26 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
26 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है

क्या आप जानते हैं, कि 26 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 26 दिसंबर को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 26 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाते हैं?

26 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

26 दिसंबर को देश में ‘वीर बाल दिवस‘ मनाया जाता है। यह दिन सिख धर्म के लिए महत्वपूर्ण दिन है। यह दिन हमें सिख धर्म के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह के चार बेटे अजीत सिंह, जुझार सिंह, जोरावर सिंह और फतेह सिंह की वीरता और बलिदान को याद दिलाता है। आईये जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

वीर बाल दिवस का इतिहास

इतिहास में उल्लेखित है कि मुगल सम्राट औरंगजेब सिख धर्म के विरोधी थे। वह सिखों को अपने धर्म को छोड़ने के लिए मजबूर करते थे लेकिन गुरु गोबिंद सिंह और उनके अनुयायी इसका विरोध करते रहे।

ऐसे में 1704 में, औरंगजेब ने गुरु गोबिंद सिंह और उनके परिवार पर हमला किया। मुगल सेना ने इस हमले में गोबिंद सिंह के चारों बेटों को 19 वर्ष की आयु से पहले ही मार डाला। यह दिन उन छोटे बच्चों की साहस की कहानियों को याद करने का है जिन्होंने अपने धर्म की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे। उन बच्चों द्वारा इस्लाम धर्म कबूल नहीं करने पर मुगल सम्राट औरंगजेब क्रोधित हो गया और परिणामस्वरूप, उन्हें तुरंत दीवारों के बीच दफन कर दिया गया। इस घटना के बाद, सिखों ने वीर बाल दिवस मनाना शुरू किया गया। यह दिन गोबिंद सिंह के चार बहादुर बच्चों की वीरता और बलिदान को याद दिलाता है।

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 26 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*