DIET Full Form : जानें डाइट की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
DIET Full Form in Hindi

DIET की फुल फॉर्म ‘जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान’ (District Institution of Education and Training – DIET) होती है। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान एक ‘नोडल एजेंसी’ (Nodal Agency) है जो प्राथमिक शिक्षा में सुधार के मुख्य उद्देश्य के साथ स्थापित किया गया एक विशेष संस्थान हैं। बता दें कि DIET प्राथमिक शिक्षा के सार्वभौमिकरण और ‘राष्ट्रीय साक्षरता मिशन’ (NLM) के विशेष संदर्भ में प्राथमिक और वयस्क शिक्षा के क्षेत्रों में किए गए विभिन्न रणनीतियों और कार्यक्रमों की सफलता के लिए जमीनी स्तर पर अकादमिक और संसाधन समर्थन प्रदान करता है। DIET Full Form in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।   

DIET Full Form in Hindi‘जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान’ (District Institution of Education and Training – DIET) 

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान – DIET

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (DIET) अध्यापकों, विद्यालयों और स्थानीय समुदाय के बीच मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके साथ ही वे राज्य पाठ्यचर्या प्रारूप (Curriculum Framework) का निर्माण करने और लागू करने, अध्यापक प्रशिक्षण के प्रभाव पर शोध करने और अध्यापक, विद्यालय व सामुदायिक संबंधों को मजबूत करने के लिए जिम्मेदार हैं। 

DIET का इतिहास 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Policy on Education) 1986 के अनुकूलन तक, प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर अकादमिक और संसाधन समर्थन मुख्य रूप से ‘राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद’ (NCERT), ‘राष्ट्रीय शैक्षिक योजना और प्रशासन संस्थान’ (NIEPA) और ‘राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद’ (SCERT) जैसे संस्थानों द्वारा प्रदान किया जा रहा था। 

इसी प्रकार वयस्क शिक्षा के क्षेत्र में, राष्ट्रीय स्तर पर वयस्क शिक्षा के केंद्रीय निदेशालय और राज्य स्तर पर राज्य संसाधन केंद्रों द्वारा समर्थन प्रदान किया जाता था। राज्य स्तर के नीचे, प्राथमिक शिक्षक शिक्षा संस्थान थे, लेकिन उनकी गतिविधियां ज्यादातर प्री-सर्विस शिक्षक (Pre Service Teacher) की शिक्षा तक ही सीमित थी। 

इसके बाद राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने शिक्षण प्रणाली में सुधार के उद्देश्य से तीसरे स्तर यानी (जिला स्तर) पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (DIET) की परिकल्पना की। इसके बाद NPE 1986 के अनुसरण में केंद्र सरकार से वित्तीय सहायता के साथ DIET की स्थापना की। 

FAQs 

डाइट फुल फॉर्म क्या है?

DIET की फुल फॉर्म ‘जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान’ (District Institution of Education and Training – DIET) होती है। 

डाइट का कार्य क्या है?

डाइट प्राथमिक शिक्षा में सुधार के मुख्य उद्देश्य के साथ स्थापित किया गया एक विशेष संस्थान हैं। 

डाइट योजना कब शुरू हुई?

DIET की स्थापना 1986 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति की ​अनुशंसा के परिणामस्वरूप की गई थी।

संबंधित लेख 

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
HTTP फुल फॉर्मCCTV फुल फॉर्म
APL फुल फॉर्मNTPC फुल फॉर्म
AICTE फुल फॉर्मSBI फुल फॉर्म
IELTS फुल फॉर्मPCB फुल फॉर्म 
GIS फुल फॉर्म ASI फुल फॉर्म 

आशा है कि आपको DIET Full Form in Hindi से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*