5 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
5 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 5 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 5 अप्रैल को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 5 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : अप्रैल 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

5 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

भारत में, हर साल 5 अप्रैल को राष्ट्रीय समुद्री दिवस (National Maritime Day) मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है उन बहादुर लोगों को सम्मानित करना और उन लोगों के प्रति आभार व्यक्त करना जो महीनों तक समुद्र में रहकर भारत के वैश्विक व्यापार में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। आपको बता दें कि भारत में इस दिवस मनाने की परंपरा वर्ष 1964 से चली आ रही है। ऐसे में आईये जानते हैं

राष्ट्रीय समुद्री दिवस का इतिहास क्या है?

राष्ट्रीय समुद्री दिवस का इसिहास वर्ष 1964 से शुरू होता है। उससे पहले 1919 में भारत का पहला व्यापारिक जहाज एसएस लॉयल्टी, मुंबई से लंदन के लिए अपनी पहली यात्रा पर निकला था। इस दिवस के दौरान उन लोगों के लिए एक पुरस्कार समारोह आयोजित किया जाता है जिन्होंने भारतीय समुद्री क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान दिया है।

संबंधित आर्टिकल

1 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 5 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*