CLAT Full Form in Hindi : क्लैट की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
CLAT Full Form in Hindi

CLAT Full Form in Hindi कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (Common Law Admission Test) है। CLAT के माध्यम से प्रवेश पाने वाले उम्मीदवारों को NLUs में 5 वर्षीय एकीकृत बीएएलएलबी और एलएलएम पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलता है। NLUs भारत के सबसे प्रतिष्ठित कानून के कॉलेजों में से हैं और इनमें से कई कॉलेजों को विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है। अक्सर स्टूडेंट्स से परीक्षाओं में बड़े संगठनों की फुल फॉर्म्स पूछ ली जाती हैं। आइये जानते हैं CLAT Full Form in Hindi और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी। 

CLAT Full Form in Hindi 

CLAT Full Form in Hindiकॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट
(Common Law Admission Test)

CLAT क्या है?

CLAT का फुल फॉर्म कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट है। CLAT भारत में 24 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ (NLU DELHI को छोड़कर) में प्रवेश के लिए एक सेंट्रलाइज्ड नेशनल लेवल की प्रवेश परीक्षा है। भारत में अधिकांश निजी और सेल्फ-फंडेड लॉ स्कूल भी लॉ कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए CLAT के अंकों का उपयोग करते हैं। 2018 तक, CLAT का आयोजन NLU द्वारा रोटेशन के आधार पर किया जाता था। 2019 से CLAT का संचालन एनएलयू द्वारा गठित एक स्थायी निकाय, “NLU’s Consortium” द्वारा किया जा रहा है। निकाय का मुख्यालय NLSIU बैंगलोर में है। 

यह भी पढ़ें – CLAT की परीक्षा

सम्बंधित आर्टिकल्स 

UNICEF ka Full FormUNESCO ka Full Form 
IMF ka Full Form OECD Full Form in Hindi
WHO ka Full FormWWF Full Form in Hindi
WTO ka Full Form SAARC Full Form in Hindi
ILO Full Form in Hindi WIPO Full Form in Hindi 
WMO Full Form in HindiISO Full Form in Hindi 
NATO Full Form in HindiFAO Full Form in Hindi

उम्मीद है, CLAT Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*