Education Loan without Collateral

Rating:
0
(0)
Education Loan without Collateral

अच्छी शिक्षा के लिए हजारों छात्र विदेश जाते हैं। मगर विदेश जाकर पढ़ाई करने में होने वाले खर्चे का बोझ अक्सर छात्रों के सपने तोड़ देता है, लेकिन इस खर्चे को कम करने का काम एजुकेशन लोन आसानी से कर देते हैं और कई सपने पूरे हो जाते हैं। इस जरूरत को समझते हुए कई सारे संस्थान अब हर तबके के छात्रों को सहयोग करने की कोशिश कर रहे हैं। कोलेट्रल के बिना एजुकेशन लोन Education Loan Bina Collateral Ke ऐसा लोन है, जिसमें उन छात्रों को भी लोग मिल जाता है। जिनके पास कोलेट्रल में ऑफर करने के लिए संपत्ति नहीं है। इसके साथ आर्थिक तौर पर कमजोर तबके के छात्रों के लिए एजुकेशन लोन लेना आसान हो जाता है। ये उन छात्रों के लिए भी अच्छा है, जिनको दुनियाभर की अच्छी यूनिवर्सिटी से ऑफर आए हैं। लेकिन उनके पास वहां पढ़ने जाने के लिए पूंजी ही नहीं है। 

कोलेट्रल के बिना एजुकेशन लोन (Education Loan Without Collateral

किसी भी नॉर्मल लोन की तरह बैंक एजुकेशन लोन के लिए भी अमाउट की सिक्योरिटी के तौर पर कोलेट्रल की मांग रखती हैं, ताकि अगर किसी वजह से लोन का भुगतान रुक जाए तो इन कोलेट्रल का इस्तेमाल कंपनी एमाउंट रिकवर करने के लिए कर सकें। कोलेट्रल में कई चीजें शामिल होती हैं, जैसे कोई संपत्ति, जमीन, घर, फिक्स्ड डिपॉजिट और इंश्योरेंस कॉर्पस (insurance corpus) आदि। जिन एजुकेशन लोन में इस तरह के किसी भी कोलेट्रल की जरूरत नहीं होती है, उनको कोलेट्रल के बिना एजुकेशन लोन Education Loan Bina Collateral Ke या असुरक्षित एजुकेशन लोन कहते हैं। ज्यादातर बार ऐसे लोन में ब्याज दर काफी हाई होता है या फिर भुगतान की प्रक्रिया काफी सख्त होती है। 

Education Loans for Abroad Studies

कोलेट्रल या सिक्योरिटी का नहीं होना

कोलेट्रल के बिना मिलने वाले कई तरह के लोन हैं, क्योंकि बहुत से लोगों के पास सिक्योरिटी नहीं होती है. देश के कई संस्थान कोलेट्रल के बिना एजुकेशन लोन Education Loan Bina Collateral Ke देते हैं। अगर आपको भी ऐसा लोन चाहिए, तो आपको कुछ बातें ध्यान रखनी होंगी। 

  • अगर आप 4 लाख तक का लोन किसी सरकारी बैंक से ले रहे हैं, तो आपको कोई कोलेट्रल नहीं देना होगा 
  • RBI के नियमानुसार अगर सारे मानदंड पूरे हो रहे हैं, तो देश के सभी बैंकों को 7.5 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन कोलेट्रल के बिना (education loan bina collateral ke)  देना होगा 
  • जो लोग 7.5 लाख रुपए से ज्यादा का लोन लेना चाहते हैं, उनको प्राइवेट या NBFCs का रुख करना होगा. क्योंकि ये संस्थान 50 लाख रुपए तक का लोन कोलेट्रल के बिना Education Loan Bina Collateral Ke देते हैं। 

