Delhi University: कम वार्षिक पारिवारिक आय के छात्रों के लिए की गई फाइनेंशियल सपोर्ट स्कीम की घोषणा, जानें अप्लाई करने की लास्ट डेट

1 minute read
Delhi University me jaari ki gayi financial supoort scheme

दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन छात्र वेलफेयर ऑफिस ने उन छात्रों के लिए अपनी फाइनेंशियल एड सिस्टम (FAS) 2023-24 की घोषणा की है। इस योजना से लाभ उन छात्रों को मिलेगा जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय INR 8 लाख से कम है। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए डेडलाइन 10 जनवरी शाम 5 बजे तक है।

यह FAS विशिष्ट कैटेगरीज़ से संबंधित दिल्ली विश्वविद्यालय के किसी डिपार्टमेंट/इंस्टीट्यशन/सेंटर में किसी भी UG/PG डिग्री प्रोग्राम में पढ़ने वाले फुलटाइम वास्तविक छात्रों के लिए है:

ऐसे छात्र जिनकी पारिवारिक आय प्रति वर्ष INR 4 लाख रुपये से कम या उसके समान है। इन छात्रों को 100 प्रतिशत (एक्चुअल फीस या अधिकतम INR 10,000 तक) फीस में छूट दी जाएगी।

जिन छात्रों की पारिवारिक आय सालाना INR 4 से 8 लाख के अंदर है, उन्हें 50 प्रतिशत (एक्चुअल फीस या अधिकतम INR 8,000 तक) की फीस माफी दी जाएगी।

फीस वेवर में एग्जाम फीस और हॉस्टल फीस को छोड़कर दिल्ली विश्वविद्यालय में भुगतान की गई फीस के सभी फैक्टर्स शामिल हैं, जैसे कि-

  • EWS/OBC-NCL सर्टिफिकेट या वार्षिक पारिवारिक आय सर्टिफिकेट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी। 31 मार्च 2023 के बाद कम्पीटेंट अथॉरिटी नोटरी द्वारा जारी इनकम सर्टिफिकेट स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • निम्नलिखित परिवार के सदस्यों के नई इनकम रिटर्न (2022-23) की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी – पिता, माँ, बहन (अविवाहित), भाई (ओं) (अविवाहित और 25 वर्ष से कम आयु)
  • उपरोक्त सभी पैन कार्ड की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी
  • आवेदक द्वारा साइन किया हुआ हस्ताक्षरित वचनपत्र (promissory letter)।
  • सेंटर/हेड ऑफ डिपार्टमेंट/डायरेक्टर द्वारा साइन ओरिजिनल सर्टिफिकेट की साइंड कॉपी। यह सभी फॉर्मेट ऑफिशियल वेबसाइट http://www.dsw.du.ac.in पर पर उपलब्ध है।
  • फाइनल पासिंग एग्जाम की मार्कशीट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी।
  • नई फीस रसीद की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी।
  • छात्र का नाम, अकाउंट नंबर और दर्शाने वाली बैंक पासबुक की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी, कोड या रद्द किया गया चेक।

हालाँकि, फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी के तहत बीटेक प्रोग्राम (कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग; इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर इंजीनियरिंग; इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) करने वाले UG छात्र और पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड लॉ प्रोग्राम (बीए एलएलबी/बीबीए एलएलबी) करने वाले छात्र इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए योग्य नहीं हैं। क्योंकि एडमिशन के समय उन्हें पहले ही फीस में छूट दी जा चुकी है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*