यूएसए स्टूडेंट वीजा रिजेक्शन के क्या कारण हैं?

1 minute read
यूएसए स्टूडेंट वीजा रिजेक्शन

विदेश में अध्ययन से संबंधित आपका वीजा रिजेक्शन, सबसे बुरी खबर हो सकती है। हर साल हजारों छात्र यूएस स्टूडेंट वीजा चाहते हैं, लेकिन एक छोटी सी गलती से भी वीजा अप्रूवल प्रोसेस में देरी हो सकती है। वीजा रिजेक्शन के कारण इसका आपके अध्ययन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। यदि आप एक अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं, तो यूएसए वीज़ा के लिए आवेदन करते समय विचार करने के लिए कई कारक हैं। हमने वीज़ा रिजेक्शन के कुछ सबसे सामान्य कारणों की एक सूची तैयार की है ताकि आप अपने वीज़ा के लिए आवेदन करते समय सतर्क रह सकें और आपको यूएसए स्टूडेंट वीजा रिजेक्शन का सामना न करना पड़े। आइए इस ब्लॉग के माध्यम से जानते हैं, यूएसए स्टूडेंट वीजा रिजेक्शन के बारे में।

यूएसए स्टूडेंट वीजा के प्रकार

एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में देश में प्रवेश करते समय किसी भी प्रकार की समस्या से बचने के लिए, आपको उपयुक्त प्रकार का छात्र वीज़ा प्राप्त करना होगा। यूएसए स्टूडेंट वीजा रिजेक्शन के बारे में जानने से पहले आपको यूएस में भारतीय छात्रों के लिए उपलब्ध तीन प्रकार के वीज़ा के बारे में भी जानना जरूरी है-

F-1 वीजायह उन छात्रों के लिए है, जिन्हें किसी भी मान्यता प्राप्त अमेरिकी विश्वविद्यालय या कॉलेज में फुलटाइम शैक्षणिक डिग्री कार्यक्रम में स्वीकार किया गया है। इसके अलावा, यदि किसी छात्र का अध्ययन भार सप्ताह में 18 घंटे से अधिक है, तो उसे भी इस वीजा की आवश्यकता होगी।
M-1 वीजायह उन छात्रों के लिए उपयुक्त है जो प्रोफेशनल या नॉन-एकेडमिक स्टडी प्रोग्राम में नामांकन कर रहे हैं।
J-1 वीजाऐसे कार्यक्रम जिनमें छात्र अमेरिका में पढ़ाई के दौरान अपने गृह कॉलेज या विश्वविद्यालय में भर्ती रहते हैं और एक निश्चित एक्सचेंज एग्रीमेंट की समाप्ति के बाद, छात्र अपनी योग्यता प्राप्त करने के लिए घर लौटते हैं, उन्हें इस प्रकार के वीजा की आवश्यकता होती है। हालाँकि, यदि आपके कार्यक्रम एक एक्सचेंज छात्र के रूप में सप्ताह में 18 घंटे से अधिक लंबे हैं, तो आपको F-1 वीजा के लिए आवेदन करना होगा।

यूएसए स्टूडेंट वीजा रिजेक्शन के कारण

यदि आप एक अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं, तो आपके विदेश में अध्ययन के दौरान आने वाली समस्याओं में वीज़ा रिजेक्शन एक प्रमुख समस्या है। कई छात्र वीजा पर ज्यादा ध्यान नहीं देते और छोटी-छोटी गलतियों के कारण उनका वीजा रिजेक्ट हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि छात्र प्रमुखता से अपने वीजा की आवश्यकताओं को पूरा करें और वीजा रिजेक्शन से बचें। आइए उन कुछ मुख्य कारणों को जानें जिनकी वजह से छात्रों को यूएसए स्टूडेंट वीजा रिजेक्शन का सामना करना पड़ सकता है –

वीजा के नियमों का पालन न करना

जब वीज़ा आवेदनों की बात आती है तो नियम “नहीं” तोड़े जाने के लिए होते हैं। इमिग्रेशन, अमेरिका की सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण घटक है। नतीजन, अमेरिकी इमिग्रेशन एजेंसियों ने इसे ध्यान में रखते हुए नियम और दिशानिर्देश स्थापित किए हैं। अधिकांश वीजा आवेदन खारिज कर दिए जाते हैं क्योंकि आवेदक नियमों का पालन नहीं करते हैं। अतः ज़रूरी है कि आप वीजा के लिए सभी नियमों का पालन करें। 

