पढ़ाई के लिए मिलेगा आसानी से एजुकेशन लोन

1 minute read
1.6K views
10 shares
Education Loan in Hindi

हजारों भारतीय स्टूडेंट गुणवत्ता शिक्षा पाने के लिए विदेश में अध्ययन करने का विकल्प चुनते हैं। एजुकेशन लोन को देश में या विदेश में पढ़ाई की लागत को कवर करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। अंतरराष्ट्रीय छात्रों की बढ़ती प्रवृत्ति को देखते हुए, कई बैंक देश में या विदेश में पढ़ाई के लिए सस्ती दर पर लोन मुहैया कराते हैं। अगर आप भी एजुकेशन लोन पाना चाहते है, तो यहां Education Loan in Hindi की सूची की विस्तृत जानकारी इस ब्लॉग में दी गई है।

This Blog Includes:
  1. एजुकेशन लोन क्या है?
  2. एजुकेशन लोन के फायदे
  3. एजुकेशन लोन की लिस्ट
  4. एजुकेशन लोन के प्रकार
  5. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI)
  6. एक्सिस बैंक एजुकेशन लोन
  7. एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन
  8. पंजाब नेशनल बैंक
  9. बैंक ऑफ इंडिया
  10. बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन
  11. यूनियन बैंक एजुकेशन लोन 
  12. कोटक महिंद्रा बैंक एजुकेशन लोन 
  13. मेडिकल एजुकेशन लोन
  14. विदेश में पढ़ाई के लिए लोन  
  15. प्राइवेट बैंको की लिस्ट और ब्याज दर
  16. एजुकेशन लोन योग्यता
  17. आवेदन प्रक्रिया
  18. एजुकेशन लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज
    1. पहचान से संबन्धित
    2. शिक्षा संबंधी डॉक्युमेंट्स
    3. वित्तीय विवरण संबंधित दस्तावेज
    4. कोलैटरल संबंधित दस्तावेज
  19. बैंक से उम्मीदवार को मिलने वाले डॉक्युमेंट्स
  20. एजुकेशन लोन कैलकुलेटर
  21. FAQ

एजुकेशन लोन क्या है?

उच्च शिक्षा के लिए किसी बैंक या निजी संस्थान से जो लोन लिया जाता है, उसे स्टूडेंट लोन या एजुकेशन लोन कहा जाता है। इस लोन को प्राप्त कर कोई भी छात्र अपनी उच्च शिक्षा का सपना पूरा कर सकता है। बैंको द्वारा एजुकेशन लोन देश और विदेश दोनों के लिए दिए जाते हैं।

एजुकेशन लोन के फायदे

समय बदलने के साथ शिक्षा महंगी होती जा रही है और उच्च शिक्षा भी इससे अछूती नहीं है। इसलिए आम भारतीय परिवारों के लिए विदेशी धरती पर जाकर उच्च शिक्षा लेना काफी कठिन हो गया है। ऐसे लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए वित्त संस्थान कई तरह के एजुकेशन लोन के साथ आगे आए हैं। यहां एजुकेशन लोन लेने के कुछ फायदों के बारे में बताया जा रहा है:

  • एजुकेशन लोन आपकी बचत को कम नहीं होने देते हैं। इनके साथ आप अपनी बचत को भविषय के कामों जैसे रिटायरमेंट और शादी आदि के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। 
  • एजुकेशन लोन आमतौर पर शिक्षा पर हुए कुल खर्चे का 90 प्रतिशत तक वहन कर लेते हैं। इस खर्चे में ट्यूशन फीस, किताबें, यात्रा, प्रोजेक्ट, लाइब्रेरी, यूनिफॉर्म, परीक्षा का खर्चा आदि शामिल होता है। 
  • एजुकेशन लोन का प्रबंधन छात्रों में पैसों को लेकर अनुशासन का संचार करता है। 
  • आप ब्याज पर असीमित टैक्स कटौती की घोषणा भी कर सकते हैं। जिसको आपने आयकर एक्ट के सेक्शन 80 ई के अंतर्गत 8 सालों तक भुगतान किया है। 

एजुकेशन लोन की लिस्ट

भारत में सर्वश्रेष्ठ Education Loan in Hindi की एक सूची तैयार की है, जो आपको अपने ख्वाबों की यूनिवर्सिटी तक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं।

