कितने होते हैं कनाडा में इंटेक?

1 minute read
140 views
10 shares
कनाडा इंटेक

यदि आपने कनाडा में अध्ययन करने का निर्णय लिया है, तो आवेदनों को निर्धारित समय के भीतर दाखिल करने की आवश्यकता है, जो एक निश्चित समय सीमा के तहत संचालित होते हैं। कनाडा में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने के लिए तीन प्रकार के इंटेक उपलब्ध है। चूंकि कनाडा में अलग-अलग इंटेक अलग-अलग शैक्षणिक सत्रों के अनुरूप हैं, इसलिए उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया के सभी पहलुओं के बारे में पता होना चाहिए। कनाडा इंटेक के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारा ब्लॉग पूरा पढ़ें।

कनाडा में लोकप्रिय इंटेक

विश्वविद्यालय, विभिन्न प्रकार के छात्रों के आवेदनों को प्रोत्साहित करने के लिए, विशिष्ट चक्रों में प्रवेश आयोजित करते हैं, जिन्हें इंटेक के रूप में जाना जाता है। कनाडा में तीन प्रमुख इंटेक हैं- फॉल, विंटर और समर इंटेक। फॉल के साथ सबसे अधिक संख्या में एप्लीकेशन आकर्षित करते हैं। नीचे दी गई तालिका आपको कनाडा में इन 3 इंटेक के बारे में और बताएगी:

कनाडा में  इंटेक समय  इंटेक के बारे में 
फॉल इंटेक सितंबर-दिसंबर/जनवरी की शुरुआत भारतीय छात्रों के बीच, यह एक लोकप्रिय इंटेक है। फॉल सेमेस्टर सितंबर में शुरू होता है और विदेशी छात्रों को बड़ी संख्या में पाठ्यक्रम और डिग्री प्रदान करता है।
शीतकालीन इंटेक जनवरी-मई सर्दियों का इंटेक जनवरी में शुरू होता है और उन छात्रों के लिए सबसे अच्छा है जिन्होंने सितंबर में नामांकन नहीं किया था।
वसंत/गर्मियों का इंटेक मई-अगस्त ग्रीष्मकालीन प्रवेश आम तौर पर सीमित संख्या में कार्यक्रमों और कॉलेजों के लिए उपलब्ध है और अप्रैल या मई में शुरू होता है।

कनाडा में विभिन्न इंटेक के लिए कोर्सेज 

कनाडा में सभी प्रमुख कोर्सेज जैसे MS, MBA में एडमिशन लेने के लिए फॉल इनटेक उपलब्ध है। इसके अलावा, जनवरी इंटेक एक सप्लीमेंट्री एंट्री विंडो है, जो विश्वविद्यालयों को या तो शेष सीटें भरने या कुछ विशेष कोर्स  के लिए प्रवेश आयोजित करने में मदद करती है। कुछ प्रोग्राम दोनों विंडो में आवेदन के लिए खुले हो सकते हैं, हालांकि सीटों की संख्या अलग हो सकती है। इंटेक के अनुसार उपलब्ध कोर्स की जानकारी नीचे दी गई है:

फॉल इंटेक सभी कार्यक्रम (ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट )
शीतकालीन इंटेक चुनिंदा कार्यक्रम
वसंत/गर्मियों का इंटेक शॉर्ट टर्म प्रोग्राम जैसे कॉलेजों में डिप्लोमा प्रोग्राम

आप AI Course Finder की मदद से अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

कनाडा में सितंबर इंटेक

कनाडा में सितंबर इंटेक को फॉल इनटेक के रूप में भी जाना जाता है। यह अंतरराष्ट्रीय छात्रों से बड़ी संख्या में आवेदन स्वीकार करता है। सितंबर से शुरू होकर, इसकी समय सीमा दिसंबर से मार्च के महीनों में विश्वविद्यालय और कोर्स के अनुसार बदलती रहती है। कनाडा में सितंबर इंटेक के लिए आवेदन करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपने आवेदन विंडो खुलने से कम से कम 3-4 महीने पहले सभी दस्तावेजों को तैयार कर लिया है। इन दस्तावेजों में भाषा प्रवीणता परीक्षा स्कोर के साथ-साथ निबंध, SOP, LOR, अन्य शामिल हैं। कनाडा में सितंबर इंटेक में एडमिशन देने वाली टॉप यूनिवर्सिटीज की सूची इस प्रकार है:

कनाडा में सितंबर इंटेक में अध्ययन करने के लिए स्टेप्स

कनाडा में सितंबर इंटेक में एडमिशन लेने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा:

