Delhi University: लॉन्च किए गए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग कोर्स, 60 सीटों के लिए आए 600 आवेदन

1 minute read
delhi university me launch hua artificial intelligence aur machine learning course

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉमर्स डिपार्टमेंट ने हाल ही में एक नए मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) प्रोग्राम का लॉन्च किया है, जो विशेष रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग पर जोर देने के साथ बिजनेस एनालिटिक्स को लक्षित करता है। ताज़ा समाचार के अनुसार 60 सीटों के लिए 600 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।

ओरिएंटेशन के दौरान, इंटरनेशनल बिज़नेस (IB) और ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट (HRD) में एमबीए प्रोग्राम्स में प्रवेश पाने वाले छात्रों का भी स्वागत किया गया।

एमबीए कोर्डिनेटर एचके डांगी ने कहा कि ” इस कोर्स में तीन मेन वर्टिकल शामिल हैं, जिसमें फाइनेंशियल मैनेजमेंट, एकाउंटिंग, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट और मार्केटिंग मैनेजमेंट जैसे मेन मैनेजमेंट विषयों में ट्रेनिंग शामिल है।”

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉमर्स डिपार्टमेंट के प्रमुख अजय कुमार सिंह ने आगे बताया कि प्रोग्राम को उद्योग की उभरती मांगों को संबोधित करने के लिए डिजाइन किया गया था, यह सुनिश्चित करते हुए कि छात्र प्रासंगिक और अपडेटेड नॉलेज और विशेषज्ञता से लैस हैं।

प्रोग्राम में मुख्य अतिथि बोर्ड ऑफ एजुकेशन इन इंडिया (BEI) के बीआर शंकरानंद ने छात्रों को भारत को डेवलप्ड देशों की केटेगरी में अपने प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का अर्थ है- बनावटी (कृत्रिम) तरीके से विकसित की गई बौद्धिक क्षमता। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जनक जॉन मैकार्थी के अनुसार ‘यह बुद्धिमान मशीनों, विशेष रूप से बुद्धिमान कंप्यूटर प्रोग्राम को बनाने का विज्ञान और इंजीनियरिंग है’। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर साइंस का एक सब-डिवीजन है और इसकी जड़ें पूरी तरह से कंप्यूटिंग सिस्टम पर आधारित हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*