बैंक भारतीय यूनिवर्सिटीज़ के लिए स्टूडेंट लोन इंटरेस्ट विदेश में पढ़ने के लिए स्टूडेंट लोन इंटरेस्ट 
एक्सिस बैंक 13.70% 13.70%
बैंक ऑफ बड़ौदा 7.70% 8.35%
बैंक ऑफ इंडिया 9.05% 9.05%
कनारा बैंक 8.50% 8.50%
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 8.50% 8.50%
फेडरल बैंक 10.05% 10.05%
IDBI बैंक 6.90% 8.40%
इंडियन ओवरसीज़ बैंक 10.65% 10.65%
PNB 7.05% 10.65%
SBI 7.00% 8.80%
UCO बैंक 9.30% 9.30%
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 8.40% 8.05%

एजुकेशन लोन के प्रकार

भारतीय बैंकों द्वारा कई अलग-अलग प्रकार के एजुकेशन लोन प्रदान किये जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार के एजुकेशन प्रोग्राम के लिए दिए जाते हैं। आपके कोर्स के आधार पर डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स के लिए स्टूडेंट लोन, स्किल आधारित कोर्स के लिए स्टूडेंट लोन, विदेश में पढ़ाई करने के लिए स्टूडेंट लोन दिए जाते हैं।

लोकेशन के आधार पर एजुकेशन लोन 

  • डोमेस्टिक एजुकेशन लोन-यह लोन सिर्फ देश की भौगोलिक सीमा के अंदर स्थित कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने  के लिए दिया जाता है। 
  • विदेश में पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन-यह विदेश में पढ़ाई करने के लिए दिया जाता है। 

कोर्स के आधार पर एजुकेशनल लोन  

  • उच्च शिक्षा ऋण
  • डिप्लोमा अध्ययन ऋण
  • व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए ऋण

संपार्श्विक या गारंटी की सुरक्षा के आधार पर एजुकेशन लोन 

  • सुरक्षित ऋण
  • असुरक्षित ऋण

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI)

SBI बैंक MBA, MCA, MS जैसे लोकप्रिय कोर्सेज़ के लिए प्रोफेशनल ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट दोनों स्तरों पर Education Loan in Hindi प्रदान करता है, जिसमें रेगुलर टेक्निकल और प्रोफेशनल डिग्री और डिप्लोमा कोर्स शामिल हैं। आप एयरोनॉटिकल, पायलट ट्रेनिंग, शिपिंग जैसे डिप्लोमा कोर्स के लिए बैंक से फ्री इंटरेस्ट लोन पा सकते हैं। यदि आप चार्टर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एकाउंटेंट्स कोर्स-सीआईएमए लंदन के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो बैंक कम इंटरेस्ट लोन के साथ आपकी शैक्षिक यात्रा की सुविधा प्रदान करेगा। अगर आप 7.50 लाख रुपये तक का लोन ले रहे हैं, तो आपको 7.97% से 10.20% तक की इंटरेस्ट रेट का भुगतान करना होगा। आप बैंक से कुल 35 लाख INR के लोन की उम्मीद कर सकते हैं।

विभिन्न स्कीम  अधिकतम लोन अमाउंट अप्लीकेबल इंटरेस्ट रेट
SBI ग्लोबल Ed-Vantage स्कीम INR 1.5 करोड़   9.55%
SBI स्टूडेंट लोन स्कीम  INR 20 लाख 9.55%
SBI स्टूडेंट स्कॉलर स्कीम INR 40 लाख   7.45% से 8.75% 
SBI टेक केयर एजुकेशन लोन INR 1.5 करोड़   9.55%