उद्देश्य के लिए अपर्याप्त स्पष्टीकरण

यात्रा के कुछ उद्देश्यों के लिए वीजा दिए जाते हैं। उदाहरण के लिए, एक बिजनेस वीज़ा, बिजनेस मीटिंग्स, सम्मेलनों और ऐसे अन्य आयोजनों में भाग लेने के उद्देश्य से दिया जाता है। नतीजन, दस्तावेज़ या तथ्य प्रदान करने में विफल होना यूएस स्टूडेंट वीज़ा रिजेक्शन के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। एक छात्र के रूप में आपको स्पष्ट करना होगा कि विदेश अध्ययन का आपका उद्देश्य क्या है।

अधूरा या कमजोर शेड्यूल

अधूरा शेड्यूल यूएस वीज़ा रिजेक्शन का एक अन्य सामान्य कारण है। आपकी यात्रा के लिए आपकी सटीक योजनाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक ट्रैवल प्रोग्राम आवश्यक है। आवेदक अक्सर एक व्यापक कार्यक्रम देने में असफल रहते हैं। एक व्यापक ट्रैवल प्रोग्राम में अमेरिका के उन सभी देशों और राज्यों को शामिल किया जाना चाहिए जहां आप जाना चाहते हैं। इसके साथ प्रासंगिक एयरलाइन टिकट और होटल आरक्षण भी होना चाहिए।

ट्रैवल डॉक्यूमेंट्स में विसंगतियां

कभी-कभी सबसे अधिक दबाव वाला मुद्दा आपके ठीक सामने होता है। जब लोग अमेरिका की यात्रा करने के लिए अपनी कागजी कारवाही तैयार कर रहे होते हैं, तो पासपोर्ट पर अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता है। यदि आप एक समाप्त या क्षतिग्रस्त पासपोर्ट, या बिना खाली पन्नों वाला पासपोर्ट जमा करते हैं, तो आपको वीजा से वंचित कर दिया जाएगा। यदि आपका यूएस वीज़ा इस आवश्यकता को पूरा नहीं करता है तो उसे अस्वीकार कर दिया जाता है।

आवेदन में देरी

विभिन्न कंपनी मिशनों में अलग-अलग प्रोसेसिंग समय-सीमाएँ होती हैं, जो विभिन्न परिस्थितियों के आधार पर भिन्न होती हैं। नतीजतन, अमेरिकी एंबेसी सलाह देती है कि आप अपना आवेदन पर्याप्त समय के साथ जमा करें ताकि उन्हें आपकी नियोजित यात्रा तिथि से पहले इसे पूरा करने की अनुमति मिल सके। जब आप अपनी यात्रा की तारीख से पहले एंबेसी के दिए गए प्रोसेसिंग टाइम से कम समय के साथ देर से आवेदन जमा करते हैं, तो आपके वीज़ा को अस्वीकार कर दिए जाने की संभावना अधिक है। कई स्थितियों में, आपके अमेरिका जाने की तारीख से कितने दिन पहले आप आवेदन कर सकते हैं, इस बारे में भी एंबेसी द्वारा कई कड़े नियम लागू किए जाते हैं।

अपर्याप्त फंड

यह यूएस वीज़ा रिजेक्शन के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। अमेरिका का दौरा करते समय, आपको यह दिखाना होगा कि आपके पास अपने प्रवास की अवधि के लिए खुद को बनाए रखने के लिए प्रयाप्त धन है या नहीं। यदि आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं है, तो आपका आवेदन तुरंत खारिज कर दिया जाएगा। यदि फाइनेंस आसानी से उपलब्ध नहीं है तो इसे भी ठुकरा दिया जा सकता है।

आवेदन पत्र अधूरा हो

अधूरा आवेदन फॉर्म भी निस्संदेह यूएस वीज़ा रिजेक्शन के सामान्य कारणों में से एक है। आवेदन पत्र पर खाली कॉलम होने पर आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा। आवेदन पत्र के प्रत्येक क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण प्रश्न होता है। यदि कोई प्रश्न आपके लिए न हो या अप्रासंगिक हो, उस पर आप “Not Applicable” का विकल्प चुन सकते हैं। आवेदन पत्र में गलत जानकारी के परिणामस्वरूप भी वीज़ा से इनकार किया जा सकता है। अतः आवेदन भेजने से पहले अपने आवेदन को दोबारा जांचें।

