13 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
13 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

हॉट चॉकलेट कई लोगों के लिए बेस्ट एनर्जी ड्रिंक है। अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय, कॉफी या हॉट चॉकलेट से करना पसंद करते हैं। ऐसे में 13 दिसंबर हॉट चॉकलेट का आनंद लेने का सही समय है। ऐसा क्यों है, इसके बारे में हमने इस ब्लॉग में विस्तार से बताया है। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में यह ब्लॉग आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। तो आईये जानते हैं इस सवाल का जवाब।

13 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आपको बता दें कि हर साल 13 दिसंबर को नेशनल कोको डे मनाया जाता है। बता दें कि कोको पाउडर का इस्तेमाल हॉट चॉकलेट बनाने के लिए किया जाता है। आमतौर पर हॉट चॉकलेट कोको पाउडर, गर्म दूध या पानी और चीनी से बनाया जाता है।

कोको पाउडर क्या होता है?

वहीं बता दें कि कोको बीन्स को पीसकर कोको पाउडर बनाया जाता है। इसमें फैट और शुगर नहीं होता है बल्कि कई सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, सेलेनियम, पोटैशियम और जिंक आदि। चॉकलेट बनाने के अलावा भी कोको पाउडर कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है जो आपके कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

राष्ट्रीय कोको दिवस का इतिहास

इसका इतिहास प्राचीन काल से भी कहीं अधिक पुराना। शोधकर्ताओं के मुताबिक कोको को पेय बनाने की पहली उत्पत्ति का पता 500 ईसा पूर्व में लगाया जा सकता है। ऐसे में उस दौरान यूरोपीय लोगों ने चॉकलेट पेय को लोकप्रिय बनाया और 19वीं सदी तक, शराब पीने वाले लोग कई बीमारियों के इलाज के लिए हॉट चॉकलेट का औषधीय उपयोग किया करते थे।

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 13 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*