एक्सिस बैंक एजुकेशन लोन

भारत में एक और सबसे अच्छा Education Loan in Hindi एक्सिस बैंक की ओर से दिया जाता है। यह स्टूडेंट्स को विदेश में पढ़ाई के साथ-साथ भारत में पढ़ाई के लिए लोन की सुविधा भी प्रदान करता है। अगर आप देश के अंदर पढ़ाई करने का लक्ष्य रखते हैं, तो आप 10 लाख रुपये के लोन की उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि, विदेश में पढ़ाई के लिए आप बैंक से 20 लाख रुपये का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, बैंक ने महिला आवेदकों के लिए 16.50% से लेकर 17.50% तक का स्पेशल इंटरेस्ट रेट निर्धारित किया है। वे सभी स्टूडेंट्स, जिन्होंने इंजीनियरिंग, मेडिसिन, मैनेजमेंट सहित करियर फोकस कोर्स के लिए अप्लाई किया है, वे एक्सिस बैंक लोन के लिए अप्लाई करने के पात्र हैं। एक्सिस बैंक के माध्यम से लोन लेने के लिए यह जरूरी है कि आप एक भारतीय नागरिक हों और आपने अपनी कक्षा 12 वीं या स्नातक में कम से कम 50% अंक प्राप्त किए हों।

लोन का प्रकार लोन का अमाउंट रेपो रेट स्प्रेड
एजुकेशन लोन लगभग INR 4 लाख 4.00% 11.20%
एजुकेशन लोन INR 4 लाख-7.5 लाख 4.00% 10.70%
एजुकेशन लोन लगभग 7.5 लाख 4.00% 9.70%

एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन

एचडीएफसी बैंक, लोन प्रदान करने वाले बैंकों की सूची में एक प्रमुख नाम है। यह विदेश के साथ-साथ देश के अंदर कई प्रकार के Education Loan in Hindi प्रदान करता है। बैंक अपने ग्राहकों को लोन दिलाने के लिए अपार सुविधाएं प्रदान करता है। यह लगभग 950 कोर्सेज़ और 36 देशों के लिए उपलब्ध है। आप कोलैटरल के साथ 20 लाख तक और इसके बिना 7.5 लाख INR का लोन पा सकते हैं। एचडीएफसी बैंक की सुविधा का लाभ उठाने के लिए, यह अनिवार्य है कि आपकी आयु 16-35 वर्ष के बीच हो। बैंक पीजी डिप्लोमा सहित अप्रूव्ड और अग्रणी ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज़ में काफी बड़ी तादाद में लोन मुहैया कराता है। 

अधिकतम लोन सीमा रुपये 20 लाख +
मार्जिन 4 लाख तक – शून्य, 4 से ऊपर  5%
सिक्यूरिटी 7.5 लाख तक – कोलैटरल के बगैररुपये.7.5 लाख से ऊपर -रेजीडेंशियल प्रॉपर्टी, HDFC बैंक फिक्स डिपॉजिट
प्रोसेसिंग फीस 1%
इंटरेस्ट रेट 9 – 14 %
लोन रि-पेमेंट 15 वर्ष

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक को इस लिस्ट में भरोसेमंद बैंक माना जाता है। यह स्टूडेंट्स को कम इंटरेस्ट पर Education Loan in Hindi की एक बड़ी रेंज प्रदान करता है। इसके लिए आपको 9.20% का ब्याज दर और न्यूनतम लोन राशि 10,000  का 1% प्रोसेसिंग फीस देनी होगी। PNB सरस्वती स्कीम के तहत आप 7.30%-9.80% के इंटरेस्ट रेट के साथ 7.50% की लोन अमाउंट का लाभ उठा सकते हैं। प्रतिभा लोन स्कीम की इंटरेस्ट रेट  7.20%-7.80% है और इसका लोन टेन्योर 15 साल तक है। इसी तरह PNB उड़ान का इंटरेस्ट रेट  7.30%-9.80% है, जहां आप 7.50 लाख रुपये तक का लोन पा सकते हैं। PNB कौशल का इंटरेस्ट रेट  7.30%-8.70% है। यहां आप 50,000 से शुरू होकर 1 लाख से ऊपर तक का लोन पा सकते हैं। PNB होनहार का इंटरेस्ट रेट  9.20% है।

बैंक पंजाब नेशनल बैंक
लोन -PNB उड़ान
-PNB सरस्वती
-PNB होनहार
-PNB प्रतिभा
-PNB कौशल
इंटरेस्ट रेट  7.30% से 9.20%
आयु-सीमा कोई आयु-सीमा नहीं
रि-पेमेंट की अवधि 7 से 15 वर्ष 
ऑफिशियल वेबसाइट  pnbindia.in

