26 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
26 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 26 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 26 अप्रैल को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 26 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाते हैं?

26 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 26 अप्रैल को विश्व बौद्धिक संपदा दिवस (World Intellectual Property Day) मनाया जाता है। यह दिन रचनात्मकता और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपी) की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अवसर है। आपको बता दें कि बौद्धिक संपदा अधिकार वे अधिकार हैं जो रचनाकारों को उनके आविष्कारों, डिजाइनों, कलात्मक कार्यों और उनके ब्रांडों पर नियंत्रण प्रदान करते हैं।

इनमें पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क शामिल हैं। आईपी व्यक्तियों और व्यवसायों को अपने निवेशों की रक्षा करने, नए उत्पादों और सेवाओं को विकसित करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। ऐसे में बता दें कि इस कार्यक्रम की स्थापना विश्व बौद्धिक सम्पदा संगठन द्वारा 2000 में पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए की गई थी।

26 अप्रैल को मनाया जाता है यह दिवस

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस के अलावा प्रतिवर्ष 26 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय चेरनोबिल आपदा स्मरण दिवस (International Chernobyl Disaster Remembrance Day) भी मनाया जाता है। यह 1986 में चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र में हुई विनाशकारी दुर्घटना की याद दिलाता है। यह मानव इतिहास में सबसे भयानक परमाणु आपदाओं में से एक थी जिसने दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित किया। वहीं बता दें कि इसकी स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 8 दिसंबर, 2016 को चेरनोबिल आपदा की याद में की गई थी।

संबंधित आर्टिकल

1 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
15 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
17 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
19 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?20 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
21 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?22 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
23 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?24 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 26 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*