Diwali Kab Hai : 2023 में दिवाली कब है?

1 minute read
Diwali Kab Hai

Diwali Kab Hai 2023: दिवाली कब है? 2023 में दिवाली 12 नवंबर, रविवार को मनाई जाएगी। यह दिन कार्तिक माह की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। दिवाली का पर्व पांच दिवसीय मनाया जाता है। धनतेरस से शुरू होकर दीपावली पर्व भाईदूज के दिन से समाप्त होता है।

दिवाली का त्योहार भारत में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह प्रकाश का त्योहार है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। दिवाली के दिन, लोग अपने घरों को रोशन करते हैं, मिठाइयां बांटते हैं और नए कपड़े पहनते हैं।

Diwali Kab Hai 2023

Diwali Kab Hai 202312 नवंबर 2023

दिवाली का त्यौहार कैसे मनाया जाता है?

दिवाली का त्योहार पांच दिनों तक मनाया जाता है। प्रत्येक दिन का अपना महत्व है।

  • धनतेरस: यह दिवाली से पहले का दिन है। इस दिन, लोग नए बर्तन, आभूषण और अन्य सामान खरीदते हैं। नरक चतुर्दशी: यह दिवाली के दिन से एक दिन पहले है। इस दिन, लोग असुर नरकासुर के वध की याद में पूजा करते हैं। दीपावली: यह दिवाली का मुख्य दिन है। इस दिन, लोग अपने घरों को दीयों और रोशनी से सजाते हैं। वे मिठाइयां बांटते हैं और नए कपड़े पहनते हैं।
  • गोवर्धन पूजा: यह दिवाली के बाद का दिन है। इस दिन, लोग भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं, जिन्होंने गोवर्धन पर्वत को एक उंगली पर उठाया था। 
  • भाई दूज: यह दिवाली के बाद का दूसरा दिन है। इस दिन, बहनें अपने भाइयों को टीका लगाती हैं और उनका आशीर्वाद लेती हैं।

दिवाली का त्योहार भारत के लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है। यह एक ऐसा समय है जब लोग एक साथ आते हैं और खुशियाँ मनाते हैं। 

आशा है कि इस ब्लाॅग Diwali Kab Hai में आपको दिवाली कब है 2023 के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*