15 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
15 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है

हर महीने में कुछ ऐसे महत्वपूर्ण दिन और तारीख होते हैं जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण हैं। उन्हीं महत्वपूर्ण तारीखों से जुड़े प्रश्न अक्सर कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। ऐसे में क्या आप जानते हैं, कि 15 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 15 दिसंबर को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे।

15 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

15 दिसंबर का दिन चाय लवर्स का पसंदीदा दिन है क्योंकि हर साल 15 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है। यह दिन सिर्फ बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, वियतनाम, इंडोनेशिया, केन्या, मलावी, मलेशिया, युगांडा, भारत और तंजानिया जैसे देशों में मनाया जाता है। यह दिवस मुख्य रूप से किसानों और श्रमिकों के चाय व्यापार के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें : 14 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस का महत्व

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस को मनाने का मकसद चाय उत्पादकों और चाय मजदूरों की स्थिति बेहतर बनाने का है। यह दिन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके माध्यम से चाय मजदूरों की काम की स्थिति, मजदूरों के अधिकार, दिहाड़ी, सामाजिक सुरक्षा, रोजगार सुरक्षा और स्वास्थ्य को लेकर चर्चा की जाती है। इसके अलावा चाय मजदूरों के योगदानों पर भी प्रकाश डाला जाता है।

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 15 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*