कोलेट्रल के बिना एजुकेशन लोन

  • अप्लीकेशन फॉर्म जमा करना: इसको ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरह से जमा किया जा सकता है।
  • जनरल डॉक्युमेंट्स: 
    • पासपोर्ट फोटो
    • निवास प्रमाण पत्र
    • फोटो पहचान पत्र
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र:
    • 10वीं और 12 वीं की मार्कशीट
    • स्नातक की मार्कशीट (अगर लागू हो तो)
  • एडमिशन प्रूफ: ये एडमिशन का आधिकारिक ऑफर होता है, जिसमें बताया गया होता है कि इस छात्र को यूनिवर्सिटी में एडमिशन दिया गया है. इसमें सीट के लिए जरूरी डिपॉजिट के साथ इस ऑफर को दिए जाने के लिए जरूरी शर्तों के बारे में भी बताया जाता है.
  • को-अप्लीकेन्ट के पिछले 8 महीने के बैंक स्टेटमेंट  
  • को-अप्लीकेन्ट का आय प्रमाणपत्र 
  • कोलेट्रल की जानकारी (अगर है तो)

कोलेट्रल के बिना एजुकेशन लोन लेने के विकल्प

2021 में कोलेट्रल के बिना एजुकेशन लोन Education Loan Bina Collateral Ke लेने के बेस्ट विकल्प ये रहे- 

इंक्रेड (Incred)

इंक्रेड फाइनेंशियल सेर्विसेज (Incred Financial Services) एक नॉन बेंकिंग फाइनेंशियल कॉर्पोरेशन है, जो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) के साथ रजिस्टर्ड है. ये संस्थान 40 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन कोलेट्रेल के बिना Education Loan Bina Collateral Ke देता है. इंक्रेड कई देशों जैसे कनाडा, फ्रांस, नीदरलैंड, USA, जर्मनी, सिंगापुर, आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया की 700 यूनिवर्सिटी को कवर करता है. 

ऑक्जिलो (Auxilo)

ऑक्जिलो (Auxilo) आवेदक की जरूरत के हिसाब से विदेश में पढ़ाई के लिए लोन देता है. ये असुरक्षित लोन Education Loan Bina Collateral Ke भी ऑफर करता है, जिनका आंकलन स्टूडेंट के हुनर और योग्यता के आधार पर किया जाता है. इस वक्त कुछ खास फैक्टर्स जैसे यूनिवर्सिटी एडमिशन, पुराने रिकॉर्ड और टेस्ट स्कोर्स आदि को देखा जाता है. कंपनी की ओर से लोन की उच्च सीमा और खर्चों को लेकर कोई शर्त नहीं रखी जाती हैं।

एचडीएफसी क्रेडिला (HDFC Credila)

एचडीएफसी क्रेडिला से कोलेट्रल के बिना Education Loan Bina Collateral Ke 20 लाख रुपए से कम का एजुकेशन लोन लिया जा सकता है। एचडीएफसी क्रेडिला एक एचडीएफसी लिमिटेड कंपनी है, जो भारत में एजुकेशन लोन देने वाली कुछ शुरुआती कंपनियों में से एक है। ये नो मार्जिन मनी के साथ 100 प्रतिशत लोन कवर देती है। इसके साथ 10 साल की भुगतान अवधि और दूसरी सुविधा भी मिलती है। 

KC Mahindra Scholarships for Postgraduate Studies Abroad

ये के सी महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट की ओर से पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए चलाई जाने वाली एक प्रतियोगी स्कॉलरशिप्स स्कीम है. अवार्ड के तौर पर उन छात्रों को ब्याज रहित लोन स्कॉलरशिप्स Education Loan Bina Collateral Ke मिलती है, जिनको विदेशी यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल गया है 

ज्ञानधन (Gyandhan)

ज्ञानधन (Gyandhan) शिक्षा से जुड़ा संस्थान है, जो छात्रों और उनसे जुड़े उधारदाताओं के लिए बाजार का काम करता है. इनकी कई सारे फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन से साथ भागीदारी भी है. कोलेट्रेल के बिना एजुकेशन लोन Education Loan Bina Collateral Ke चाहने वाले छात्रों के लिए ज्ञानधन ब्याज दरों के शुल्क, पुनर्भुगतान संरचना, मार्जिन मनी, छिपी हुई फीस जैसे फैक्टर्स के आंकलन में मदद करता है। ये किसी भी सर्विस के लिए चार्ज नहीं करता है। 

 एवान्स (Avanse)

