4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 4 अप्रैल को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : अप्रैल 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 4 अप्रैल को पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस (International Day for Mine Awareness) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है विश्व में खतरनाक खदानों के बारे में जागरूकता फैलाना और खनन कार्रवाई में सहायता करना। इस दिवस को मनाये जाने का प्रस्ताव पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 8 दिसंबर 2005 में पारित किया गया था। वहीं 4 अप्रैल 2006 को पहली बार यह दिवस पूरी दुनियाभर में मनाया गया। तब से लेकर हर साल 4 अप्रैल को यह दिवस मनाया जा रहा है।

4 अप्रैल को मनाया जाता है यह दिवस

इसके अलावा हर साल 4 अप्रैल को विश्व गाजर दिवस (International Carrot Day) भी मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है लोगों को गाजर के फायदे के बारे बताना और इस पौष्टिक आहार के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ाना। यह दिवस पहली बार साल 2003 में स्थापित किया गया था। उसके बाद 2012 तक इस समारोह ने दुनिया भर कई देशों में अपनी जगह बना ली थी।

संबंधित आर्टिकल

1 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*