotes in Hindi)  आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मजबूत करते हैं,…