14 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
14 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 14 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 14 फरवरी को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 14 फरवरी को कौन सा दिवस मनाते हैं?

14 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 14 फरवरी को राष्ट्रीय पुस्तकालय प्रेमी दिवस (National Library Lover’s Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने उद्देश्य है पुस्तकालयों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को पुस्तकालयों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना। यह दिन लोगों को पुस्तकालयों में मौजूद ज्ञान के भंडार का जश्न मनाने काअवसर प्रदान करता है। ऐसे में आयोये जानते हैं इस दिन का इतिहास।

यह भी पढ़ें : 13 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

राष्ट्रीय पुस्तकालय प्रेमी दिवस का इतिहास

नेशनल लाइब्रेरी लवर्स डे की शुरुआत 2006 में ऑस्ट्रेलिया में न्यू साउथ वेल्स की स्टेट लाइब्रेरी के लोगों द्वारा की गई थी। जिसके बाद से, हर साल यह दिवस केवल ऑस्ट्रेलिया में ही नहीं बल्कि दुनिया के अन्य हिस्सों में भी मनाया जाने लगा है। इस दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसमें लोग बढ़ चढ़ के भाग लेते हैं। इस दिन लोग अपने स्थानीय पुस्तकालयों के दौरे पर जाते हैं, नई किताबों को खोजते हैं, वहीं प्रसिद्ध लेखक पुस्तकालयों में आते हैं और अपने पाठकों से मिलते हैं। साथ ही कई पुस्तकालय विभिन्न कार्यशालाएं आयोजित करते हैं जिसमें कहानी कहने, लेखन आदि शामिल है।

संबंधित आर्टिकल

1 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 14 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*