Bsc Maths ke Baad Kya Kare

Rating:
2.5
(4)
Career after BSc Maths

आप मैथ्स के बहुत शौक़ीन हैं और इसमें ही आपका जूनून है और आपने Bsc Maths कर रखा है। आप सोच रहे हैं कि कैसे मैं Bsc Maths के बाद आगे बढूं तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है। यह ब्लॉग आपकी बीएससी मैथ्स के बाद जुड़ी हर दुविधा को दूर कर देगा और उसके बाद आप यह नहीं पूछेंगे कि Bsc Maths ke Baad Kya Kare. तो चलिए, देते हैं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी।

Check out: पढ़ाई के लिए मिलेगा आसानी से Educational Loan

बीएससी गणित (Maths) के बाद उच्च शिक्षा के विकल्प

काफी संख्या में छात्र नॉलेज लेने के लिए गणित में उच्च शिक्षा लेते हैं। गणित में परास्नातक (Masters) या पीएचडी, बीएससी गणित के बाद करियर बनाने के लिए छात्र चुनते हैं। एक इंटर-डिसिप्लिनरी फील्ड में आप कंप्यूटर साइंस, डेटा एनालिटिक्स, इकोनॉमिक्स, फाइनेंस और स्टैटिस्टिक्स जैसे क्षेत्रों में इसे कर सकते हैं। अगर मुख्य तकनीकी क्षेत्र नहीं है, तो आप एमबीए जैसे विशेष और प्रोफेशनल कोर्स का विकल्प भी चुन सकते हैं। कुछ सबसे प्रसिद्ध एमबीए कोर्स कंप्यूटर साइंस, गुणवत्ता प्रबंधन (Quality Management) और एकाउंटिंग में हैं। आपको Bsc Maths ke Baad Kya Kare से संबंधित कोर्सेज की लिस्ट दी जा रही है:

  1. MSc Maths
  2. MSc Actuarial Science
  3. MSc Financial Mathematics and Computation
  4. MA/MSc Statistics
  5. MSc Statistics and Operational Research
  6. Master of Data Science
  7. MBA in Finance
  8. Graduate Diploma in Mathematics and Statistics
  9. Master of Computer Applications (MCA)
  10. Chartered Accountancy (CA)
  11. Chartered Financial Analyst (CFA)
  12. Company Secretary (CS)
  13. Financial Risk Manager (FRM)

Check out: Education Loan without Collateral

Bsc Maths में स्कोप

बीएससी मैथ्स के बाद करियर बनाने के उपर्युक्त रास्ते के अलावा, ऐसे कई अन्य लोकप्रिय क्षेत्र हैं, जिन्हें आप खोज सकते हैं जो आपके लिए नौकरी की संभावनाएं और विकास के अवसर प्रदान करते हैं। Bsc Maths करने के बाद आप इन छेत्रों में रोजगार पा सकते हैं। आइए, जानते हैं Bsc Maths ke Baad Kya Kare में।

  1. Accountancy & Professional Service
  2. Management Consultant
  3. Underwriter
  4. Actuarial Profession
  5. Bank PO
  6. Investment Banking
  7. Retail Banking
  8. Multimedia Designer
  9. Public Administrator
  10. Policy Analyst
  11. Lecturer/Professor
  12. Meteorologist
  13. Computing & IT
  14. Engineering Scientist
  15. General Management
  16. Operational Research
  17. Space Scientist
  18. Developer
  19. Portfolio Manager
  20. Statistician

Check out: केनरा बैंक स्कॉलरशिप

Bsc Maths के बाद सैलरी

Bsc Maths ke Baad Kya Kare में बीएससी गणित के लिए औसत वेतन 2-10 लाख के बीच होता है। यहाँ वेतनमान के अनुसार बीएससी गणित की नौकरियों के लिए नौकरी के हिसाब से वेतन का निम्नलिखित विवरण दिया गया है:

Jobs after BSc Maths Salary [Payscale]
Data Scientist ₹807,246
Data Analyst ₹457,020
Mathematics Teacher/Professor ₹348,673
Project Manager ₹1,441,096
Senior Software Engineer ₹877,275
Software Engineer ₹435,727
Operations Manager ₹899,000
Bsc Maths ke Baad Kya Kare
Salary-BSc-Maths

Bsc Maths के बाद नौकरी

एक इंटर-डिसिप्लिनरी क्षेत्र होने से बीएससी मैथ्स के बाद करियर की लिस्ट काफी डिटेल में है। टेक्नोलॉजी में प्रगति और लगभग हर क्षेत्र में डेटा और मशीन लर्निंग को शामिल करने से छात्रों के लिए गणित के अलावा अन्य संबद्ध क्षेत्रों में करियर के नए रास्ते खुल गए हैं। काम पर रखने वाले संगठन कंप्यूटर विज्ञान और सॉफ्टवेयर में बहुराष्ट्रीय उद्यमों (Multinational Companies) से लेकर अनुसंधान संगठनों (रिसर्च) और थिंक टैंक तक हैं। Bsc Maths ke Baad Kya Kare में कार्य प्रोफ़ाइल की लिस्ट इस प्रकार है:

