Delhi University: DU के इन 5 कॉलेजों में शुरू किया जाएगा ‘Science of Happiness’ कोर्स

1 minute read
Delhi University ke in 5 colleges mein shuru hoga science of happiness course

दिल्ली विश्वविद्यालय ने आगामी अकादमिक सेशन से पांच महिला कॉलेजों और यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट्स में अपने विभिन्न प्रोग्राम्स के कोर्सेज में ‘Science of Happiness’ पर एक कोर्स शुरू करने का फैसला किया है।

विश्वविद्यालय ने अपने पांच महिला कॉलेजों के साथ, कोर्स की पेशकश करने और इन कॉलेजों में ‘Science of Happiness’ के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने के लिए रेखी फाउंडेशन फॉर हैप्पीनेस के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली विश्वविद्यालय: जानिए DU के बारे में, महत्वपूर्ण डेट्स, कोर्सेज, योग्यता, आवेदन प्रक्रिया एवं स्कॉलरशिप्स

कोर्स का करिकुलम फाउंडेशन द्वारा विकसित और साझा किया जाएगा। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रों की जरूरतों और क्रेडिट स्ट्रक्चर के अनुरूप इस कोर्स को संशोधित कर सकता है।

DU के वाईस चांसलर योगेश सिंह ने कहा “जीवन में ख़ुशी सबसे महत्वपूर्ण है। ‘Science of Happiness’ के विचार और आवश्यकता को समझते हुए, डीयू ने अपने डिपार्टमेंट्स और कॉलेजों में चल रहे प्रोग्राम्स के कोर्सेज में ‘Science of Happiness’ पर कोर्स को शामिल करने का निर्णय लिया है।”

एक बार कोर्स को अंतिम रूप देने के बाद, डीयू इसे नोटिफाइड करेगा और उसके कॉलेज ‘Science of Happiness’ पर कोर्सेज की पेशकश के लिए आवश्यक व्यवस्था कर सकते हैं।

शुरू में कोर्स को एक ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में पेश किया जा सकता है। बयान में कहा गया है कि धीरे-धीरे एडमिनिस्ट्रेशन इसे एक बड़े या छोटे विषय के रूप में विकसित कर सकता है।

जिन पांच महिला कॉलेजों में सबसे पहले कोर्स शुरू किया जाएगा उनमें लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमेन, गार्गी कॉलेज, इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज, मिरांडा हाउस और दौलत राम कॉलेज शामिल हैं।

रेखी फाउंडेशन फॉर हैप्पीनेस 2016 से सतिंदर सिंह रेखी और उनकी पत्नी हरप्रीत रेखी द्वारा संचालित एक नॉट-प्रॉफिट ट्रस्ट है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*