पढ़ाई के लिए मिलेगा आसानी से Educational Loan

Rating:
4.5
(2)
Education Loan in Hindi

हजारों भारतीय स्टूडेंट quality education पाने के लिए विदेश में अध्ययन करने का विकल्प चुनते हैं। Education Loan in Hindi को देश में या विदेश में पढ़ाई की लागत को कवर करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। आउटबाउंड छात्रों की बढ़ती प्रवृत्ति को देखते हुए, कई बैंक देश में या विदेश में पढ़ाई के लिए सस्ती दर पर loan मुहैया कराते हैं। अगर आप भी  education loan पाना चाहते है, तो यहां Education Loan in Hindi की सूची की विस्तृत जानकारी इस ब्लॉग में दी गई है।

Educational Loans की List

भारत में सर्वश्रेष्ठ Education Loan in Hindi की एक सूची तैयार की है, जो आपको अपने ख्वाबों की यूनिवर्सिटी तक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं।

बैंक भारतीय यूनिवर्सिटीज़ के लिए स्टूडेंट लोन इंटरेस्ट विदेश में पढ़ने के लिए स्टूडेंट लोन इंटरेस्ट 
एक्सिस बैंक 13.70% 13.70%
बैंक ऑफ बड़ौदा 7.70% 8.35%
बैंक ऑफ इंडिया 9.05% 9.05%
कनारा बैंक 8.50% 8.50%
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 8.50% 8.50%
फेडरल बैंक 10.05% 10.05%
IDBI बैंक 6.90% 8.40%
इंडियन ओवरसीज़ बैंक 10.65% 10.65%
PNB 7.05% 10.65%
SBI 7.00% 8.80%
UCO बैंक 9.30% 9.30%
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 8.40% 8.05%

Types of Educational Loan

Types of loan भारतीय बैंकों द्वारा कई अलग-अलग प्रकार के education loan प्रदान किये जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार के education program के लिए दिए जाते हैं। आपके course के आधार पर diploma और certificate course के लिए student loan, skill-based courses के लिए student loan, विदेश में पढ़ाई करने के लिए student loan दिए जाते हैं।

Location के आधार पर education loans

  • Domestic Education Loan – यह loan सिर्फ देश की भौगोलिक सीमा के अंदर स्थित college या university में पढ़ाई करने  के लिए दिया जाता है। 
  • Study Abroad Education Loan – यह विदेश में  पढ़ाई करने के लिए दिया जाता है। 

Course के आधार पर education loans 

  • Higher Education Loan
  • Diploma Studies Loan
  • Loans for Professional Courses

security of collaterals and/or guarantee के आधार पर educational loan

  • Secured Loans
  • Unsecured Loans

SBI

SBI बैंक MBA, MCA, MS जैसे लोकप्रिय कोर्सेज़ के लिए प्रोफेशनल ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट दोनों स्तरों पर Education Loan in Hindi प्रदान करता है, जिसमें रेगुलर टेक्निकल और प्रोफेशनल डिग्री और डिप्लोमा कोर्स शामिल हैं।आप aeronautical, pilot training, shipping जैसे diploma courses में बैंक से free interest loan पा सकते हैं। यदि आप Charter Institute of Management Accountants Course – CIMA London के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो बैंक कम इंटरेस्ट लोन के साथ आपकी शैक्षिक यात्रा की सुविधा प्रदान करेगा। अगर आप 7.50 लाख रुपये तक का लोन ले रहे हैं, तो आपको 7.97% से 10.20% तक की इंटरेस्ट रेट का भुगतान करना होगा। आप बैंक से कुल 35 लाख INR के लोन की उम्मीद कर सकते हैं।

विभिन्न स्कीम  अधिकतम लोन अमाउंट अप्लीकेबल इंटरेस्ट रेट
SBI ग्लोबलl Ed-Vantage स्कीम INR 1.5 Crore  9.55%
SBI स्टूडेंट लोन स्कीम  INR 20 Lakh 9.55%
SBI स्टूडेंट स्कॉलर स्कीम INR 40 Lakh  7.45% से 8.75% 
SBI टेक केयर एजुकेशन लोन INR 1.5 Crore  9.55%

