14 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
14 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 14 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 14 अप्रैल को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 14 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : अप्रैल 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

14 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

भारत में हर साल 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर की जयंती मनाई जाती है। डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर जिन्हें डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर के नाम से भी जाना जाता है, लोकतांत्रिक भारत के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक थे। वह एक समाज सुधारक होने के साथ साथ, एक वकील, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ भी थे उन्होंने “दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान” भारतीय संविधान का प्रारंभिक मसौदा तैयार किया था।

यह भी पढ़ें : भारत का संविधान लिखने वाले डॉ. भीमराव अंबेडकर पर निबंध

भीमराव अंबेडकर जयंती का इतिहास और महत्व

अंबेडकर जयंती डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। आपको बता दें कि अंबेडकर जयंती का पहला सार्वजनिक उत्सव 14 अप्रैल, 1928 को पुणे में आयोजित किया गया था। यह परंपरा की शुरुआत थी, जो अब तक जारी है। इस दिन स्कूलों, कॉलेजों और समुदायों में विभिन्न सेमिनार का आयोजन किया जाता है जिसमें डॉ. अंबेडकर के जीवन, शिक्षाओं और सामाजिक न्याय और समानता में उनके योगदान के बारे में बताया जाता है। इसके साथ कई रैलियां, सभाओं का भी आयोजन किया जाता है, जिसमें लोगों को सामाजिक सुधार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

14 अप्रैल को मनाया जाता है यह दिवस

अंबेडकर जयंती के अलावा हर साल 14 अप्रैल को राष्ट्रीय डॉल्फिन दिवस (National Dolphin Day) भी मनाया जाता है। यह एक वार्षिक कार्यक्रम है जो डॉल्फ़िन संरक्षण और उनकी रक्षा की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। डॉल्फ़िन अविश्वसनीय रूप से बुद्धिमान प्राणी होने के साथ-साथ अद्भुत मिलनसार भी हैं।

संबंधित आर्टिकल

1 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 14 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*