दिल्ली यूनिवर्सिटी के 40 से 50 कॉलेजों के साथ SOL ने की पार्टनरशिप, छात्र ले सकेंगे ऑफलाइन क्लासेज

1 minute read
Delhi university ke sath SOL ne ki offline classes ke liye partnership

स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) ने डिस्टेंस एजुकेशन कोर्सेज में एंरोल्ड स्टूडेंट्स के लिए इन पर्सन क्लासेज की सुविधा के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध लगभग 40-50 कॉलेजों के साथ पार्टनरशिप की है। इन क्लासेस के इम्प्लीमेंटेशन की निगरानी के लिए एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: SOL University of Delhi: जानिए DU के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में पढ़ाए जाने वाले कोर्सेज के लिए योग्यता एवं आवेदन प्रक्रिया

दिल्ली विश्वविद्यालय का डिस्टेंस और कंटीन्यूइंग एजुकेशन डिपार्टमेंट डिस्टेंस एजुकेशन के छात्रों के लिए पर्सनल कांटेक्ट प्रोग्राम (PCP) क्लासेस के कोर्डिनेशन के लिए जिम्मेदार होगा। यह पहल यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुरूप है, यह सुनिश्चित करते हुए कि एजुकेशनल प्रैक्टिसेज स्थापित स्टैंडर्डस का पालन करती हैं। आधिकारिक बयान में यह भी उल्लेख किया गया है कि SOL में डिस्टेंस एजुकेशन प्रोग्राम्स के लिए लगभग चार लाख छात्र एंरोल्ड हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा जारी सूचना के आधार पर, PCP क्लासेज सेमेस्टर-वाइज आयोजित की जाती हैं। UG कोर्सेज के पहले, तीसरे और पांचवें सेमेस्टर और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के दूसरे और चौथे सेमेस्टर के लिए क्लासेज 25 जनवरी से 25 फरवरी तक होने वाली हैं।

जैसा कि ऑफिशियल रिलीज़ में कहा गया है, जो छात्र अपने निर्धारित सेंटर्स या क्लासेज के अधिक कम्प्रेहैन्सिव प्रोग्राम्स के बारे में अतिरिक्त जानकारी चाहते हैं, वे आधिकारिक SOL वेबसाइट के माध्यम से इसे एक्सेस कर सकते हैं।

स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के बारे में

स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग, दिल्ली विश्वविद्यालय या डीयू एसओएल/एसओएल डीयू 22 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह 14 विभागों के माध्यम से विभिन्न UG/PG कोर्सेज प्रदान करता है। प्रस्तावित पाठ्यक्रम आर्ट्स, कॉमर्स और मैनेजमेंट की स्ट्रीम्स में हैं। डीयू के विपरीत, स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग UG और PG कोर्सेज में प्रवेश के लिए CUET स्कोर स्वीकार नहीं कर रहा है। UG कोर्सेज में डीयू एसओएल प्रवेश पूरी तरह से मेरिट बेस्ड है, जबकि पीजी के लिए यह मेरिट और एडमिशन-आधारित दोनों है। डिस्टेंस लर्निंग स्कूल ने हाल ही में छह नए कोर्सेज लॉन्च किए हैं, जिनमें MBA, BBA, BMS, BA (Hons) Economics, M.Lib.Isc और B.Lib.Isc शामिल हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*