स्वतंत्र भारत में सबसे पहले बजट किसने पेश किया था? 

1 minute read
स्वतंत्र भारत में सबसे पहले बजट किसने पेश किया था? 

 फरवरी को बजट (Budget in Hindi) माह के नाम से भी जाना जाता है। इसका कारण यह है कि प्रत्येक वर्ष 1 फरवरी की तारीख को संसद में वित्त मंत्री के द्वारा बजट (Budget in Hindi) प्रस्तुत किया जाता है। हर साल 1 फरवरी को वित्त मंत्री साल का बजट पेश करते हैं और संसद एवं भारत की जनता को उस बजट के बारे में बताया जाता है। बजट सरकार के द्वारा पूरी साल किए जाने वाले खर्चे की योजना का ब्यौरा होता है। भारत में वर्तमान में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन हैं। इसलिए हर साल बजट वे ही पेश करती हैं। क्या आपको पता है स्वतंत्र भारत में सबसे पहली बार बजट किसने पेश किया था? यहाँ इस बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। 

26 नवंबर 1947 के दिन हुआ था स्वतंत्र भारत का पहला बजट पेश 

स्वतंत्र भारत का पहला बजट (Budget in Hindi) भारत के पहले वित्त मंत्री आर के शनमुखम चेट्टी ने 26 नवम्बर 1947 के दिन प्रस्तुत किया था। भारत का पहला बजट 92.74 करोड़ रुपए  था। इस बजट का 46% रक्षा पर खर्च किया गया था। 

भारत में पहली बार बजट पेश कब किया गया था? 

18 फरवरी 1869 को जेम्स विल्सन ने भारत में पहली बार बजट (Budget in Hindi) पेश किया था। जेम्स विल्सन एक स्कॉटिश व्यापारी, अर्थशास्त्री और राजनीतिज्ञ थे। उन्होंने द. इकोनॉमिस्ट के वीकली अख़बार और चार्टर्ड बैंक ऑफ़ इण्डिया की शुरुआत भी की थी। वे वायसराय कार्यकारी परिषद के पहले वित्त सदस्य भी रहे थे। भारत का पहला बजट (Budget in Hindi) प्रस्तुत करने के अलावा उन्होंने सरकारी कागज़ी मुद्रा, भारतीय पुलिस लेखा प्रणाली और वेतन कार्यालय आदि का काम भी देखा था। 

भारत के बजट के बारे में रोचक तथ्य 

यहाँ भारतीय बजट के बारे में कुछ रोचक तथ्य दिए जा रहे हैं : 

  • भारतीय बजट पूर्व में मार्च माह में प्रस्तुत हुआ करता था।  
  • वर्ष 2017 से भारतीय बजट फरवरी महीने में प्रस्तुत किया जाने लगा। 
  • 29 फरवरी 1964 को मोरारजी देसाई ने अपने जन्मदिवस के मौके पर बजट पेश किया था। 
  • वर्ष 1970 में इंदिरा गांधी बजट पेश करने वाली पहली महिला थीं।  
  • पूर्व में रेल बजट और आम बजट अलग अलग पेश किए जाते थे। 
  • रेल बजट रेल मंत्री के द्वारा प्रस्तुत किया जाता था।  
  • वर्ष 2016 में तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने आम बजट के साथ ही रेल बजट भी प्रस्तुत किया। 

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में  स्वतंत्र भारत में सबसे पहले बजट किसने पेश किया था? इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*