BHEL Full Form in Hindi: जानें बीएचईएल की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
BHEL Full Form in Hindi

BHEL की फुल फॉर्म ‘भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड’ (Bharat Heavy Electricals Limited) होती है। बता दें कि बीएचईएल ऊर्जा तथा बुनियादी सुविधा (अधोसंरचना) के क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा इंजीनियरिंग एवं विनिर्माण उद्यम है। बीएचईएल की स्थापना वर्ष 1964 में भारत सरकार के द्वारा की गई थी। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। BHEL Full Form in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।   

BHEL Full Form in Hindi‘भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड’ (Bharat Heavy Electricals Limited) 

बीएचईएल के बारे में 

बीएचईएल वैश्विक अर्थव्यवस्था के मुख्य क्षेत्रों की बढ़ती जरूरतों की पूर्ति के लिए 180 से अधिक उत्पाद बनाने वाली भारत की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग और विनिर्माण कंपनियों में से एक हैं। जो उत्पादों, सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के डिजाइन, इंजीनियरिंग, निर्माण, परीक्षण, कमीशन और सर्विसिंग का कार्य करती हैं। बता दें कि बीएचईएल ने भारत के 74% स्वदेशी परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में टर्बाइन जेनरेटर सेट की आपूर्ति की है। 

क्या आप जानते हैं कि बीएचईएल द्वारा वर्ष 1962 में 1500 वोल्ट डीसी ईएमयू के लिए 16 ट्रैक्शन मोटर्स की पहली खेप की आपूर्ति मुंबई में की गई थी। तब से लेकर आज तक बीएचईएल भारतीय रेलवे को ट्रैक्शन मोटर्स की आपूर्ति कर रहा है। इसके साथ ही बीएचईएल द्वारा भारतीय नौसेना का स्वदेशी त्रिशूल मिसाइल लांचर विकसित किया गया है।

संबंधित लेख 

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
HTTP फुल फॉर्मCCTV फुल फॉर्म
APL फुल फॉर्मNTPC फुल फॉर्म
AICTE फुल फॉर्मSBI फुल फॉर्म
IELTS फुल फॉर्मPCB फुल फॉर्म 
GIS फुल फॉर्म ASI फुल फॉर्म 

आशा है कि आपको BHEL Full Form in Hindi से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*