20 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
20 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है

क्या आप जानते हैं, कि 19 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 19 दिसंबर को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 20 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : 25 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

20 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

20 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों के बीच एकजुटता के महत्त्व को एवं सामाजिक विकास को बढ़ावा देना है। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने 22 दिसंबर 2005 को यह घोषणा की थी कि हर साल 20 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस मनाया जायेगा।

क्या है अंतर्राष्ट्रीय मानव एकजुटता दिवस का इतिहास

यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली (United Nations General Assembly) ने 22 दिसंबर 2005 को रेसोल्यूशन 60/209 के तहत मानव एकता को एकजुटता के मौलिक अधिकार (Fundamental Rights) के रूप में मान्यता दी थी। इसके बाद से हर साल 20 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस मनाए जाने का निर्णय लिया गया।

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 20 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*