27 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
27 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है

क्या आप जानते हैं, कि 27 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 27 दिसंबर को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 27 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाते हैं?

27 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 27 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय महामारी तैयारी दिवस मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत कोरोना की वजह से उत्पन्न हुए हालातों को देखते की गई थी। ऐसे में इसका उद्देश्य था महामारी के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना और उससे जुड़ी तैयारियों को लेकर प्रेरित करना था। आपको बता दें कि पहली बार यह दिवस UN और WHO द्वारा दिसंबर 2020 में मनाया गया था।

अंतरराष्ट्रीय महामारी तैयारी दिवस का इतिहास

आपको बता दें कि 7 दिसंबर, 2020 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 27 दिसंबर को महामारी की तैयारी का अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य महामारी की रोकथाम, तत्परता और सहयोग पर जोर देना था। साल 2019 में इस भयानक वायरस ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा दिया था। देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूएन ने 27 दिसंबर, 2020 को महामारी की तैयारी का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया। वहीं, इस साल 27 दिसंबर को तीसरा अंतर्राष्ट्रीय महामारी तैयारी दिवस मनाया जायेगा।

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 27 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*