एवान्स (Avanse) एक शिक्षा पर केन्द्रित नॉन बेंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है, जो दुनियाभर के 40 देशों की 100 से ज्यादा यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए छात्रों को कोलेट्रल के बिना एजुकेशन लोन Education Loan Bina Collateral Ke देती है। ये छात्रों को 100 प्रतिशत ट्यूशन फी कवरेज, रहने-खाने से जुड़े खर्चे और आंशिक यात्रा के खर्चों को कवर करता है। इन लोन को एप्रूव करने से पहले गहरी जांच की जाती है।  

प्रोडिगी फाइनेंस (Prodigy Finance)

11 साल पहले शुरू की गई प्रोडिगी फाइनेंस एक अंतरराष्ट्रीय एजुकेशन फाइनेंसिंग कंपनी है, जो छात्रों को विदेश जाकर पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षा लेने के लिए लोन देती है। ये एक खास कंपनी है, जो कोलेट्रल के बिना एजुकेशन लोन Education Loan Bina Collateral Ke पर ही फोकस करती है। ये लोन का आंकलन करने के लिए एडमिशन ऑफर और भविष्य में कमाई की संभावनाओं को ध्यान में रखती है। 

पंजाब नेशनल बैंक – Pratibha Education Loan

ये सिर्फ उन मेधावी छात्रों के लिए है, जो भारत के अच्छे संस्थानों से उच्च शिक्षा लेना चाहते हैं. ऐसे छात्रों को पीएनबी बैंक प्रतिभा स्कीम ऑफर करता है, जो छात्र बिजनेस, इंजीनियरिंग, मेडिकल या किसी दूसरे कोर्स को करना चाहते हैं. उनको ये बैंक 4 लाख रुपए से कम का बिना कोलेट्रल का एजुकेशन लोन Education Loan Bina Collateral Ke  देती है। छात्रों को ये लोन 15 साल के अंदर देना होता है और इस लोन में माता-पिता का को-अप्लीकेंट होना भी जरूरी है। 

SBI Loan for Vocational Education and Training

वो छात्र जो वोकेशनल फील्ड में कोर्स करके करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए ये स्कीम बेस्ट है. अगर कोर्स की अवधि 6 महीने से कम है, तो छात्रों को 50000 रुपए तक का लोन मिल सकता है. यही कोर्स अगर 1 साल या इससे ज्यादा की अवधि का है, तो ये एमाउंट 1 लाख रुपए तक हो सकता है. इस स्कीम में कोई भी प्रोसेस चर्जिंग नहीं है और मातापिता को-बॉरोअर हो सकते हैं.  

एक्सिस बैंक एजुकेशन लोन (Axis Bank Education Loan)

ये उन छात्रों के लिए बेस्ट है, जो विदेश जाकर पढ़ने के लिए कोलेट्रल के बिना एजुकेशन लोन (education loan bina collateral ke)  लेना चाहते हैं। ऐसे छात्र मार्जिन और कोलेट्र्ल के बिना 4 लाख तक का लोन ले सकते हैं। आवेदक को ये पता होना चाहिए कि इस स्कीम में कोलेट्र्ल की जरूरत वैकल्पिक और विषयपरक है. अगर पढ़ाई के बाद नौकरी की सुरक्षा नहीं है और भुगतान में दिक्कत आ सकती है, तब ही कोलेट्र्ल की मांग की जाती है। 

कोलेट्रल के बिना एजुकेशन लोन Education Loan Bina Collateral Ke 21वीं सदी की एक अनोखी पहल है, जो हजारों छात्रों को अपने सपने पूरे करने में मदद कर रही है। शिक्षा के लिए फंड पाना अभी भी मुश्किल काम है। Leverage Edu एक्स्पर्ट्स हमेशा से ऐसे छात्रों की मदद को तैयार है, जिनको पूंजी या लोन की जरूरत है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
आर्ट्स सब्जेक्ट
Read More

आर्ट्स सब्जेक्ट

दसवीं के बाद आप कुछ रचनात्मक करना चाहते हैं तो आर्ट्स स्ट्रीम आप के लिए ही है। 11वीं…