IELTS के बिना USA में पढ़ाई

Rating:
0
(0)
IELTS ke bina USA me Padhai

दुनिया भर के स्टूड़ेट्स का सपना होता है कि वे USA से पढ़ाई कर अपना बेहतर करियर बनाएं। यही कारण है कि अमेरिका में विश्व के 30 प्रतिशत स्टूड़ेट्स पढ़ते हैं। अमेरिका से पढ़ाई करने के बाद स्टूड़ेट्स को एक बेहतरीन अनुभव के साथ काफी कुछ नया सीखने को मिलता है। लेकिन अमेरिका में पढ़ने के लिए कई यूनिवर्सिटीज स्टूड़ेट्स से IELTS टेस्ट में बेहतर स्कोर के बिना एडमिशन नहीं देती है। आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि IELTS ke bina USA me Padhai कैसे कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं विस्तार से IELTS ke bina USA me Padhai कैसे करें।

IELTS के बिना USA me Padhai

दुनिया में ऐसे कई देश है जहाँ इंग्लिश ज्यादा नहीं बोली जाती है। इसी कारण गैर-देशी अंग्रेजी बोलने वाले स्टूड़ेट्स के लिए IELTS टेस्ट क्रैक करना मुश्किल हो जाता है। कई लोगों को इस टेस्ट को बार-बार देना काफी महंगा साबित होता है। अगर आप भी IELTS के बिना यूएसए में पढ़ाई करने की प्लान कर रहे हैं, तो नीचे दिए गए निर्देशों को देखिए।

  • Post-graduation courses के लिए आवेदन करते समय, आपको अपने पिछले विश्वविद्यालय से एक पत्र की आवश्यकता होगी जिसमें कहा गया हो कि आपने जिस graduate course की पढ़ाई किया था वह अंग्रेजी में होना जरूरी है।
  • Undergraduate courses के लिए, आपको अपनी हाई स्कूल शिक्षा में अंग्रेजी को अपने मुख्य विषयों में से एक के रूप में रखना होगा।
  • यदि आपने देश से graduate किया है जहां अंग्रेजी आधिकारिक भाषा है, तो IELTS की आवश्यकता नहीं हो सकती है।
  • यदि आप IELTS स्कोर प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं, तो विश्वविद्यालय को आपको अंग्रेजी भाषा के लिए अपना प्रारंभिक कार्यक्रम शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है जिसे गहन अंग्रेजी भाषा कार्यक्रम ((IELP) ) के रूप में जाना जाता है, जिसके माध्यम से आपको इस भाषा के आवश्यक ज्ञान के साथ प्रशिक्षित किया जाएगा।

कुछ अन्य English Proficiency Tests

विदेशों की कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज में एडमिशन पाने के लिए इंग्लिश परखने के लिए कई टेस्ट लिए जाते हैं। इनमें से कुछ टेस्ट की लिस्ट नीचे दी गई है।

English Proficiency Test Conducting Body
IELTS Jointly by Cambridge Assessment English and
British Council
TOEFL Educational Testing Service [ETS]
PTE Exams Pearson PLC
TOEIC Educational Testing Service [ETS]
Cambridge Exams
[PET, FCE, CAE, CPE]
Cambridge Assessment English

IELTS के बिना एडमिशन देने वाली USA की टॉप यूनिवर्सिटीज

क्या आप सोच रहे हैं IELTS ke bina USA me Padhai किस यूनिवर्सिटी में करें। यहां कुछ टॉप universities दी गयीं हैं :

University Alternate for IELTS
University of Delaware English Language for Internationals(ELI)
Northwood University EIKEN/ IB/ Cambridge English Test/ ELS/ PTE Academic
Rice University Duolingo
University of Dayton PTE/ Duolingo
State University of New York PTE/ Duolingo/ Cambridge English Scale
University of New Orleans (UNO) English Language for Internationals(ELI)
California State University PTE
University of Colorado Duolingo
University of Arkansas PTE/ iTEP/ Cambridge Assessment English/ Duolingo
National Louis University PTE
University of North Alabama TOEIC