  • चरण 1: विश्वविद्यालयों को शॉर्टलिस्ट करें (फरवरी 2022): सबसे पहला चरण है, उन विश्वविद्यालयों को शॉर्टलिस्ट करें जिनमें आप एडमिशन लेना चाहते हैं। विश्वविद्यालय की वेबसाइटों पर जाएं और आवेदन मानदंड, समय सीमा आदि पर ध्यान दें। सबसे उपयुक्त विश्वविद्यालयों, पाठ्यक्रमों, आवेदन प्रक्रियाओं और अन्य सभी चीजों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए हमारे Leverage Edu विशेषज्ञों की मदद 1800572000 पर कॉल कर ले सकते हैं।
  • चरण 2: परीक्षाओं को क्रैक करें (जनवरी 2022 से मार्च 2022): विषय और विश्वविद्यालय के आधार पर GMAT, GRE, SAT, IELTS/ TOEFL जैसी मानकीकृत परीक्षाओं की तैयारी करें। जून-जुलाई तक या परीक्षा की तारीख से तीन महीने पहले GMAT/GRE में नामांकन करें। परीक्षा की तारीख से कम से कम एक महीने पहले IELTS /TOEFL के लिए रजिस्ट्रेशन करें। हमारे Leverage Live कक्षाओं में नामांकन करें और शीर्ष विशेषज्ञों के साथ परीक्षा की तैयारी करें।
  • चरण 3: अपने आवेदन जमा करें (फरवरी 2022 से मार्च 2022): विश्वविद्यालयों को शॉर्टलिस्ट करें और आवेदन करने के लिए तैयार रहें। विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने आप को रजिस्टर करें। अपनी अकादमिक डिटेल भरने के बाद फीस का भुगतान करें। फॉर्म फाइनल सबमिट करने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपना आवेदन यूनिवर्सिटी में जमा करें। 
  • चरण 4: अपनी स्वीकृति / प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करें (अप्रैल 2022 से मई 2022): विभिन्न विश्वविद्यालयों में अपना आवेदन जमा करने के बाद प्रस्ताव पत्र आने की प्रतीक्षा करें। इस बीच आप इंटरव्यू की तैयारी कर सकते हैं। स्वीकृति पत्र प्राप्त करने के बाद जल्द से जल्द वीजा के लिए अप्लाई करें। 
  • चरण 5: छात्र वीजा और वित्त (मई 2022 से जुलाई 2022): कनाडा छात्र वीज़ा के लिए आपको कनाडा में सितंबर में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। कनाडा में अंतरराष्ट्रीय छात्रवृत्ति के लिए देखें और आवेदन करें। अपना प्रस्ताव पत्र प्राप्त करने के बाद, छात्र ऋण के लिए आवेदन करें (यदि कोई आवश्यक हो)।

कनाडा में जनवरी इंटेक

विशेष रूप से, जनवरी इंटेक कुछ चुनिंदा कोर्सेज के लिए है या उनके लिए, जिनमें सीटें पूरी तरह से नहीं भरी गई हैं। जनवरी इंटेक में आवेदन करते समय आपको जिन विश्वविद्यालयों पर विचार करना चाहिए उनकी सूची नीचे दी गई है:

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

कनाडा में जनवरी इंटेक में अध्ययन करने के लिए स्टेप्स

कनाडा में जनवरी इंटेक में एडमिशन लेने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा:

  • चरण 1: समय व्यर्थ न करें: कनाडा में, अधिकांश कॉलेजों में जनवरी में प्रवेश के लिए पहले आओ-पहले पाओ की प्रवेश नीति है, इसलिए आपको जल्द से जल्द अपनी आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए। जनवरी 2022 में प्रवेश के लिए कनाडा में विश्वविद्यालयों की तारीखों को ध्यान में रखें और जल्द से जल्द एडमिशन की तैयारी शुरू करें। 2022 में कनाडा के लिए जनवरी में प्रवेश के लिए प्रत्येक संस्थान की अपनी समय सीमा होगी, जिसे योजना बनाते समय ध्यान में रखा जाना चाहिए।
  • चरण 2: परीक्षाओं को क्रैक करें (जुलाई 2022 से अगस्त 2022): विषय और विश्वविद्यालय के आधार पर GMAT, GRE, SAT, IELTS/ TOEFL जैसी मानकीकृत परीक्षाओं की तैयारी करें। जून-जुलाई तक या परीक्षा की तारीख से तीन महीने पहले GMAT/GRE में नामांकन करें। परीक्षा की तारीख से कम से कम एक महीने पहले IELTS /TOEFL के लिए रजिस्ट्रेशन करें। हमारे Leverage Live कक्षाओं में नामांकन करें और शीर्ष विशेषज्ञों के साथ परीक्षा की तैयारी करें।
  • चरण 3: अपने आवेदन जमा करें (फरवरी 2022 से मार्च 2022): विश्वविद्यालयों को शॉर्टलिस्ट करें और आवेदन करने के लिए तैयार रहें। विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने आप को रजिस्टर करें। अपनी अकादमिक डिटेल भरने के बाद फीस पे करें। फॉर्म फाइनल सबमिट करने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपना आवेदन यूनिवर्सिटी में जमा करें। 
  • चरण 4: अपनी स्वीकृति / प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करें (अप्रैल 2022 से मई 2022): विभिन्न विश्वविद्यालयों में अपना आवेदन जमा करने के बाद प्रस्ताव पत्र आने की प्रतीक्षा करें। इस बीच आप इंटरव्यू की तैयारी कर सकते हैं। स्वीकृति पत्र प्राप्त करने के बाद जल्द से जल्द वीजा के लिए अप्लाई करें। 
  • चरण 5: छात्र वीजा और वित्त (मई 2022 से जुलाई 2022): कनाडा छात्र वीज़ा के लिए आपको कनाडा में सितंबर में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। कनाडा में अंतरराष्ट्रीय छात्रवृत्ति के लिए देखें और आवेदन करें। अपना प्रस्ताव पत्र प्राप्त करने के बाद, छात्र ऋण के लिए आवेदन करें (यदि कोई आवश्यक हो)।