बैंक ऑफ इंडिया

लोन देने के मामले में बैंक ऑफ इंडिया एक बार फिर सर्वश्रेष्ठ बैंकों में शुमार होता है। यह कई ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज़ के लिए भारत में कुछ बेहतरीन Education Loan in Hindi प्रदान करता है। बैंक इंजीनियरिंग, मेडिकल, एग्रीकल्चर, वटेरिनरी, लॉ, डेंटल, मैनेजमेंट, कंप्यूटर इत्यादि समेत कई प्रोफेशनल कोर्सेज में लोन की सुविधा देता है। आपके पास IIM, IIT, IISC, XLRI, NIFT, NID आदि में पढ़ाई करने के लिए लोन सुविधाएं हो सकती हैं। अगर आप विदेश में उच्च अध्ययन का लक्ष्य बना रहे हैं तो, आप CA, MBA, MS आदि कोर्सेज की पढ़ाई कर सकते हैं। BOI में, 8.95% से 9.75% के इंटरेस्ट रेट के साथ 20 लाख रुपये की स्टार एजुकेशन लोन स्कीम समेत दो बेसिक लोन स्कीम भी मौजूद  हैं। इसके अलावा भी इसकी एक स्कीम है, जिसे BOI स्टार विद्या लोन कहा जाता है। इस स्कीम के तहत 7.25% के इंटरेस्ट रेट से 30 लाख की अमाउंट उपलब्ध कराई जाती है।

बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन

बैंक ऑफ बड़ौदा आकर्षक ब्याज दरों पर 15 साल के लिए कई एजुकेशन लोन प्रदान करता है। आप स्कूल एजुकेशन, कॉलेज एजुकेशन, पोस्ट ग्रेजुएशन,पीएचडी कोर्सेज करने के लिए एजुकेशन लोन ले सकते हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा आपको 6.75% से 9.85% की ब्याज दर के साथ आपको एजुकेशन लोन उपलब्ध करवाता है। बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा प्रदान किये जाने वाले एजुकेशन लोन इस प्रकार है:

ऋण योजना ब्याज दर 
बड़ौदा विद्या 9.85%
बड़ोदा ज्ञान 9.00%
प्रमुख संस्थानों के छात्रों को बड़ौदा शिक्षा ऋण (भारत में अध्ययन के लिए) 7.85%-8.85%
बड़ौदा स्कॉलर 8.50%-9.15%

यूनियन बैंक एजुकेशन लोन 

यूनियन बैंक सस्ती ब्याज दरों और बेनेफिशियल फीचर्स के साथ एजुकेशन लोन प्रदान करता है, जो पूरे भारत में छात्रों के लिए एजुकेशन प्राप्त करना आसान बनाता है। देश के प्रमुख टेक्निकल इंस्टीटूशन और मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट में पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए कई एजुकेशन स्कीम भी हैं। आर्थिक रूप से कमजोर और माइनॉरिटी कम्युनिटी के छात्र भी यूनियन बैंक के माध्यम से सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। यूनियन बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली लोन स्कीम इस प्रकार है:

योजनाओं ब्याज दरें (प्रति वर्ष)
यूनियन शिक्षा (सीजीएफएसईएल के तहत) 8.80%
यूनियन शिक्षा (सीजीएफएसईएल के तहत नहीं) 8.40%-10.05%
आईएसबी छात्रों के लिए यूनियन शिक्षा ऋण 6.80%-7.00%
यूनियन विशेष शिक्षा ऋण योजना 6.80%-8.55%
यूनियन शिक्षा कौशल विकास 8.30%-10.05%
यूनियन किसान शिक्षण सुविधा

कोटक महिंद्रा बैंक एजुकेशन लोन 

कोटक महिंद्रा बैंक आपको आसान लोन डिस्ट्रीब्यूशन और फ़ास्ट लोन प्रोसेस की सुविधा उपलब्ध करवाता है। कोटक महिंद्रा बैंक सेोन लेने के लिए छात्रों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है जबकि सह-आवेदक की आयु 21 से 70 के बीच होनी चाहिए। अधिकतम लोन सीमा INR 20 लाख है। ब्याज दरें RBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार निर्धारित की गई हैं।

