यूपी में दिवाली कब है?

1 minute read
यूपी में दिवाली कब है

दिवाली हर वर्ष मनाई जाती है। दिवाली रोशनी का त्योहार है। यह त्योहार “अंधकार पर प्रकाश की जीत” का प्रतीक है। दिवाली कार्तिक मास की अमावस्या के दिन मनाई जाती है, लेकिन 2023 में यूपी में दिवाली कब है और कब मनाई जाएगी आदि सवाल आपके मन में आ रहे होंगे, इसलिए इस ब्लाॅग में हम यूपी में दिवाली कब है के बारे में जानेंगे।

यूपी में दिवाली कब है?

दिवाली का पर्व पूरे भारत में एकसाथ मनाया जाता है। पंचांगों के अनुसार, इस वर्ष (2023) में कार्तिक मास की अमावस्या तिथि (12 नवंबर 2023) की दोपहर 2 बजे के बाद से शुरू हो रही है और इसका समापन 13 नवंबर 2023 को होगा। यूपी में भी दिवाली की धूम इसी दिन दिखाई देगी। 

यह भी पढ़ें- गोवर्धन पूजा कब है?

दिवाली का जश्न कब तक चलता है?

यूपी में दिवाली कब है जानने के साथ यह समझना जरूरी है कि दीपावली का जश्न 5 दिनों तक चलता है, जोकि विभिन्न हिंदी पंचांगों के अनुसार इस प्रकार हैः

  • दिन 1- 10 नवंबर, 2023 त्रयोदशी – धनतेरस
  • दिन 2- 11 नवंबर, 2023 चतुर्दशी – छोटी दीपावली
  • दिन 3- 12 नवंबर, 2023 अमावस्या – दीपावली
  • दिन 4- 13 नवंबर, 2023 प्रतिपदा- पड़वा
  • दिन 5- 14 नवंबर, 2023 द्वितीया – भइया दूज। (तिथि में बदलाव हो सकता है)।
यूपी में दिवाली कब है

यह भी पढ़ें- राजस्थान में दीपावली कब है?

दिवाली पर दीपों की रोशनी में जगमगाता है भारत

भारत में दिवाली और होली को बड़े उत्साहपूर्व मनाया जाता है। दीपावली को “रोशनी का त्योहार” के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह हिंदू, जैन और सिख मंदिरों और घरों की रोशनी का प्रतीक है। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की भी पूजा की जाती है और शाम को दीपों की रोशनी से पूरा भारत जगमगाता है।

यूपी में दिवाली कब है

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको यूपी में दिवाली कब है के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*