Axis Bank Education Loan

भारत में एक और सबसे अच्छा Education Loan in Hindi एक्सिस बैंक की ओर से दिया जाता है। यह स्टूडेंट्स को विदेश में पढ़ाई के साथ-साथ भारत में पढ़ाई के लिए loan की सुविधा भी प्रदान करता है। अगर आप देश के अंदर पढ़ाई करने का लक्ष्य रखते हैं, तो आप 10 लाख रुपये के लोन की उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि, विदेश में पढ़ाई के लिए आप बैंक से 20 लाख रुपये का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, बैंक ने महिला आवेदकों के लिए 16.50% से लेकर 17.50% तक का स्पेशल इंटरेस्ट रेट निर्धारित किया है। वे सभी स्टूडेंट्स, जिन्होंने engineering, medicine, management सहित career focused courses के लिए अप्लाई किया है, वे एक्सिस बैंक लोन के लिए अप्लाई करने के पात्र हैं। एक्सिस बैंक के माध्यम से लोन लेने के लिए यह जरूरी है कि आप एक भारतीय नागरिक हों और आपने अपनी कक्षा 12 वीं या स्नातक में कम से कम 50% अंक प्राप्त किए हों।

लोन का प्रकार लोन का अमाउंट रेपो रेट स्प्रेड
Education Loan Upto INR 4 Lacs 4.00% 11.20%
Education Loan INR 4 lacs – 7.5 Lacs 4.00% 10.70%
Education Loan More than 7.5 Lacs  4.00% 9.70%

HDFC Bank Education Loan  

HDFC बैंक loan प्रदान करने वाले बैंकों की सूची में एक प्रमुख नाम है। यह abroad education के साथ-साथ देश के अंदर कई प्रकार के Education Loan in Hindi प्रदान करता है। बैंक अपने ग्राहकों को उनके दरवाजे पर Education Loan in Hindi दिलाने के लिए अपार सुविधाएं प्रदान कर रहा है। यह लगभग 950 कोर्सेज़ और 36 देशों के लिए उपलब्ध है। आप collateral के साथ 20 लाख तक और इसके बिना 7.5 लाख INR का लोन पा सकते हैं। HDFC की  सुविधा का लाभ उठाने के लिए, यह अनिवार्य है कि आपकी आयु 16-35 वर्ष के बीच हो। बैंक पीजी डिप्लोमा सहित अप्रूव्ड और अग्रणी ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज़ में काफी बड़ी तादाद में लोन मुहैया कराता है। 

अधिकतम लोन सीमा रुपये 20 लाख +
मार्जिन 4 लाख तक – शून्य, 4 से ऊपर  5%
सिक्यूरिटी 7.5 लाख तक – कोलैटरल के बगैररुपये.7.5 लाख से ऊपर -Residरेजीडेंशियल प्रॉपर्टी,HDFC बैंक फिक्स डिपॉजिट
प्रोसेसिंग फीस 1%
इंटरेस्ट रेट 9 – 14 %
लोन रि-पेमेंट 15 वर्ष

Punjab National Bank

PNB को इस लिस्ट में भरोसेमंद बैंक माना जाता है। यह स्टूडेंट्स को कम इंटरेस्ट पर उच्च Education Loan in Hindi की एक बड़ी रेंज प्रदान करता है। इसके लिए  आपको 9.20% का interest rate और minimum loan amount 10,000  का 1% प्रोसेसिंग फीस देनी होगी। PNB सरस्वती स्कीम के तहत आप 7.30% – 9.80% के इंटरेस्ट रेट के साथ 7.50% की लोन अमाउंट का लाभ उठा सकते हैं। प्रतिभा लोन स्कीम की इंटरेस्ट रेट  7.20% – 7.80% है और इसका लोन टेन्योर 15 साल तक है। इसी तरह PNB उड़ान का इंटरेस्ट रेट  7.30% – 9.80% है, जहां आप 7.50 लाख रुपये तक का लोन पा सकते हैं। PNB कौशल का इंटरेस्ट रेट  7.30% – 8.70% है। यहां आप 50,000 से शुरू होकर 1 लाख से ऊपर तक का लोन पा सकते हैं। PNB होनहार का इंटरेस्ट रेट  9.20% है।

बैंक पंजाब नेशनल बैंक
लोन -PNB उड़ान
-PNB सरस्वती
-PNB होनहार
-PNB प्रतिभा
-PNB कौशल
इंटरेस्ट रेट  7.30% से 9.20%
आयु-सीमा कोई आयु-सीमा नहीं
रि-पेमेंट की अवधि 7 से 15 वर्ष 
ऑफिशियल वेबसाइट  pnbindia.in