  • 7.5 लाख रुपये तक के लोन के लिए, ब्याज दर 11.50% से 24% तक है।
  • 7.5 लाख रुपये से अधिक के ऋण के लिए, ब्याज दर 15.75% है।
  • छात्राओं के लिए 0.50% की छूट दी गई है। 

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और यूनिवर्सिटी के अनुसार लोन एक्सपर्ट से बात कर उचित ब्याज दर पर फाइनेंस की सुविधा भी पा सकते हैं।

मेडिकल एजुकेशन लोन

मेडिसिन की पढ़ाई करना बहुत महंगा हो सकता है। लेकिन अब एजुकेशन लोन की मदद से मेडिकल प्रोफेशनल बनने का आपका सपना सच हो सकता है। मेडिकल कोर्सेज के लिए एजुकेशन लोन 8.75% प्रति वर्ष की ब्याज दर से शुरू होते हैं, जिनकी समयावधी 15 वर्ष होती है। मेडिकल कोर्सेज के लिए मिलने वाले एजुकेशन लोन इस प्रकार है:

शिक्षा ऋण योजनाएं ब्याज दर ऋण की राशि अवधि
ऐक्सिस बैंक 13.70% प्रति वर्ष रु.75 लाख पन्द्रह साल
बैंक ऑफ बड़ौदा 8.75% प्रति वर्ष रु.80 लाख पन्द्रह साल
केनरा बैंक 9.35% प्रति वर्ष आवश्यकता आधारित पन्द्रह साल
फेडरल बैंक 10.05% प्रति वर्ष 10 लाख रुपए-20 लाख रुपए पन्द्रह साल
एचडीएफसी बैंक योजना के अनुसार 30 लाख-45 लाख 15 वर्ष – अधिस्थगन अवधि सहित 14 वर्ष

विदेश में पढ़ाई के लिए लोन  

छात्रों का रुझान विदेश में पढ़ाई करने की और लगातार बढ़ता जा रहा है, वहीं विदेश में पढ़ाई करना भी महंगा होता है। विदेश में पढ़ाई करने का खर्चा सालाना 15-25 लाख रुपये तक जा सकता है। छात्रों के इस सपने को पूरा करने के लिए बैंकों द्वारा एजुकेशन लोन उपलब्ध कराये जाते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर छात्र बैंकों पर भरोसा कर सकते हैं, जो उन्हें विदेश में पढ़ाई करने के लिए आसान लोन सुविधा प्रदान करते हैं। विदेश में पढ़ाई करने के लिए एजुकेशन लोन प्रदान करने वाले बैंकों की लिस्ट इस प्रकार है:

बैंक का नाम ऋण की राशि ब्याज दर ऋण की अवधि
इलाहाबाद बैंक 50 लाख 9.90% (लड़कियों के लिए 0.50% कम) नौकरी लगने के 6 महीने बाद या 1 वर्ष में लोन चुकाना शुरु करना होगा, जिसे लोन शुरू के बाद 15 वर्षों में चुकाना होगा।
बैंक ऑफ बड़ौदा 60 लाख 9.70-11.20% नौकरी लगने के 6 महीने बाद या 1 वर्ष में लोन चुकाना शुरु करना होगा। आपको अधिकतम 180 किस्तों में 7.50 लाख रुपये से अधिक की लोन राशि चुकानी होगी। 
बैंक ऑफ इंडिया 20 लाख 10.90% नौकरी लगने के 6 महीने बाद या 1 वर्ष में लोन चुकाना शुरु करना होगा, जिसे लोन शुरू के बाद 15 वर्षों में चुकाना होगा।
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 20 लाख 10.40% (लड़कियों के लिए 0.50% कम) नौकरी लगने के 6 महीने बाद या 1 वर्ष में लोन चुकाना शुरु करना होगा।
पंजाब नेशनल बैंक  9.45-11% नौकरी लगने के 6 महीने बाद या 1 वर्ष में लोन चुकाना शुरु करना होगा, जिसे लोन शुरू के बाद 15 वर्षों में चुकाना होगा।
ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स 20 लाख 10.25% 15 वर्ष के अंदर लोन चुकाना होगा। 
भारतीय स्टेट बैंक 1.5 करोड़ 10.50% (लड़कियों के लिए 0.50% कम) नौकरी लगने के 6 महीने बाद या 1 वर्ष में लोन चुकाना शुरु करना होगा, जिसे लोन शुरू के बाद 15 वर्षों में चुकाना होगा।
सिंडिकेट बैंक 2 करोड़ 10.75-11.50% (लड़कियों के लिए 0.50% कम) नौकरी लगने के 6 महीने बाद या 1 वर्ष में लोन चुकाना शुरु करना होगा, जिसे लोन शुरू के बाद 15 वर्षों में चुकाना होगा। लोन या तो छात्रों को स्वयं या उसके गार्डियन को चुकाना होगा।