University of New Orleans

USA की University of New Orleans में भी IELTS के बिना कोई भी स्टूड़ेट्स एडमिशन के लिए आवेदन कर सकता है। इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आप केवल LGVR में 63+ और लेखन में 70+ के साथ UNO Intensive English Language Program (IELP) को पूरा करके graduate programs कर सकते हैं। University of New Orleans यह एक सार्वजनिक University है जिसे UNO के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा इस यूनिवर्सिटी में 15 से अधिक बिरादरी के साथ कई सक्रिय संगठन और क्लब हैं। इस University के स्टूड़ेट्स एथलेटिक्स में काफी active है इसी के कारण यहाँ के स्टूड़ेट्स 15 से भी ज्यादा खेलों के हिस्सा भी है।

Rice University

IELTS के बिना USA में पढ़ाई के लिए काफी ज्यादा चर्चित यूनिर्सिटीज में से एक है USA की Rice University। यहाँ से किसी भी कोर्स में ग्रेजुऐशन करने के लिए आपको IELTS देने की जरूरत नहीं होती है लेकिन यहाँ की एडमिशन कमेंटी आपकी इंग्लिश भाषा में पकड़ और कौशल के आधार पर ही आपको एडमिशन देगी। Rice University को मुख्य रूप से रिसर्च की बेस्ट यूनिवर्सिटीज के लिए जाना जाता है जो कई कोर्स में स्टूड़ेट्स को undergraduate और postgraduate में कई सारे विकल्प देती है।

University of Dayton

University of Dayton को ओहियो में दूसरी सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी कहा जाता है। इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने के लिए आपको Intensive English Language Program (IELP) टेस्ट देना होगा। इसके बाद ही आपको एडमिशन दिया जाएगा। University of Dayton क्षेत्रफल की नजर से काफी बड़ी यूनिवर्सिटी है यह Dayton शहर में 338 एकड़ के एरिए में फैली हुई है। जिसमें इस यूनिवर्सिटी को 4 मुख्य भागों में और 18 स्टूड़ेट्स के अपार्टमेंट में बांटा गया है। University of Dayton में साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स से जुड़े कोर्स की पढ़ाई करवाई जाती है।

Drexel University

IELTS के बिना USA में पढ़ाई के लिए Drexel University भी स्टूड़ेट्स के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है। इस यूनिर्वर्सिटी में स्टूड़ेट्स दो तरीके से एडमिशन ले सकते हैं। पहला University Preparation Summer Program (UPREP) में हिस्सा लेकर जबकि दूसरा Bridge Program के द्वारा जो foreign students के लिए डिज़ाइन किया गया है। Drexel University एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है जिसमें 26000 से भी ज्यादा स्टूड़ेट्स 150+ कोर्स में पढ़ते है। यह यूनिवर्सिटी अपने तमाम स्टूड़ेट्स को 18 महीने काम करने के साथ फुल टाइम सैलरी भी देती है।

California State University, Los Angeles

अमेरिका की California State University में पढ़ाई करने के लिए स्टूड़ेट्स को IELTS टेस्ट के स्कोर की जरूरत नहीं होती है। इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने के लिए स्टूड़ेट्स को अपने प्रमाण देने होगे कि उसकी माध्यमिक शिक्षा और ग्रेजुऐशन की पढ़ाई अंग्रेजी मीडियम में पूरी हुई है। कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी के बारे में बात करें तो इसमें कुल 23 कैंपस है जिसमें undergraduate, postgraduate और doctoral programs के लिए 225 से ज्यादा कोर्स करवाए जाते हैं। इसके अलावा इस यूनिवर्सिटी में स्टूड़ेट्स के द्वारा चलाए जाने वाला समाचार पत्र यूनिवर्सिटी टाइम्स भी मौजूद है जिसमें यूनिवर्सिटी के बीच की जानकारी साझा की जाती है।

