14 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
14 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है

हर महीने में कुछ ऐसे महत्वपूर्ण दिन और तारीख होते हैं जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण हैं। उन्हीं महत्वपूर्ण तारीखों से जुड़े प्रश्न अक्सर कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। ऐसे में क्या आप जानते हैं, कि 14 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 14 दिसंबर को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें : हिरोशिमा दिवस कब मनाया जाता है?

14 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाते हैं?

आपको बता दें कि हर वर्ष 14 दिसंबर को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस ((National Energy Conservation Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देशय ऊर्जा की बचत के महत्व के बारे में जनता के बीच जागरूकता पैदा करना है। इस दिवस का आयोजन विद्युत मंत्रालय के तहत ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) द्वारा आयोजित किया जाता है।

इसके अलावा इतिहास में 14 दिसंबर को कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटीं थी, जिसके बारे में जाने के लिए 14 दिसंबर का इतिहास ब्लॉग को पूरा पढ़ें।

यह भी पढ़ें : 12 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

जानिए राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस का इतिहास

आपको बता दें कि साल 1991 से राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस का आयोजन किया जा रहा है। विशेष तौर पर इस दिन का महत्व ऊर्जा के मूल्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसका कम उपयोग करने से है।

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 14 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*