सूचना का मिसमैच होना

यदि आवेदन पत्र की कोई भी जानकारी आपके यात्रा दस्तावेजों की जानकारी से मेल नहीं खाती है तो आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाता है। जब व्यक्ति जल्दबाजी से फॉर्म भरते हैं, तो यह एक सामान्य घटना है। सुनिश्चित करें कि आवेदन पत्र की जानकारी आपके पासपोर्ट पर दी गई जानकारी से मेल खाती है।

उदाहरण के लिए, यदि आपका नाम ‘मुग्धा’ है, और यह आपके पासपोर्ट और अन्य कागजात पर ‘मुग्दा’ के रूप में दिखाई देता है, तो आपको अपने आवेदन पत्र में ‘मुग्दा’ का ही उपयोग करना चाहिए।

गंभीर अपराधों का इतिहास

आपराधिक रिकॉर्ड यूएस वीज़ा रिजेक्शन के सामान्य कारणों में से एक बन गए हैं। यदि आपको किसी आपराधिक मामले में दोषी ठहराया गया है तो आपको गंतव्य देश के लिए खतरा माना जाता है। परिणामस्वरूप आपका आवेदन लगभग हमेशा अस्वीकार कर दिया जाएगा।

वीजा इंटरव्यू में खराब प्रदर्शन

आपके वीज़ा आवेदन का परिणाम आपके वीज़ा इंटरव्यू के परिणाम से बहुत अधिक प्रभावित होता है। अधिकतर वीज़ा रिजेक्शन आमतौर पर खराब वीज़ा इंटरव्यू का परिणाम है। इसमें इंटरव्यू के दौरान चिंतित होना, अनावश्यक जानकारी न प्रदान करना, इंटरव्यूअर के साथ ठीक से कम्युनिकेट करने में विफल होना आदि शामिल हो सकते हैं। परिणामस्वरूप, सुनिश्चित करें कि आप इंटरव्यू के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं ताकि आप आत्मविश्वास से किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकें। यदि आप हिचकिचाहट या घबराहट में प्रश्नों का उत्तर देते हैं, तो इंटरव्यूअर के सामने आपकी गलत छवि बनती है।

अपर्याप्त लिंक

यूएस वीज़ा के लिए आपको यह प्रदर्शित करने की आवश्यकता है कि आपके देश में आपके लिंक हैं जिनके लिए आपको प्रवास के समाप्त होने के बाद आपके गृह राष्ट्र में वापस आना होगा। यदि यह जानकारी प्रदान नहीं की जाती है या यदि प्रदान किए गए दस्तावेज अपर्याप्त हैं तो वीजा रिजेक्ट कर दिया जाता है।

गलत दस्तावेज़ 

अनधिकृत दस्तावेज़ भी यूएसए स्टूडेंट वीज़ा रिजेक्शन के सामान्य कारणों में से एक हैं। झूठे या गढ़े हुए दस्तावेज़ प्रदान करने के परिणामस्वरूप स्वचालित वीज़ा रिजेक्ट हो जाता है। आपके आवेदन की प्राप्ति के बाद, वीज़ा अधिकारी आपके दस्तावेज़ की प्रामाणिकता की पुष्टि करने के लिए एक व्यापक परीक्षा आयोजित करते हैं। यदि दस्तावेज़ को जाली पाया जाता है, तो आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाता है और आपको कुछ समय के लिए आवेदन करने से रोका भी जा सकता है।

क्षेत्रीय भाषा दस्तावेज़

आपके कई दस्तावेज़ जारी करने के लिए स्थानीय भाषा का उपयोग किया जाता है। हालाँकि, ऐसे दस्तावेज़ों को तुरंत प्रस्तुत करना व्यर्थ है क्योंकि अधिकारी उनकी जाँच करने में असमर्थ होंगे। इसके परिणामस्वरूप वीजा से इनकार किया जाएगा। सुनिश्चित करें कि आपके दस्तावेजों का एंबेसी द्वारा आवश्यक भाषा में अनुवाद किया गया हो।

स्पॉन्सर अपात्रता

यदि आपको वीज़ा के लिए स्पॉन्सर किया जा रहा हो, तो आपके आवेदन की सफलता भी आपके स्पॉन्सर के आधार पर निर्धारित की जाती है। अधिकारी अन्य बातों के अलावा आपके स्पॉन्सर की कानूनी स्थिति, टैक्स रिस्पॉन्सिबिलिटिज और आय की जांच करते हैं। यदि वह इनमें से कोई भी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है तो आपका वीजा अस्वीकार कर दिया जाएगा। अतः योग्य स्पॉन्सर प्राप्त करने में विफल होना यूएस वीज़ा रिजेक्शन के सबसे सामान्य कारणों में से एक है।