University of North Alabama

University of North Alabama में किसी भी स्टूड़ेट्स को एडमिश देने के लिए IELTS टेस्ट की डिमांड नहीं करता है। इसके अलावा यह यूनिवर्सिटी में कुछ ऐसे भी कोर्स है जो गैर अंग्रेजी भाषी स्टूड़ेट्स के लिए डिजाइन किए गए है। University of North Alabama की स्थापना सन 1830 में की गई थी। इस यूनिवर्सिटी में 80 प्रतिशत स्टूड़ेट्स 4 साल के ग्रेजुऐशन कोर्स में पढ़ते है जबकि 5 प्रतिशन स्टूड़ेट्स यहाँ अन्य देशों से पढ़ाई करने आए हुए हैं। इस यूनिवर्सिटी में 75 प्रतिशत से भी ज्यादा स्टूड़ेट्स Alabama से ही है।

Northwood University

Northwood University को सन 1959 में बनाया गया था। इस यूनिवर्सिटी के स्टूड़ेट् कैंडिस मिलर जो U.S. House of Representatives भी रह चुके हैं। इस यूनिवर्सिटी की सबसे चर्चित डिग्री मास्टर ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री है जिसमें स्टूड़ेट्स को मुख्य रूप से केस स्टडी के आधार पर प्रैटिक्स करवाई जाती है।

इस यूनिवर्सिटी में भी एडमिशन पाने के लिए स्टूड़ेट्स को IELTS की जरूरत नहीं होती है। यहाँ आपको अपने senior secondary education और bachelor’s degree इंग्लिश मीडियम में करने के सेटिफिकेट दिखा कर एडमिशन मिल जाता है।

National Louis University

IELTS के बिना USA में पढ़ाई करने के लिए National Louis University भी स्टूड़ेट्स को एडमिशन देती है। लेकिन यूनिवर्सिटी को senior secondary education में इंग्लिश मीडियम से पढ़ाई के सेटिफिकेट दिखाने होगें। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना सबसे पहले 1886 में एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी के रूप में की गई थी। National Louis University को यहाँ की पढ़ाई के लिए अमेरिका की टॉप यूनिवर्सिटी का दर्जां दिया गया है।

University of Colorado Boulder

University of Colorado Boulder भी स्टूड़ेट्स को IELTS के बिना एडमिशन देने के लिए बेस्ट यूनिवर्सिटीज में से एक माना जाता है। इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने के लिए स्टूड़ेट्स को अपने एक हाई स्कूल या यूके, ऑस्ट्रेलिया जैसे किसी अन्य अंग्रेजी बोलने वाले देश में दो साल का फुल टाइम academic study करनी अनिवार्य है। इसके अलावा USA में या फिर आपने अंग्रेजी भाषी देश के किसी कॉलेज में एक वर्ष के लिए पढ़ाई की है तो आप University of Colorado Boulder में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। 15 जुलाई, 2021 से यूनिवर्सिटी प्रवेश के लिए डुओलिंगो अंग्रेजी टेस्ट स्कोर भी स्वीकार कर रहा है।

University of Arkansas

University of Arkansas में स्टूड़ेट्स को एडमिशन के लिए IELTS/TOEFL की जरूरत नहीं होती है लेकिन स्टूड़ेट्स की इंग्लिश स्किल्स को देखते हुए स्टूड़ेट्स को conditional admission दिया जाएगा जिसमें उनको 1-6 के बीच बेस्ट स्कोर लाने के बाद ही एडमिशन दिया जाएगा। इसके अलावा यूनिवर्सिटी Intensive English Language Program (IELP) भी उन स्टूड़ेट्स को देती है जो English language proficiency में अच्छा स्कोर नहीं कर पाते हैं।

उम्मीद है कि आपको हमारा यह ब्लॉग IELTS ke bina USA me Padhai अच्छा लगा होगा। यदि आप IELTS ke bina USA me Padhai करना चाहते हैं तो आज ही Leverage Edu एक्सपर्ट्स से संपर्क करें वे आपकी AI Course Finder के द्वारा सही यूनिवर्सिटी और कोर्स चुनने में मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
आर्ट्स सब्जेक्ट
Read More

आर्ट्स सब्जेक्ट

दसवीं के बाद आप कुछ रचनात्मक करना चाहते हैं तो आर्ट्स स्ट्रीम आप के लिए ही है। 11वीं…