DU Admission 2023: 15 अगस्त के बाद से शुरू होंगे स्पोर्ट्स कोटा के ट्रायल

1 minute read
DU Admission 2023

दिल्ली विश्वविद्यालय ने CUET के माध्यम से UG के रेग्युलर अद्मिस्सों के दूसरे फेज़ की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 15 अगस्त 2023 के बाद स्पोर्ट्स कोटे के तहत एडमिशन शुरू होने की उम्मीद है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्पोर्ट्स काउंसिल के डायरेक्टर अनिल कलकल ने बताया कि अभी UG एडमिशन के लिए दूसरे फेज़ की प्रक्रिया शुरू हुई है। यह प्रक्रिया 24 जुलाई 2023 को समाप्त होगी। उसके बाद यह देखा जाएगा कि कितने कैंडिडेट्स ने किस खेल का ट्रायल देने के लिए आवेदन किया है। आवेदकों की शिकायतों की सुनवाई होने के बाद ट्रायल डेट्स तय की जाएंगी।

वहीं, एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज (ECA) के ट्रायल 31 जुलाई 2023 को होने की संभावना है। डीयू ने 24 जुलाई आवेदन की अंतिम तारीख रही है, लेकिन प्रेफरेंस लॉकिंग लास्ट डेट 27 जुलाई है। यदि इस तिथि में बदलाव नहीं होता है तो ECA ट्रायल और एडमिशन के समय की जानकारी डीयू 27 जुलाई से पहले जारी कर देगा।

14 कैटेगरीज में एडमिशन के लिए मौका

विश्वविद्यालय 26 खेलों और ECA सुपरन्यूमेरीरी कोटे के तहत NSS और NCC समेत 14 कैटेगरीज में एडमिशन देगा। डीयू ने कॉलेज में सीटों की कुल एक्सेप्टेड नंबर का पांच फीसदी ECA और स्पोर्ट्स में सुपरन्यूमेरेरी कोटा के लिए एलॉट किया है।

कॉलेज ECA और खेल के लिए एक से चार फीसदी के बीच सीट एलॉट कर सकते हैं, जो कॉलेज के अधिकतम 5 फीसदी इन्टेक है। यानी कॉलेज कुल पांच फीसदी के सुपरन्यूमेरीरी कोटा के तहत एक से चार फीसद के बीच सीट स्पोर्ट्स और ECA के बीच बांट सकता है।

मात्र 3 खेलों के लिए कर सकते हैं अप्लाई

डीयू ने स्पष्ट किया है कि किसी एक कोर्स में कुल निर्धारित सीटों में से 20 फीसदी से अधिक सीट कोटे के लिए आवंटित नहीं की जाएंगी। स्पोर्ट्स सुपरन्यूमरेरी कोटा के आधार पर प्रवेश पाने के अभ्यर्थी अधिकतम तीन खेलों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें एक मई 2019 से 30 अप्रैल 2023 के बीच जारी किए गए पिछले चार वर्षों के अधिकतम तीन मेरिट, भागीदारी स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट की सेल्फ-अटेस्टेड कॉपीज़ अपलोड करनी होंगी।

INR 100 है फीस

ECA और स्पोर्ट्स सुपरन्यूमरेरी कोटा में प्रवेश के लिए सीट एलॉटमेंट का आधार जॉइंट ECA मेरिट (CEM) और जॉइंट स्पोर्ट्स मेरिट (CSM) होगा। ECA और स्पोर्ट्स सुपरन्यूमेरेरी कोटे के लिए आवेदन करने के लिए प्रत्येक के लिए INR 100 (नॉन-रिफंडेबल) की एडिशनल फीस देनी होगी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*