12 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
12 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 12 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 12 अप्रैल को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 12 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : अप्रैल 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

12 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 12 अप्रैल को मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Human Space Flight) मनाया जाता है। इस दिवस का इतिहास 1961 से शुरू होता है। 1961 का ऐतिहासिक क्षण जब सोवियत संघ के यूरी गागरिन अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले पहले व्यक्ति बने थे। उन्होंने वोस्तोक 1 अंतरिक्ष यान में सवार होकर पृथ्वी का सफलतापूर्वक चक्कर लगाया और वापस लौटे थे। यूरी गागरिन की इस ऐतिहासिक उड़ान की 50वीं वर्षगांठ पर, 7 अप्रैल 2011 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल 12 अप्रैल को “मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस” मनाने की घोषणा की। तब से लेकर हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है।

यूरी गागरिन के बारे में

यूरी गागरिन का जन्म 9 मार्च 1934 को सोवियत संघ के क्लुशिनो में हुआ था। वह एक महान व्यक्ति थे जिन्होंने मानव इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनकी उड़ान ने दुनिया भर के लोगों को प्रेरित किया। 27 मार्च 1968 को, गागरिन की एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान एक विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गयी।

संबंधित आर्टिकल

1 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 12 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*