Durga Puja Kab Hai : जानें 2023 में कब है शारदीय नवरात्रि और इससे जुड़ी खास बात 

1 minute read
Durga Puja Kab Hai
Durga Puja Kab Hai

Durga Puja Kab Hai : दुर्गा पूजा भारत में एक प्रमुख हिंदू त्योहारों में से एक है, जो राक्षस महिषासुर पर देवी दुर्गा की विजय का जश्न मनाता है। करीब 10 दिनों तक चलने वाले इस पवित्र उत्सव में सजावटी पंडालों में देवी की विभिन्न रूपों से तैयार की गई मूर्तियां स्थापित की जाती हैं। और उनकी विधिपूर्वक पूजा की जाती है। 

दुर्गा पूजा वर्ष में 2 बार मनाई जाती है, एक मार्च-अप्रैल माह में, तो वही दूसरी अक्टूबर माह में। इस पर्व का आयोजन समुदायों को एकजुट करता है और भारत की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करता है, बुराई पर अच्छाई की जीत पर जोर देता है। यह त्यौहार मूर्तियों के विसर्जन के साथ समाप्त होता है, जो देवी की अपने दिव्य निवास में वापसी का प्रतीक है।

2023 में कब है नवरात्रि

15 अक्टूबर, रविवार से शारदीय नवरात्रि शुरू होगा और मंगलवार 23 अक्टूबर को समाप्त होगा। यह पर्व हिंदू धर्म के लोग माँ दुर्गा की पूजा कर बहुत श्रद्धा भक्ति के साथ मनाते हैं।

दुर्गा पूजा क्यों मनाई जाती है?

नवरात्रि की पूजा हम क्यों करते हैं और क्या है खास बात चलिए जानते है-

दिव्य शक्ति और ताकत की प्रतीक मानी जाने वाली देवी दुर्गा के सम्मान और पूजा करने के लिए हिन्दू धर्म में दुर्गा की पूजा बहुत ही भव्य रूप के साथ की जाती है। यह त्यौहार हिन्दुओं के लिए अत्यधिक धार्मिक महत्व रखता है, क्योंकि यह दिन राक्षस महिषासुर पर देवी दुर्गा के हुए युद्ध पर जीत का जश्न मनाता है, जो बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है।

दुर्गा पूजा की तैयारी जगह- जगह पर महीनों पहले से ही शुरू हो जाती हैं। भारत के कुशल कारीगर जोकि हर शहरों में है। उनके द्वारा सावधानीपूर्वक माँ दुर्गा के साथ लक्ष्मी, सरस्वती, गणेश और कार्तिकेय की मूर्तियाँ बनाते हैं। इन जटिल रूप से डिजाइन की गई मूर्तियों को फिर खूबसूरती से सजाए गए अस्थायी ढांचे में स्थापित किया जाता है जिन्हें पंडाल के रूप में जाना जाता है।

प्रत्येक पंडाल में एक अनूठी थीम होती है, जो अक्सर पौराणिक कथाओं, वर्तमान घटनाओं या कलात्मक अवधारणाओं से प्रेरित होती है। उल्लेखनीय रचनात्मकता और शिल्प कौशल का प्रदर्शन करते हुए, पंडाल आंखों के लिए एक दावत हैं।

2023 में कब है शारदीय नवरात्रि के दिन और तिथि

शारदीय नवरात्रि के दिनों की तिथि कुछ निम्न प्रकार हैं, जानें कब कब कर सकते हैं आप पूजा-

तिथि तारीख दिन 
प्रतिपदा15 अक्टूबर, 2023रविवार
द्वितीया16 अक्टूबर, 2023सोमवार
तृतीया17 अक्टूबर, 2023मंगलवार
चतुर्थी18 अक्टूबर, 2023बुधवार
पंचमी19 अक्टूबर, 2023गुरुवार
षष्ठी20 अक्टूबर, 2023शुक्रवार
सप्तमी21 अक्टूबर, 2023शनिवार
अष्टमी22 अक्टूबर, 2023रविवार
नवमी23 अक्टूबर, 2023सोमवार
विजयदशमी24 अक्टूबर, 2023मंगलवार

FAQs 

दुर्गा पूजा का महत्व क्या है?

बुराई पर अच्छाई का प्रतिक। 

दुर्गा पूजा साल में कितनी बार होती है?

दो बार दुर्गा पूजा साल में मनाई जाती है। 

2023 में मां दुर्गा कैसी रहेगी?

नाव पर सवार होकर 

 आशा है कि इस ब्लॉग में आपको Durga Puja Kab Hai के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*