पिछला खराब यात्रा अनुभव

खराब यात्रा इतिहास वीज़ा से इनकार करने का एक और कारण है। यदि आपको पहले अमेरिका (या अन्य देशों) में वीज़ा से वंचित कर दिया गया है, या यदि आपके पास किसी देश में अधिक समय तक रहने का इतिहास है, या यदि आप पहले ऐसी गतिविधियों में शामिल हैं जो किसी विशिष्ट वीज़ा श्रेणी के तहत अनुमत नहीं हैं, तो आपका आवेदन खारिज किया जा सकता है।

यूएसए वर्क वीजा रूपांतरण

आप अपना कोर्स पूरा करने के बाद 60 दिनों तक देश में रह सकते हैं। इसलिए, जैसे ही आप अंतिम सेमेस्टर शुरू करते हैं, आपको अपने भविष्य के चरणों की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। यदि आप एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में एक विस्तारित अवधि के लिए राष्ट्र में रहना चाहते हैं, तो आप केवल अपने वीज़ा को H -1 B वीज़ा में परिवर्तित करने पर विचार कर सकते हैं। इसे पूरा करने के लिए, आपको एक ऐसे एंप्लॉयर का पता लगाना होगा जो रोजगार-आधारित स्थायी निवास के लिए USCIS आवेदन दाखिल कर सकता है।

FAQs

मेरा यूएसए स्टूडेंट वीजा क्यों खारिज कर दिया गया?

यूएसए स्टूडेंट वीजा रिजेक्शन के कई कारण हो सकते हैं जैसे- विदेशी शिक्षा का समर्थन करने के लिए पर्याप्त वित्तीय धन और सबूतों की कमी, शिक्षा पूरी करने के बाद भारत में आवश्यक वापसी की पुष्टि करने में असमर्थता, गलत/झूठे दस्तावेज, वीजा इंटरव्यू में खराब प्रदर्शन आदि। 

क्या F1 वीजा प्राप्त करना कठिन है?

F1 वीजा प्राप्त करने के लिए निर्धारित पात्रता मानदंड और योग्यताएं काफी कठिन हैं।  सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपको यह साबित करना होगा कि आपकी शिक्षा पूरी होने के बाद घर लौटने का आपका इरादा है।

यदि F1 वीजा अस्वीकार कर दिया जाता है तो क्या होगा?

एक बार F1 वीजा अस्वीकृत हो जाने के बाद, यह अंतिम होता है और इसके लिए अपील करने की कोई प्रणाली नहीं होती है।  हालांकि, आवेदक फिर से शुल्क का भुगतान करके फिर से आवेदन कर सकते हैं और वीजा आवेदन जमा कर सकते हैं।  सुनिश्चित करें कि आप एंबेसी से इनकार करने का कारण पूछें ताकि आप अगले आवेदन के लिए बेहतर तैयारी कर सकें।

स्टूडेंट वीजा रिजेक्शन का प्रमुख कारण क्या है?

वैसे तो आपके स्टूडेंट वीजा रिजेक्शन के कई कारण हो सकते हैं। इनमें गलत दस्तावेजों की प्रस्तुति एक प्रमुख कारण हो सकती है। यदि आप गलत या अनुचित दस्तावेज जमा करते हैं तो वीजा को खारिज किया जा सकता है।  छात्र वीज़ा के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों का अभाव या जाली दस्तावेज आपके सपने को विफल करने का एक समस्यात्मक कारण हो सकता है।

क्या यूएसए स्टूडेंट वीजा प्राप्त करना कठिन है?

भारत से यूएसए के लिए छात्र वीजा प्राप्त करना मुश्किल नहीं है, लेकिन आपको भारत से यूएसए के लिए सभी छात्र वीजा आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए और अपनी कागजी कार्रवाई को पूरा करने और जमा करने के लिए खुद को पर्याप्त समय देना चाहिए।

निःसंदेह वीज़ा आवेदन एक समय लेने वाली और कठिन प्रक्रिया है। वीज़ा रिजेक्शन से बचने के लिए, आपको उपर्युक्त गलतियाँ करने से बचना चाहिए और सभी नियमों का पालन करना चाहिए। क्या आप यूएसए में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं लेकिन अपने वीज़ा आवेदन प्रक्रिया के बारे में चिंतित हैं? आज ही 1800 572 000 पर कॉल करें और Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*