Bank of India

लोन देने के मामले में बैंक ऑफ इंडिया एक बार फिर सर्वश्रेष्ठ बैंकों में शुमार होता है। यह कई ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज़ के लिए भारत में कुछ बेहतरीन Education Loan in Hindi प्रदान करता है। बैंक engineering, medical, agriculture, veterinary, law, dental, management, computer इत्यादि समेत कई professional courses में लोन की सुविधा देता है। आपके पास IIM, IIT, IISC, XLRI, NIFT, NID आदि में पढ़ाई करने के लिए लोन सुविधाएं हो सकती हैं। अगर आप विदेश में उच्च अध्ययन का लक्ष्य बना रहे हैं तो, आप CA, MBA, MS आदि courses की पढ़ाई कर सकते हैं। BOI में, 8.95% से 9.75% के इंटरेस्ट रेट के साथ 20 लाख रुपये की स्टार Education Loan in Hindi  स्कीम समेत दो बेसिक लोन स्कीम भी मौजूद  हैं। इसके अलावा भी इसकी एक स्कीम है, जिसे BOI स्टार विद्या लोन कहा जाता है। इस स्कीम के तहत 7.25% के इंटरेस्ट रेट से 30 लाख की अमाउंट उपलब्ध कराई जाती है।

बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन

Bank of Baroda आकर्षक ब्याज दरों पर 15 साल के लिए कई education loan प्रदान करता है। आप school education, college education, post-graduation, PhD courses करने के लिए education loan ले सकते हैं। Bank of Baroda आपको 6.75% से 9.85% की interest rate के साथ आपको education loan उपलब्ध करवाता है। Bank of Baroda द्वारा प्रदान किये जाने वाले education loan इस प्रकार है 

Loan Scheme Interest Rate 
Baroda Vidya 9.85%
Baroda Gyan 9.00%
Baroda Education Loan to Students of Premier Institutions (For Studies in India) 7.85%-8.85%
Baroda Scholar 8.50% – 9.15%

Union Bank Education Loan 

Union Bank सस्ती ब्याज दरों और beneficial features के साथ education loan प्रदान करता है, जो पूरे भारत में students के लिए education प्राप्त करना आसान बनाता है। देश के प्रमुख technical institutions और management institutes में पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले students के लिए कई education schemes भी हैं। आर्थिक रूप से कमजोर और minority communities के students भी Union Bank के माध्यम से central-government द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। Union Bank द्वारा प्रदान की जाने वाली loan scheme इस प्रकार है 

Schemes Interest Rates (p.a.)
Union Education (under CGFSEL) 8.80% p.a.
Union Education (not under CGFSEL) 8.40% p.a.-10.05% p.a.
Union Education Loan for ISB Students 6.80% p.a.-7.00% p.a.
Union Special Education Loan Scheme 6.80% p.a.-8.55% p.a.
Union Education Skill Development 8.30% p.a.-10.05% p.a.
Union Kisan Shikshan Suvidha

Kotak Mahindra Bank Education Loan 

Kotak Mahindra Bank आपको easy loan distribution और fast loan process की सुविधा उपलब्ध करवाता है। Kotak Mahindra Bank से loan लेने के लिए student के लिए कोई age limit नहीं है जबकि co-applicant की आयु 21 से 70 के बीच होनी चाहिए। अधिकतम loan limit INR 20 लाख है। ब्याज दरें RBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार निर्धारित की गई हैं।

  • 7.5 लाख रुपये तक के loan के लिए, interest rate 11.50% से 24% तक है।
  • 7.5 लाख रुपये से अधिक के ऋण के लिए, interest rate 15.75% है।
  • छात्राओं के लिए 0.50% की छूट दी गई है। 

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने course और university के अनुसार finance की सुविधा भी पा सकते हैं। Leverage finance के साथ आप dedicated loan expert से बात कर best interest rate पर loan प्राप्त कर सकेंगे।  

मेडिकल एजुकेशन लोन

Medicine की पढ़ाई करना बहुत expensive हो सकता है। लेकिन अब education loan की मदद से medical professional बनने का आपका सपना सच हो सकता है। Medical courses के लिए education loan 8.75% प्रति वर्ष की interest rate से शुरू होते हैं, जिनकी समयावधी 15 वर्ष होती है। Medical courses के लिए मिलने वाले education loan इस प्रकार है 