प्राइवेट बैंको की लिस्ट और ब्याज दर

प्राइवेट बैंको की सूची उनकी लोन राशि और ब्याज दर के साथ दी गई है:

बैंक का नाम ऋण की राशि ब्याज दर ऋण की अवधि
ऐक्सिस बैंक 75 लाख 10%-13.50%
एचडीएफसी 20 लाख 9% -14% नौकरी लगने के 6 महीने बाद या 1 वर्ष में लोन चुकाना शुरु करना होगा, जिसे लोन शुरू के बाद 15 वर्षों में चुकाना होगा।
एचएसबीसी 1 करोर 15 वर्ष के अंदर लोन चुकाना होगा। 
आईसीआईसीआई 20 लाख 10.50% -10.75%

एजुकेशन लोन योग्यता

भारत में किसी भी बैंक से एजुकेशन लोन लेने के लिए नीचे दी गई योग्यता को पूरा करना होगा:

  • एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने वाला छात्र का निवासी होना चाहिए।
  • उसे भारत या विदेश में मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान में एडमिशन कन्फर्म होना चाहिए।
  • लोन के लिए आवेदन करते समय छात्रों की आयु 18 से 35 वर्ष के दायरे में आनी चाहिए।
  • लास्ट एजुकेशन क्वालिफिकेशन की मार्कशीट या सर्टिफिकेट होना चाहिए। 
  • एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने वाले छात्र के पास एक सह-आवेदक जो माता-पिता/अभिभावक या पति/पत्नी/सास-ससुर हो सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया

एजुकेशन लोन के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप नीचे दी गई है 

स्टेप-1 सबसे पहले आपको यूनिवर्सिटी से एडमिशन सोफिर्मेशन लेटर लेना होगा।
स्टेप-2 दूसरी स्टेप में आपको बैंक में एजुकेशनल लोन के लिए आवेदन करना होगा। 
स्टेप-3 तीसरी स्टेप में आपको लोन से संबंधित सभी दस्तावेज बैंक में जमा कराने होंगे।
-बैंक का लोन एप्लीकेशन फॉर्म
-पहचान प्रमाण और वर्तमान पता
-आपकी आयु का सबूत
-दो पासपोर्ट आकार के फोटो
-आय का प्रमाण पिछले दो वर्षों की इनकम टैक्स रिटर्न डॉक्यूमेंट  
-सभी वित्तीय सहायक दस्तावेज
-पिछले 6 महीने की बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
-संपत्ति और देनदारियों का विवरण
-विदेशी मुद्रा परमिट
-अंतिम योग्यता परीक्षा की मार्कशीट
-यूनिवर्सिटी ऑफर लेटर
-आपके एक्सपेक्टेड स्पेसिफाइड कोर्स की लिस्ट  
-यदि आपके पास स्कॉलरशिप लेटर है तो उसकी कॉपी   
स्टेप-4 बैंक वेरिफिकेशन के बाद आपकी लोन एप्लीकेशन आगे प्रोसेस होगी। 
स्टेप-5 बैंक से लोन एप्लीकेशन अप्रूव होने के बाद राशि आपको ट्रांसफर हो जाएगी।  

एजुकेशन लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

कई सारे डॉक्युमेंट्स जमा करने के बाद ही उम्मीदवार का एजुकेशन लोन स्वीकृत किया जाता है। इसलिए उम्मीदवार के पास एजुकेशन लोन के लिए अहम डॉक्युमेंट की लिस्ट होना जरूरी है जैसे- छात्र की पिछली परीक्षा की मार्कशीट, कोर्स के खर्चों का प्रमाणपत्र, आखिरी 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट, एंट्रेस, स्कॉलरशिप के कागज, माता-पिता के पिछले 2 वर्षों का आईटीआर प्रमाण पत्र आदि। एजुकेशन लोन के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स की अहमियत समझते हुए हमने सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स की लिस्ट तैयार की है:

