From Where Aditya L1 Will Launch | जानिये कहां से होगी भारत के सूर्य मिशन आदित्य एल-1 लाॅन्चिग

1 minute read
From Where Aditya L1 Will Launch

चंद्रयान-3 की सफलता के बाद भारतीय स्पेस एजेंसी सफलता की नई सीढी़ चढ़ने के लिए तैयार है। 2 सितंबर 2023 को सूर्य मिशन आदित्य एल-1 लाॅन्च होगी, लेकिन इसकी लाॅन्चिग (From Where Aditya L1 Will Launch) कहां से होगी, यह समझना भी आवश्यक है। 

श्रीहरिकोटा से लॉन्च होने वाला आदित्य-एल1, भारत का उद्घाटन सौर अंतरिक्ष वेधशाला होगा, जो लैग्रेंजियन प्वाइंट 1 के आसपास एक रणनीतिक कक्षा से सूर्य की गतिविधियों और अंतरिक्ष मौसम पर उनके प्रभाव का अध्ययन करेगा।

From Where Aditya L1 Will Launch जानने के साथ यह समझना जरूरी है कि आदित्य एल-1 मिशन 150 मिलियन किलोमीटर की दूरी  तय कर लेगा तो यह सूर्य की स्टडी करने वाला इंडिया का पहला साइंस मिशन बन जाएगा। आदित्य-एल1 सूर्य को करीब से देखेगा और उसके वायुमंडल और चुंबकीय क्षेत्र के बारे में जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करेगा। 

आदित्य एल-1 मिशन सूर्य की स्टडी करने वाला इंडिया का पहला साइंस मिशन है। आदित्य-एल1 सूर्य को करीब से देखेगा और उसके वायुमंडल और चुंबकीय क्षेत्र के बारे में जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करेगा। 

From Where Aditya L1 Will Launch

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC-SHAR) से आदित्य L1 लॉन्च करेगा। आदित्य एल1 को सूर्य-पृथ्वी प्रणाली की एक निश्चित कक्षा में स्थापित किया जाएगा। सूर्य पर सीधे उतरना असंभव है, इसलिए, उपग्रह और उसके पेलोड जानकारी एकत्र करने के लिए सूर्य के चारों ओर परिक्रमा करते रहेंगे।

सौर गतिविधियों के अध्ययन में मिलेगी मदद

From Where Aditya L1 Will Launch : इस मिशन वास्तविक समय में सौर गतिविधियों और अंतरिक्ष मौसम पर इसके प्रभाव का अध्ययन करने में अधिक लाभ मिलेगा। अंतरिक्ष यान विद्युत चुम्बकीय और कण और चुंबकीय क्षेत्र डिटेक्टरों का उपयोग करके प्रकाशमंडल, क्रोमोस्फीयर और सूर्य की सबसे बाहरी परतों (कोरोना) का निरीक्षण करने के लिए सात पेलोड ले जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल

इसरो का पूरा नाम क्या है?जानिए ISRO साइंटिस्ट कौन होते हैं और ISRO साइंटिस्ट कैसे बनें?
गगनयान मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?चंद्रयान-3 को पहुँचने में क्यों लगेंगे इतने दिन?
आदित्य L1 मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?NASA का आर्टेमिस प्रोग्राम क्या है?
Aditya L1 Budget | सूर्य मिशन की लाॅन्चिग में कुछ दिन बाकी, जानिये कितना है आदित्य एल-1 मिशन का बजट?What is Aditya L1 Mission | जानिये क्या है इसरो का आदित्य एल-1 मिशन, जो करेगा सूर्य का अध्ययन
Aditya L1 Launch Date | सूर्य का अध्ययन करेगा आदित्य एल-1 मिशन, 2 सितंबर को होगी लाॅन्चिगशुक्रयान 1 मिशन क्या है, इसका उद्देश्य, कब और कहाँ किया जाएगा लॉन्च
What is Aditya L1 Mission | जानिये क्या है इसरो का आदित्य एल-1 मिशन, जो करेगा सूर्य का अध्ययनDistance Between Earth And Sun | आदित्य एल-1 मिशन की लाॅन्चिग से पहले जानें सूर्य और पृथ्वी की दूरी
What is Sun Halo : जानिये क्या होता है सन हाॅलो?सूर्य मिशन की लाॅन्चिग में कुछ दिन बाकी, जानिये कितना है आदित्य एल-1 मिशन का बजट?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको From Where Aditya L1 Will Launch की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य टेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*