  • डेटा एनालिस्ट (Data Analyst)
  • मशीन लर्निंग इंजीनियर (Machine Learning Engineer)
  • ऑपरेशनल रिसर्चर (Operational Researcher)
  • वित्तीय/निवेश विश्लेषक (Financial/Investment Analyst)
  • अनुसंधान सहायक / वैज्ञानिक (Research Assistant/Scientist)
  • मुख्य प्रबंधक (General Manager)
  • बीमा विज्ञान (Actuarial Science)
  • शिक्षक/प्रोफेसर (Teacher/Professor)
  • लेखा/पेशेवर सेवाएं (Accountancy/Professional Services)

डेटा एनालिस्ट

Bsc Maths ke Baad Kya Kare में डेटा सिर्फ कंप्यूटर साइंस और सॉफ्टवेयर तक ही सीमित नहीं है, यह फाइनेंस, व्यवसाय विश्लेषण (Business Analysis), बिक्री, मार्केटिंग, मानव संसाधन प्रबंधन (Human Resource Management) आदि जैसे क्षेत्रों तक भी फैला हुआ है। डेटा साइंस कोर्स छात्रों को विभिन्न तकनीकों और कौशल से लैस करता है, जिनका उपयोग किया जा सकता है कंपनी के निर्माण और कॉम्प्लेक्स डेटा सेटों की व्याख्या, उपभोक्ता विश्लेषण (Consumer Analysis) आदि पर।

मशीन लर्निंग इंजीनियर

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित एक मशीन लर्निंग इंजीनियर को एल्गोरिदम (Algorithm) और डेटा आर्किटेक्चर की पहचान करने, उसका विश्लेषण करने और उसे बनाने का काम दिया जाता है। इसके अलावा, उनके कार्यों में फ्यूचर के लिए विश्लेषण, डेटा इन्फ्रास्ट्रक्चर का प्रबंधन, डेटा मॉडलिंग, प्रोग्रामिंग, शोध, और कई अन्य चीजें शामिल हैं। Bsc Maths ke Baad Kya Kare में इच्छुक छात्र मशीन लर्निंग में मास्टर्स भी कर सकते हैं।

ऑपरेशनल रिसर्चर

बीएससी मैथ्स के बाद इसकी करियर में बहुत मांग है, ऑपरेशन रिसर्च काम्प्लेक्स प्रणालियों को शामिल करने वाली समस्याओं का अध्ययन और विश्लेषण करने के लिए वैज्ञानिक और गणितीय तरीकों के उपयोग से संबंधित है। इस नौकरी में आपको अपने उच्च गणितीय नॉलेज का उपयोग करने को मिलेगा।

वित्तीय/निवेश विश्लेषक

बीएससी गणित के बाद एक आकर्षक करियर की तलाश में ग्रेजुएट्स अब फाइनेंस की ओर जा रहे हैं। फाइनेंस में एक करियर में नए बाजार के विकास, आर्थिक प्रभाव और वित्तीय मॉडलिंग के उचित परिश्रम का ध्यान रखना शामिल है।

अनुसंधान सहायक / वैज्ञानिक

एक शोध सहायक का झुकाव अकादमिक अनुसंधान और जांच की ओर अधिक होता है, अनुसंधान वैज्ञानिक अनुसंधान संगठनों, विश्वविद्यालयों, सरकारी निकायों और इसी तरह के संस्थानों के साथ मिलकर काम करते हैं।

मुख्य प्रबंधक

आप बीएससी गणित के बाद अपने करियर के रूप में मुख्य प्रबंधन को भी चुन सकते हैं। इस नौकरी में आपकी मुख्य भूमिका किसी कंपनी या फर्म के कार्यों की देखरेख करने की होगी। समस्या का समाधान और विश्लेषणात्मक कौशल जो आप अपनी बीएससी गणित की डिग्री के एक भाग के रूप में सीखते हैं।

बीमा साइंस

गणित में बीएससी के बाद सबसे लोकप्रिय करियर में से एक है बीमांकिक साइंस फाइनेंस और बीमा सहित विभिन्न व्यवसायों और क्षेत्रों में जोखिम का आकलन करने से संबंधित है। इस क्षेत्र में एक पेशेवर की मुख्य भूमिका जोखिम के फाइनेंसियल प्रभाव को कम करने में मदद करना है।

लेखा/पेशेवर सेवाएं

एकाउंटेंसी और पेशेवर सर्विसेज प्रमुख भूमिकाओं में से एक है अपने ग्राहकों को फाइनेंसियल सलाह देना। आप संख्याओं के बारे में अपना रास्ता जानते हैं तो आप पर किसी कंपनी के फाइनेंस का विश्लेषण करने और उपयोगी सलाह देने के लिए भरोसा किया जा सकता है। साथ में आप कर विभाग में काम कर सकते हैं या कॉर्पोरेट फाइनेंस का हिस्सा बन सकते हैं।