पहचान से संबन्धित

अपनी पहचान साबित करने के लिए आपको इन डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी-

केवाईसी डॉक्युमेंट्स

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस

निवास प्रमाण पत्र

  • आधार कार्ड
  • घर का लीज एग्रीमेंट
  • वैध पासपोर्ट
  • वैध पानी/बिजली/एलपीजी बिल 
  • वोटर्स आईडी कार्ड

शिक्षा संबंधी डॉक्युमेंट्स

एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई करना है तो आपके पास शिक्षा से जुड़े निम्न दस्तावेज होने चाहिए-

पोस्ट एकेडमिक रिकॉर्ड

  • हाईस्कूल मार्कशीट
  • बारहवीं की मार्कशीट
  • स्नातक की तीसरे या चौथे साल की मार्कशीट
  • अंकों के डिप्लोमा/सर्टिफिकेट
  • स्पेशल एजुकेशन सर्टिफिकेट
  • स्कॉलरशिप या अवार्ड का सर्टिफिकेट

मौजूदा एजुकेशन लोन दस्तावेज़

  • रिकॉर्ड ऑफ फीस ब्रेकअप
  • विश्वविद्यालय/कॉलेज/ संस्थान में प्लेसमेंट का रिकॉर्ड
  • कंडीशनल लेटर, एडमिशन लेटर, एडमिशन के सबूत के तौर पर स्थायी एडमिशन लेटर 

फॉरेन एजुकेशन लोन दस्तावेज

  • यूके एजुकेशन आवेदक के लिए सीएएस लेटर 
  • यूएसए से पढ़ाई करने वालों के लिए I-20 फॉर्म 
  • आईइएलटीएस/जीमैट/टीओइएफएल/जीआरई आदि की परीक्षा का स्कोरकार्ड
  • इंट्री पर्मिट
  • किसी खास देश के लिए एक्सचेंज विजिटआरएस फॉर्म या स्टूडेंट एक्सचेंज फॉर्म

लोन विकल्प

  • सिंडीकेट बैंक एजुकेशन लोन 
  • आईडीबीआई एजुकेशन लोन 
  • बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन
  • इलाहाबाद बैंक एजुकेशन लोन
  • द पीएनबी एजुकेशन लोन प्रोग्राम
  • कैनरा बैंक एजुकेशन लोन
  • एचडीएफसी एजुकेशन लोन 
  • विजया बैंक एजुकेशन लोन
  • एवान्स एजुकेशन लोन
  • आईओबी एजुकेशन लोन
  • एक्सिस बैंक एजुकेशन लोन
  • इलाहाबाद बैंक एजुकेशन लोन
  • एसबीआई एजुकेशन लोन
  • एजुकेशन लोन स्कीम बाय नरेंद्र मोदी
  • भारत सरकार की ओर से विदेश में पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन 
  • दिल्ली सकरार की ओर से एजुकेशन लोन

वित्तीय विवरण संबंधित दस्तावेज

फाइनेंस के नजरिए से एजुकेशन लोन के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स हैं-

स्व रोजगार/ बिजनेस/ पेंशनर्स के लिए 

  • टर्नओवर का प्रूफ( सर्विसेज टैक्स/बिजनेस का जीएसटी रिटर्न स्टेटमेंट/ नया बिक्रीकर)
  • 24 महीने के सीए से मंजूर और प्रमाणित इनकम टैक्स रिटर्न
  • स्व रोजगार के लिए: योग्यता का प्रमाणपत्र (हर बैंक के लिए अनिवार्य नहीं)
  • पेंशनर्स के लिए: पेंशन सर्टिफिकेट के साथ सेवानिवृत्ति का प्रूफ 

नौकरी/सरकारी या गैर सरकारी सेवा/वेतनभोगियों के लिए 

  • 2 साल के फॉर्म 16 आईटीआर रिटर्न्स
  • नियोक्ता कि ओर से मिली पिछले 2 महीने सैलरी स्लिप
  • अभी और पिछले साल के नियोक्ता से सैलरी कॉम्प्युटेशन स्टेटमेंट