Education Loan Schemes Interest Rate Loan Amount Duration
Axis Bank 13.70% p.a. onwards Rs.75 lakh 15 years
Bank of Baroda 8.75% p.a. onwards Rs.80 lakh 15 years
Canara Bank 9.35% p.a. onwards Need based 15 years
Federal Bank 10.05% p.a. onwards In India – Rs.10 lakh Abroad – Rs.20 lakh 15 years
HDFC Bank As per scheme In India – Rs.30 lakh Abroad – Rs.45 lakh In India – 15 years Abroad – 14 years including moratorium period

Loans to Study Abroad 

Students का रुझान विदेशों पढ़ाई करने की और लगातार बढ़ता जा रहा है, वहीं विदेश में पढ़ाई करना भी महंगा होता है। विदेश में पढ़ाई करने का खर्चा सालाना 15-25 लाख रुपये तक जा सकता है। Students के इस सपने को पूरा करने के लिए बैंकों द्वारा education loan उपलब्ध कराये जाते हैं। Economically कमजोर students बैंकों पर भरोसा कर सकते हैं, जो उन्हें विदेश में पढ़ाई करने के लिए easy loan सुविधा प्रदान करते हैं। विदेश में पढ़ाई करने के लिए education loan प्रदान करने वाले बैंकों की list इस प्रकार है 

Bank Name Loan Amount Interest Rate Period of Loan
Allahabad Bank 50 Lakh 9.90%(0.50% less for girls) नौकरी लगने के 6 महीने बाद या 1 वर्ष में loan चुकाना शुरु करना होगा, जिसे loan शुरू के बाद 15 वर्षों में चुकाना होगा।
Bank of Baroda 60 Lakh 9.70-11.20% नौकरी लगने के 6 महीने बाद या 1 वर्ष में loan चुकाना शुरु करना होगा। आपको अधिकतम 180 किस्तों में 7.50 लाख रुपये से अधिक की loan राशि चुकानी होगी। 
Bank of India 20 Lakh 10.90% नौकरी लगने के 6 महीने बाद या 1 वर्ष में loan चुकाना शुरु करना होगा, जिसे loan शुरू के बाद 15 वर्षों में चुकाना होगा।
Central Bank of India 20 Lakh 10.40%(0.50% less for girls) नौकरी लगने के 6 महीने बाद या 1 वर्ष में loan चुकाना शुरु करना होगा।
Punjab National Bank  9.45-11% नौकरी लगने के 6 महीने बाद या 1 वर्ष में loan चुकाना शुरु करना होगा, जिसे loan शुरू के बाद 15 वर्षों में चुकाना होगा।
Punjab & Sind Bank 20 Lakh 10.25% 15 वर्ष के अंदर loan चुकाना होगा। 
State Bank of India 1.5 Crore 10.50%(0.50% less for girls) नौकरी लगने के 6 महीने बाद या 1 वर्ष में loan चुकाना शुरु करना होगा, जिसे loan शुरू के बाद 15 वर्षों में चुकाना होगा।
Syndicate Bank 2 Crore 10.75-11.50%(0.50% less for girls) नौकरी लगने के 6 महीने बाद या 1 वर्ष में loan चुकाना शुरु करना होगा, जिसे loan शुरू के बाद 15 वर्षों में चुकाना होगा। Loan या तो student को स्वयं या उसके guardians को चुकाना होगा।

Private बैंको की List और Interest Rate

Private बैंको की सूची उनकी Loan Amount और Interest Rate के साथ दी गई है 

Bank Name Loan Amount Interest Rate Period of Loan
Axis Bank 75 Lakh 10%-13.50%
HDFC 20 Lakh 9%-14% नौकरी लगने के 6 महीने बाद या 1 वर्ष में loan चुकाना शुरु करना होगा, जिसे loan शुरू के बाद 15 वर्षों में चुकाना होगा।
HSBC 1 Crore 15 वर्ष के अंदर loan चुकाना होगा। 
ICICI 20 Lakh 10.50%-10.75%

Education Loan Eligibility in Hindi

भारत में किसी भी bank से education loan लेने के लिए नीचे दी गई eligibility को पूरा करना होगा 

