When Chandrayaan 3 Will Wake-Up : लैंडर और रोवर पुनर्जीवित कब होंगे?

1 minute read
When Chandrayaan 3 Will Wake-Up

When Chandrayaan 3 Will Wake-Up? चन्द्रमाँ पर अब सुबह हो चुकी है। इसरो अब अपने चंद्र मिशन चंद्रयान- 3 के सौर ऊर्जा से संचालित लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान के साथ संचार स्थापित करने की कोशिश कर रहा है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि लैंडर और रोवर के पुनर्जीवित होने से वैज्ञानिक प्रयोगों को जारी रखा जा सके। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें When Chandrayaan 3 Will Wake-Up. 

When Chandrayaan 3 Will Wake-Up?

पृथ्वी के एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह पर चंद्र रात्रि शुरू होने से पहले, लैंडर और रोवर दोनों को इस महीने की शुरुआत में क्रमशः 4 और 2 सितंबर को स्लीप मोड में डाल दिया गया था। 

केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को जानकारी दी कि चंद्रयान-3 चंद्र मिशन का दूसरा चरण अगले कुछ घंटों में शुरू होने वाला है, उन्होंने कहा कि प्रज्ञान रोवर और विक्रम लैंडर इंतजार कर रहे हैं और सूर्य की किरणों का सामना करने के बाद उठेंगे। 

क्या होगा जब लैंडर और रोवर पुनर्जीवित हो जाएँगे?

यदि लैंडर और रोवर पुनर्जीवित हो गए तो आगे क्या होगा? यदि अंतरिक्ष एजेंसी उन्हें पुनर्जीवित करने में सक्षम है, तो चंद्रयान -3 पेलोड द्वारा एक बार फिर से किए जा सकने वाले प्रयोगों से प्राप्त जानकारी एक “बोनस” होगी। ‘विक्रम और प्रज्ञान’ के लिए बड़ी चुनौती -200 डिग्री सेल्सियस तापमान की ठंड से बचने के बाद एक्शन में वापस आना होगा। यदि जहाज पर लगे उपकरण चंद्रमा पर कम तापमान से बच जाते हैं, तो मॉड्यूल वापस जीवन में आ सकते हैं और अगले चौदह दिनों तक चंद्रमा से जानकारी भेजने के अपने मिशन को जारी रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – चंद्रयान 3 से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट्स क्या हैं?

अभी हमने जाना When Chandrayaan 3 Will Wake-Up के बारे में। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*