सामान्य डॉक्युमेंट्स

  • एकेडमिक फीस डिमांड लेटर
  • बैंक स्टेटमेंट/बैंक पासबुक

कोलैटरल संबंधित दस्तावेज

आमतौर पर कोलेट्रल श्रेणी के लिए आवेदक से निम्न डॉक्युमेंट्स की मांग की जाती है-

जमा पर ऋण

  • आवर्ती जमा/सावधि जमा की मूल रसीद  
  • आवर्ती जमा/सावधि जमा का ब्याज स्टेटमेंट 

अचल संपत्ति पर ऋण (संपत्ति/घर/जमीन)

  • रखरखाव बिल/टैक्स के साथ अभी की संपत्ति का टैक्स स्टेटमेंट
  • सेल डीड/ प्रॉपर्टी डीड
  • सोसाइटी/बिल्डर से एनओसी
  • म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन या किसी दूसरी सरकारी अथॉरिटी से एलॉटमेंट लेटर

सिक्योरिटीज/शेयर और डिबेंचर पर ऋण

  • पैनकार्ड कॉपी
  • डी-मैट एकाउंट स्टेटमेंट

बैंक से उम्मीदवार को मिलने वाले डॉक्युमेंट्स

बैंक से एजुकेशन लोन लेते समय सिर्फ आप बैंक को डॉक्युमेंट्स नहीं देंगे बल्कि बैंक भी एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको कुछ डॉक्युमेंट्स देगा। नीचे कुछ डॉक्युमेंट्स बताए गए हैं जिन्हें आप बैंक से ले सकते हैं-

  • सेक्शन 80/ई के अंतर्गत कर कटौती या छूट के लिए 
  • सरकारी ब्याज सब्सिडी क्लेम रिकॉर्ड के लिए 
  • किश्तों की संख्या के साथ देय मूल धनराशि के रिकॉर्ड के लिए 
  • सेक्शन 80/सी के अंतर्गत ट्यूशन फीस छूट या कर योग्य आय में कटौती के लिए 

एजुकेशन लोन कैलकुलेटर

एजुकेशन लोन कैलकुलेटर आपको यह जानकारी देता है कि आपको EMI के तौर पर हर महीने कितने पैसे देने होंगे। इस कैलकुलेटर में आपको लोन की अमाउंट, ब्याज दर और लोन टाइम पीरियड डालना होता है। इसके बाद यह कैलकुलेटर आपको बताएगा कि आपको कितनी EMI देनी होगी। आपको यह भी जानकारी मिलेगी आपको कुल मिलाकर कितनेब्याज का भुगतान करना होगा।

FAQ

कौनसी बैंक से एजुकेशन लोन लेना सही है सरकारी या निजी?

आप सरकारी या निजी दोनों में से किसी भी बैंक से लोन ले सकते है, यह निर्भर करता है आपको कितना लोन चाहिए और किस ब्याज दर पर चाहिए। जो कंडीशन को फुल फील करती हो आप उस बैंक से लोन ले सकते हैं। 

एजुकेशन लोन के लिए ब्याज दर क्या है?

हर बैंक की ब्याज दर अलग-अलग है जैसे PNB की 9.45-11%, SBI की 10.50%(0.50% less for girls), BOI की 10.90%, HDFC की 14%आदि है। 

मुझे कितने समय में लोन वापस चुकाना होगा?

लोन वापस चुकाने की समयावधि हर बैंक की अलग-अलग होती है। लेकिन सामान्यत: 15 वर्ष में लोन वापस चुकाना होता है। 

मुझे कितनी राशि तक का लोन मिल सकता है?

आपको सामान्यत: 20 लाख से 1 करोड़ तक का लोन मिल सकता है। इसके अलावा यह आपके दस्तावेज पर भी निर्भर करता है। 

उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको education loan in Hindi से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देने में मदद की होगी। यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही Leverage Edu एक्सपर्ट को 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

6 comments
    1. आपका प्रश्न स्पष्ट नहीं है। सभी बैंक्स की अपनी-अपनी ब्याज दरें हैं।

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert