चंद्रयान-3 चाँद पर कब पहुंचेगा और अभी क्या है स्थिति?

1 minute read

ISRO ने 14 जुलाई 2023 को चंद्रयान-3 मिशन लॉन्च किया था, लेकिन चंद्रयान-3 अभी पृथ्वी की कक्षा में चक्कर काट रहा है, लेकिन Chandrayaan 3 Kab Pahuchega Chand Par और इसमें इतने दिन क्यों लग रहे हैं आदि के बारे में भी जानना जरूरी है, इसलिए इस ब्लाॅग को पूरा पढ़ें। 

Chandrayaan 3 Kab Pahuchega Chand Par 

चंद्रयान-3 चांद को छूने के लिए एक कदम आगे बढ़ गया है। चंद्रयान-3 मिशन में लैंडर की सफल लैंडिंग होने के बाद भारत पुरे विश्व में भारत ऐसा देश होगा जो चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग करेगा। अब तक सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन ने ही ये उपलब्धि सिर्फ हासिल की है।

23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर कर सकता है सॉफ्ट लैंडिंग 

Chandrayaan 3 Kab Pahuchega Chand Par के बारे में ISRO की ओर से बताया गया है कि चंद्रयान-3 अभी बिलकुल ठीक स्थिति में है और उसके सभी उपकरण ठीक से काम कर रहे हैं। चंद्रयान-3 को चांद तक पहुंचने में लगभग 42 दिन लगेंगे। 

धरती से चांद के बीच की दूरी 3.83 लाख किलोमीटर

अभी धरती से चांद के बीच की दूरी 3.83 लाख किलोमीटर है। संभावना जताई जा रही है की चंद्रयान-3 मिशन के लिए 23 अगस्त को शाम 5:47 बजे तक चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कर सकता है। 

चांद की कक्षा तक पहुंचने में लग सकता है 5 दिन का समय 

Chandrayaan 3 Kab Pahuchega Chand Par के लिए इसरो की ओर से अपडेट दी गई है कि इस समय चंद्रयान-3 पृथ्वी की कक्षा से बाहर निकलकर ‘ट्रांसलूनर’ कक्षा में प्रवेश कर चुका है और अभी इसे चांद की कक्षा तक पहुंचने में 5 दिन का समय लग सकता है, हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चंद्रमा की ठंडी रात के तापमान -232 डिग्री सेल्सियस से बचने के लिए, चंद्रयान-3 रात होने से पहले अपने चंद्र लैंडर को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर 70 डिग्री अक्षांश पर उतरा जाएगा।

इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*