Delhi University: साउथ कैंपस में खुलेगा छात्रों के लिए जर्नलिज्म डिपार्टमेंट में स्टूडियो

1 minute read
Delhi University ke south campus mein khulega students ke liye studio

दिल्ली विश्वविद्यालय के साउथ कैंपस में स्थित हिंदी विभाग जल्द ही जर्नलिज्म डिपार्टमेंट के लिए एक स्टूडियो लॉन्च करेगा। नई लैब लॉन्च करने की जानकारी साउथ कैंपस के हिंदी विभाग के प्रभारी वरिष्ठ प्रोफेसर अनिल राय ने 24 फरवरी 2024 को एसपी जैन ऑडिटोरियम में आयोजित पूर्व छात्र सम्मेलन ‘Sanchar2024’ के दौरान दी थी।

नए स्टूडियो के निर्माण के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से INR 70 लाख का फंड आवंटित किया गया है। इससे छात्रों को समाचार लिखने से लेकर उसे तमान लोगों तक फैलाने तक की पूरी प्रक्रिया सीखने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: दिल्ली विश्वविद्यालय: जानिए DU के बारे में, महत्वपूर्ण डेट्स, कोर्सेज, योग्यता, आवेदन प्रक्रिया एवं स्कॉलरशिप्स

1995 से वर्तमान बैच तक के लगभग 200 पूर्व छात्रों ने भाग लिया

चार साल के अंतराल के बाद पीजी डिप्लोमा हिंदी पत्रकारिता के छात्रों द्वारा ‘Sanchar2024’ का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में 1995 बैच से लेकर वर्तमान बैच तक के लगभग 200 पूर्व छात्रों ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत वरिष्ठ पत्रकार अरविंद मोहन, प्रोफेसर सीमा भारती, वरिष्ठ पत्रकार प्रभाकर मिश्रा और प्रोफेसर सुधा ने की।

छात्रों को अपने वरिष्ठ साथियों के साथ एक ओपन प्लेटफार्म पर शामिल होने का अवसर मिला

प्रोग्राम में मीडिया इंडस्ट्री और मीडिया हाउस के पूर्व छात्रों ने भाग लिया और पुराने दिनों की यादें साझा कीं और पत्रकारिता के भविष्य के बारे में बात की। छात्रों को खुले मंच के माध्यम से अपने वरिष्ठों के साथ बातचीत करने का भी अवसर मिला। कुछ वरिष्ठों ने अपने जीवन के अनुभवों और मीडिया में अपने करियर के दौरान सामने आई चुनौतियों को साझा किया, जिससे वर्तमान छात्रों को बहुमूल्य जानकारी मिली। कार्यक्रम को इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा प्रायोजित किया गया था।

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*