Check out: यूपीएससी की तैयारी कैसे करें

Bsc Maths के बाद बैंक की नौकरियां

बैंकिंग के बारे में सोचते ही सबसे पहली चीज दिमाग में आती है, पैसा । साथ ही, बैंकिंग क्षेत्र में एक सम्मानजनक पद पर काम करने के लिए मजबूत संख्यात्मक और विश्लेषणात्मक कौशल (Numerical and analytical skills) की आवश्यकता होती है। जब आप गणित के प्रति आपके प्रेम से इन दो बिंदुओं के बारे में सोचते हैं, तो आपको उस वक़्त बैंकिंग आपके लिए सही पेशा नहीं लगता है? Bsc Maths ke Baad Kya Kare में बीएससी होने के नाते मैथ्स डिग्री धारक, निवेश और खुदरा बैंकिंग में आपके लिए कई अवसर हैं।

Bsc Maths के बाद सरकारी नौकरियां

हर कोई आजकल सरकारी नौकरी चाहता है, लेकिन सब उसके लिए परीक्षा नहीं दे सकते और न ही उसे पास कर सकते। आर्ट्स के छात्रों के लिए सबसे बड़ी दुविधा है की वह उनके पास गणित विषय नहीं होता है और यूपीएससी और एसएससी में एक बड़ा सेक्शन गणित और मात्रात्मक तर्क (Quantitative Reasoning) होता है। लेकिन अब वह रुकावट नहीं है। Bsc Maths ke Baad Kya Kare में गणित में अच्छा होने के कारण आपके पास इन परीक्षाओं को पास करने का बेहतर मौका है।

Credits – Aman Dhattarwal

FAQ

प्रश्न 1: मैं बीएससी गणित के बाद इसरो (ISRO) कैसे ज्वाइन कर सकता हूं?

उत्तर: एमएससी (M.sc) पूरा करने के बाद एक वैज्ञानिक या इंजीनियर के रूप में इसरो ज्वाइन कर सकते हैं। जबकि बीएससी करने के बाद आप किसी अधिकारी या वैज्ञानिक के साथ सहायक के रूप में कार्य कर सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया और संबंधित नोटिफिकेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें।

प्रश्न 2: बीएससी के बाद सबसे अच्छा करियर ऑप्शन क्या है?

उत्तर: कैंडिडेट्स के पास बीएससी डिग्री तो वह यह करियर में जा सकते हैं. देखिए,
Hospitals 
Educational Sector
Forensic Crime Research (फोरेंसिक अपराध अनुसंधान)
Chemical Industry
Research Centres
Pharmaceuticals and Biotechnology Industry
Environmental Management and Conservation
Health Care Providers
Space Research Institutes

प्रश्न 3: गणित की डिग्री के साथ आपको कौन सी नौकरियां मिल सकती है?

उत्तर: मैथ्स की डिग्री के साथ आप यह निम्नलिखित नौकरियां कर सकते हैं.
Investment Banker
Analyst 
Cryptographer
Economist 
Actuary 
Financial Planner 
Statistician 
Mathematician 
Operations Research Analyst
Financial Planner

प्रश्न 4: क्या बीएससी मैथ्स के बाद नौकरी मिल सकती है?

उत्तर: हां, नौकरी के कई विकल्प हैं जिन्हें आप गणित में बीएससी पूरा करने के बाद चुन सकते हैं। इनमें से कुछ में शामिल हैं:
1. Accountancy & Professional Service
2. Management Consultant
3. Operation Research
4. General Management
5. Actuarial Science
6. Underwriter

प्रश्न 5: बीएससी गणित के बाद कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है?

उत्तर: आप बीएससी मैथ्स के बाद हायर स्टडीज प्राप्त करना चाहते हैं, तो कई ओपशंस हैं। यहां कुछ लोकप्रिय कोर्स दिए गए हैं, जिनमें से आप चुन सकते हैं:
MSc Maths
MSc Actuarial Science
MSc Financial Mathematics and Computation
MSc Statistics
MSc Statistics and Operational Research
Master of Data Science

Check out: नौकरी की खोज कैसे करें

Bsc Maths ke Baad Kya Kare इस सवाल का उत्तर अब आपको मिल गया होगा। आपको मैथ्स की बारीकी से समझ है तो आप Bsc Maths ke Baad Kya Kare के बाद आप या तो नौकरी में जा सकते हैं या आगे की पढ़ाई कर सकते हैं। इसी और अन्य तरह के ब्लॉग्स के लिए आप Leverage Edu की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

2 comments

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
आर्ट्स सब्जेक्ट
Read More

आर्ट्स सब्जेक्ट

दसवीं के बाद आप कुछ रचनात्मक करना चाहते हैं तो आर्ट्स स्ट्रीम आप के लिए ही है। 11वीं…