Delhi University: PG और UG कोर्सेज में लिया 69,622 और 11,174 छात्रों ने एडमिशन

1 minute read
delhi university me 69622 students ne liya pg courses me admission

28 मार्च 2024 को वाईस चांसलर प्रो. योगेश सिंह ने कहा कि अकादमिक सेशन 2023-24 के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पोस्टग्रेडुएशन (PG) कोर्सेज में कुल 69,622 छात्रों और अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्सेज में 11,174 छात्रों ने प्रवेश लिया है। प्रोफेसर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित दिल्ली यूनिवर्सिटी कोर्ट की 91वीं वार्षिक बैठक में यह जानकारी साझा की गई है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के वाइसरीगल लॉज स्थित कन्वेंशन हॉल में आयोजित बैठक में वाईस चांसलर प्रो. योगेश सिंह ने वर्ष भर में हुई अपॉइंटमेंट के आंकड़े पेश किए। उन्होंने कहा कि अब तक कुल 4,556 अकादमिक पदों पर अपॉइंटमेंट्स हो चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली विश्वविद्यालय: जानिए DU के बारे में, महत्वपूर्ण डेट्स, कोर्सेज, योग्यता, आवेदन प्रक्रिया एवं स्कॉलरशिप्स

लोकसभा आम चुनाव के कारण रिक्रुटमेंट प्रोसेस फिलहाल रोक दिया गया है। प्रो. योगेश सिंह ने कहा कि आदर्श आचार संहिता हटने के बाद शेष खाली बचे पदों पर अपॉइंटमेंट की प्रक्रिया फिर से शुरू की जायेगी।

DU ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इतनी पाई थी रैंक

प्रो. योगेश सिंह ने कहा कि क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (सस्टेनेबिलिटी 2024) में दिल्ली विश्वविद्यालय को 73.4 के ओवरआल स्कोर के साथ भारत में पहला और विश्व स्तर पर 220वां स्थान दिया गया है। उन्होंने बताया कि पहले और दूसरे चरण में पीएचडी में प्रवेश के लिए कुल 19,899 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें से पीएचडी प्रवेश के पहले और दूसरे चरण में कुल 1,655 छात्रों को प्रवेश दिया गया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*