  • Education loan के लिए आवेदन करने वाला student भारत का निवासी होना चाहिए।
  • उसे भारत या विदेश में recognized educational institutes में admission confirm होना चाहिए।
  • Loan के लिए apply करते समय student की आयु 18 से 35 वर्ष के दायरे में आनी चाहिए।
  • Last education qualification की mark sheet या certificate होना चाहिए। 
  • Education loan के लिए apply करने वाले student पास एक co-applicant जो माता-पिता/अभिभावक या पति/पत्नी/सास-ससुर हो सकते हैं।

Application Process 

Education loan के लिए application process step-by-step नीचे दी गई है 

Step-1 सबसे पहले आपको University से Admission Confirmation Letter लेना होगा।
Step-2 दूसरी Step में आपको बैंक में Educational Loan के लिए Apply करना होगा। 
Step-3 तीसरी Step में आपको Loan से Regarding सभी Document  बैंक में जमा कराने होंगे।
-बैंक का Loan Application Form
-Identity proof और current address
-आपकी age का proof 
-Two passport-sized photographs
-Income का proof पिछले दो वर्षों की income tax return document 
-All financial supporting documents
-पिछले 6 महीने की bank account statement
-Assets और liabilities की statement
-foreign exchange permit
-भारत में last qualifying examination की मार्कशीट
-University offer letter
-आपके expected specified course की list 
-यदि आपके पास scholarship letter है तो उसकी copy  
Step-4 बैंक Verification के बाद आपकी Loan Application आगे Process होगी। 
Step-5 बैंक से Loan Application Approve होने के बाद Amount आपको Transfer हो जायेगा। 

Education Loan Documents

किसी भी बैंक में education loan के लिए apply करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके पास आवश्यक document हैं या नहीं। Education loan के लिए आवश्यक documents इस प्रकार है 

  • बैंक का Loan Application Form
  • Identity proof और current address
  • आपकी age का proof 
  • Two passport-sized photographs
  • Income का proof 
  • पिछले दो वर्षों की income tax return document 
  • All financial supporting documents
  • पिछले 6 महीने की bank account statement
  • Assets और liabilities की statement
  • foreign exchange permit
  • भारत में last qualifying examination की मार्कशीट
  • University offer letter
  • आपके expected specified course की list 
  • यदि आपके पास scholarship letter है तो उसकी copy 

एजुकेशन लोन कैलकुलेटर

Education loan calculator आपको यह जानकारी देता है कि आपको EMI के तौर पर हर महीने कितने पैसे देने होंगे। इस calculator में आपको loan की amount, interest rate और loan time period डालना होता है। इसके बाद यह calculator आपको बताएगा कि आपको कितनी EMI देनी होगी। आपको यह भी जानकारी मिलेगी आपको कुल मिलाकर कितने interest का भुगतान करना होगा।

FAQ

कौनसी बैंक से educational loan लेना सही है government या private ?

आप government या private दोनों में से किसी भी बैंक से loan ले सकते है, यह निर्भर करता है आपको कितना लोन चाहिए और किस Interest Rate पर चाहिए। जो condition को full fill करती हो आप उस बैंक से loan ले सकते हैं। 

Educational loan के लिए interest rate क्या है?

हर बैंक की interest rate अलग-अलग है जैसे PNB की 9.45-11%, SBI की 10.50%(0.50% less for girls), BOI की 10.90%, HDFC की 14%आदि है। 

मुझे कितने समय में loan वापस चुकाना होगा?

Loan वापस चुकाने की समयावधि हर बैंक की अलग-अलग होती है। लेकिन सामान्यत: 15 वर्ष में Loan वापस चुकाना होता है। 

मुझे कितनी amount तक का loan मिल सकता है?

आपको सामान्यत: 20 लाख से 1 करोड़ तक का loan मिल सकता है। इसके अलावा यह आपके documents पर भी निर्भर करता है। 

उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको education loan in Hindi से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देने में मदद की होगी। यदि आप विदेश में पढ़ाई करने के लिए education loan लेना चाहते हैं तो आज ही Leverage Edu experts को 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

MBBS Education Loan in Hindi
Read More

MBBS Education Loan in Hindi for Students

क्या सफेद कोट पहनना और जीवन बचाना आपका सपना है? क्या आपको MBBS फीस का इंतजाम करने में…
EMI क्या है
Read More

EMI क्या है

भाग दौड़ के इस रोज मर्रा ज़िन्दगी में हमे घर,गाडी एवं कई ज़रूरतमंद चीजों के लिए लोन की…