जानिए 18 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है

1 minute read
18 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है

क्या आप जानते हैं, कि 18 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 18 दिसंबर को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 18 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाते हैं?

18 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

18 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता हैअल्पसंख्यक अधिकार दिवस

18 दिसंबर को भारत में अल्पसंख्यक अधिकार दिवस मनाया जाता है। यह दिन राष्ट्रीय या जातीय, धार्मिक और भाषाई अल्पसंख्यकों से संबंधित व्यक्तियों के अधिकारों के महत्व को याद करने और बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। 

अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के बारे में 

भारत एक बहुसांस्कृतिक देश है, जिसमें विभिन्न धर्मों, जातियों और भाषाओं के लोग रहते हैं। अल्पसंख्यक अधिकार दिवस का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी नागरिकों, चाहे उनकी धार्मिक, भाषाई या जातीय पृष्ठभूमि कुछ भी हो, को समान अधिकार और अवसर प्राप्त हों।

यह दिन विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों और समारोहों के साथ मनाया जाता है। इनमें सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रदर्शन, और शिक्षा कार्यक्रम शामिल हैं। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य अल्पसंख्यकों के अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सभी नागरिकों के बीच सद्भाव और समझ को बढ़ावा देना है।

भारत के संविधान में अल्पसंख्यकों के अधिकारों को संरक्षित करने के लिए कई प्रावधान हैं। इनमें से कुछ प्रावधान निम्नलिखित हैं:

  • अनुच्छेद 15: यह अनुच्छेद सभी नागरिकों को धर्म, जाति, लिंग या जन्मस्थान के आधार पर भेदभाव से मुक्त रहने का अधिकार देता है।
  • अनुच्छेद 29: यह अनुच्छेद अल्पसंख्यकों को अपनी भाषा, संस्कृति और धर्म को बनाए रखने का अधिकार देता है।
  • अनुच्छेद 30: यह अनुच्छेद अल्पसंख्यकों को अपनी शिक्षा संस्थानों की स्थापना और प्रबंधन का अधिकार देता है।

अल्पसंख्यक अधिकार दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है जो भारत में अल्पसंख्यकों के अधिकारों के महत्व को याद दिलाता है। यह दिन सभी नागरिकों के बीच सद्भाव और समझ को बढ़ावा देने के लिए भी महत्वपूर्ण है।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

12 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?13 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
14 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?15 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
16 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?17 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 18 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*