What Will Be The Design Of The Propulsion Module : अभी भी 150 किलोग्राम से अधिक है ईंधन बचा!

1 minute read
What Will Be The Design Of The Propulsion Module

प्रोपल्शन मॉड्यूल लैंडर और रोवर कॉन्फ़िगरेशन को 100 किमी चंद्र कक्षा तक ले जाएगा। प्रणोदन मॉड्यूल में चंद्र कक्षा से पृथ्वी के वर्णक्रमीय और ध्रुवीय मीट्रिक माप का अध्ययन करने के लिए रहने योग्य ग्रह पृथ्वी (SHAPE) पेलोड का स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्री है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानिए What Will Be The Design Of The Propulsion Module के बारे में। 

What Will Be The Design Of The Propulsion Module?

23 अगस्त को विक्रम (लैंडर) को आसानी से उतारने के इसरो के प्रयास से पहले , चंद्रयान -3 के बारे में कुछ अच्छी खबर है : प्रणोदन मॉड्यूल , जो शुरू में तीन-छह महीने तक चलने की उम्मीद थी, अभी भी 150 किलोग्राम से अधिक है ईंधन बचा। इससे पता चलता है कि यह आने वाले कई वर्षों तक चालू रह सकता है। “इसमें बहुत अधिक ईंधन है, हमारी अपेक्षाओं से कहीं अधिक। इसमें बहुत सारा ईंधन बचा हुआ है क्योंकि चंद्रमा के रास्ते में सब कुछ बहुत नाममात्र का था और सुधार की आवश्यकता वाली कोई आकस्मिकता नहीं थी (जिसके लिए ईंधन खर्च किया गया होगा)। हम बचे हैं लगभग सभी मार्जिन के साथ, यह लगभग 150+किग्रा है, इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने टीओआई को बताया।

यह भी पढ़ें – क्यों कर रहा है जवाहर पॉइंट ट्रेंड?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको What Will Be The Design Of The Propulsion Module की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*