AF Full Form : एफ का फुल फॉर्म क्या है? 

1 minute read
AF Full Form in Hindi

AF Full Form in Hindi : AF का फुल फॉर्म ऑडियो फ़्रीक्वेंसी (Audio Frequency) होता है। ऑडियो फ़्रीक्वेंसी टर्म ऑडिबल स्पेक्ट्रम के अंदर फ्रीक्वेंसीज को रेफर करता है। इन फ्रीक्वेंसीज को एक मनुष्य ध्वनि के रूप में समझ सकता है। यह फ्रीक्वेंसीज के पूरे स्पेक्ट्रम को जोड़ देता है जिसे मानव काम द्वारा भी आसानी से सुना जा सकता है। यह सामान्य रूप से 20 हर्ट्ज से 20,000 हर्ट्ज तक होते है। AF डायरेक्टली साउंड के रिप्रोडक्शन और ट्रांसमिशन से जुड़ा है इसलिए यह ऑडियो फ़्रीक्वेंसी टर्म ऑडियो टेक्नीक में एक अनिवार्य पहलू है। आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए AF Full Form in Hindi और इसके अतिरिक्त अन्य जानकारी यहां दी गई हैं।

AF Full Form in Hindi – एफ का फुल फॉर्म 

AF Full Form in Hindiऑडियो फ़्रीक्वेंसी (Audio Frequency)  

AF में ऑडिबल स्पेक्ट्रम को समझना

ऑडिबल स्पेक्ट्रम फ्रीक्वेंसीज की वह सीमा होती है जिसे एक औसत मानव कान द्वारा आसानी से सुना जा सकता है। 

एक फ्रीक्वेंसी में सभी लोवर लिमिट 20 हर्ट्ज की होती है। AF सबसे कम फ्रीक्वेंसी को भी रिप्रेजेंट करती है जिसे अधिकतर लोगों के द्वारा सुना जा सकता है। 20 हर्ट्ज की फ्रीक्वेंसी से नीचे की फ्रीक्वेंसीज को इन्फ्रासाउंड में नाम से जाना जाता है। इसके विपरीत इसकी ऊपरी सीमा या हॉयर लेवल फ्रीक्वेंसी 20,000 हर्ट्ज होती है। सभी फ्रीक्वेंसी सबसे हायर फ्रीक्वेंसी को रिप्रेजेंट करती है। यह फ्रीक्वेंसी आमतौर पर इंसानों के लिए ऑडिबल होती है। जो फ्रीक्वेंसी 20,000 हर्ट्ज से ऊपर के लेवल की होती है उसे अल्ट्रासाउंड के नाम से जाना जाता है।

AF की एप्लीकेशंस 

ऑडियो फ़्रीक्वेंसी के कई फील्ड्स में एप्लीकेशंस हैं। यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

  • म्यूज़िक और एंटरटेनमेंट: म्यूज़िक प्रोडक्शन के फील्ड में ऑडियो फ़्रीक्वेंसी का बहुत अधिक उपयोग है। ऑडियो फ़्रीक्वेंसी म्यूजिशियंस को ऑडिबल स्पेक्ट्रम में साउंड क्रिएट करने और रिप्रोड्यूस करने की अनुमति देती है। यह रिकॉर्डिंग, मिक्सिंग और मास्टरिंग जैसे कई सारे प्रॉसेसेज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। AF की सहायत से फाइनल ऑडियो आउटपुट क्वालिटी भी सुनिश्चित होती है।
  • टेलीकम्युनिकेशन: AF टेलीकम्युनिकेशन में भी बेहद उपयोगी है और इसका मुख्य रूप से प्रयोग किया जाता है। टेलीकम्युनिकेशन में टेलीफ़ोन, वॉयस-ओवर IP (VoIP) और ऑडियो कॉन्फ़्रेंसिंग में इसका उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग बातचीत में क्लियर और सेंसिबल कम्युनिकेशन के लिए किया जाता है।
  • पब्लिक एड्रेस सिस्टम: पब्लिक एड्रेस सिस्टम्स में भी ऑडियो फ़्रीक्वेंसी का अत्यधिक उपयोग किया जाता है। स्टेडियम्स, एयर पोर्ट्स और ऑडिटोरियम्स में ऑडियो लेवल को बढ़ाने के लिए इस उपयोग किया जाता है। इन क्षेत्रों में ऑडियो फ़्रीक्वेंसी की एक विस्तृत श्रृंखला का उद्देश्य बड़ी ऑडियंस को स्पष्ट और समान स्तर पर ध्वनि प्रदान करना होता है। 
  • साउंड रिएनफोर्समेंट: ऑडियो फ़्रीक्वेंसी साउंड स्ट्रेथनिंग सिस्टम्स में बहुत अधिक महत्वपूर्ण है। ऑडियो फ़्रीक्वेंसी का उपयोग आमतौर पर संगीत कार्यक्रमों, लाइव प्रदर्शनों और थिएटरों में किया जाता है। यहां पर स्पीकर, एम्प्लीफायर और सिग्नल प्रोसेसिंग उपकरणों का संयोजन के साथ उपयोग किया जाता है। इन सिस्टम्स को कंबाइन करके ध्वनि को समान रूप से वितरित किया जाता है। ऐसा करके ऑडियंस को ऑप्टिमल लिसनिंग एक्सपीरियंस प्रदान करते हैं।

AF के अन्य फुल फॉर्म

AF के अन्य फुल फॉर्म यहां दिए गए हैं:

AF Full Form in Militaryएयर फोर्स Air Force 
AF Full Form in Medicine ऑटो फोकस Auto Focus 
AF Full Form in Physics एक्सीलरेशन फैक्टर Acceleration Factor
AF Full Form in Medicalएमनीयोटिक फ्लूइड Amniotic Fluid
AF Full Form in Education असेसमेंट फैक्टर Assessment Factor 

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म

आशा है कि आपको AF Full Form in Hindi से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*