कनाडा में मई इंटेक

गर्मियों का इंटेक अप्रैल/मई के महीने में शुरू होता है। अधिकांश विश्वविद्यालय इस भर्ती के दौरान शॉर्ट टर्म और डिप्लोमा कोर्स प्रदान करते हैं क्योंकि आवेदकों की संख्या कम है। ग्रीष्मकालीन इंटेक एक विशेष इंटेक है, जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों को गर्मी के ब्रेक के दौरान अपने साथियों के साथ रहने की अनुमति देता है। यह प्रवेश उन सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए आदर्श है, जिनके प्रवेश विलंबित परिणामों या व्यक्तिगत कारणों से स्थगित कर दिए गए थे। मई 2022 के लिए कनाडा में कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय इस प्रकार हैं:

कनाडा में विभिन्न इंटेक के लाभ और हानि 

कनाडा में विभिन्न इंटेक के लाभ और हानि की जानकारी नीचे दी गई है:

इंटेक लाभ  हानि 
फॉल इंटेक -कनाडा के पर्यावरण से खुद को परिचित करने का मौका मिलेगा।
-लोन और छात्रवृत्ति के अवसर-सभी कोर्सेज में आवेदन कर सकते हैं। 
इस इंटेक में प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक रहती है। 
विंटर इनटेक विंटर इनटेक पॉपुलर आपको स्टडी परमिट और वीज़ा की तैयारी के लिए समय देता है।  सीमित कोर्स उपलब्ध है। इस इंटेक में कम अंतरराष्ट्रीय आवेदन होते हैं। 
ग्रीष्मकालीन इनटेक शॉर्ट टर्म कोर्स में ऑफर मिलने के बेहतर मौके उपलब्ध हैं।  बहुत कम विश्वविद्यालयों द्वारा ऑफ़र किया जाता है। -सेमेस्टर अनिवार्य नहीं है। 

सभी इंटेक के लिए समय सीमा

किसी भी इंटेक में प्रवेश के लिए आवेदन करते समय, प्रत्येक विश्वविद्यालय और पाठ्यक्रम के लिए समय सीमा की जांच करना महत्वपूर्ण है। क्योंकि हर स्कूल की एक अलग समय सीमा होती है। यहां सभी इंटेक के लिए सामान्य दिशा निर्देश और समय सीमा दी गई है:

इंटेक डेडलाइन 
फॉल इंटेक दिसंबर और मार्च के बीच
विंटर इंटेक सितंबर और नवंबर के बीच
ग्रीष्मकालीन इंटेक फरवरी 

कनाडा में विभिन्न इंटेक के लिए डिप्लोमा उम्मीदवारों के लिए समय सीमा

कनाडा में अलग-अलग इंटेक के लिए डिप्लोमा उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग समय सीमाएं हैं। ये समय सीमा विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से भिन्न होती है। वे नीचे सूचीबद्ध हैं:

इंटेक यूनिवर्सिटी डेडलाइन  कॉलेज डेडलाइन 
फॉल इंटेक एक वर्ष पहले दिसंबर और मार्च के बीच फरवरी और अप्रैल के बीच
विंटर इनटेक एक वर्ष पहले सितंबर और नवंबर के बीच एक वर्ष पहले अगस्त और सितंबर के बीच
ग्रीष्मकालीन इनटेक फरवरी  जनवरी और फरवरी के बीच 

प्रत्येक कोर्सेज के लिए समय सीमा

यूजी/ पीजी कोर्स के अनुसार डेडलाइन नीचे दी गई है:

कोर्स  डेडलाइन 
यूजी फॉल इंटेक
पीजी विंटर इंटेक
एमबीए  -राउंड 1: फॉल इंटेक
-राउंड 2: विंटर इंटेक
-राउंड 3: ग्रीष्मकालीन इंटेक

कनाडा में एमबीए इंटेक

एमबीए कनाडा में एक अत्यंत लोकप्रिय कोर्स है। हजारों अंतरराष्ट्रीय छात्र देश में व्यवसाय प्रबंधन और इसकी विभिन्न विशेषज्ञताओं का अध्ययन करने के लिए आवेदन करते हैं। कई विश्वविद्यालय इस कार्यक्रम के लिए सितंबर और जनवरी में प्रवेश की पेशकश करते हैं। पूर्व अंतरराष्ट्रीय छात्रों के साथ-साथ टोरंटो विश्वविद्यालय, मैकगिल, ब्रिटिश कोलंबिया, यॉर्क विश्वविद्यालय और क्वींस विश्वविद्यालय जैसे शीर्ष विश्वविद्यालयों दोनों के लिए पसंदीदा इंटेक है।

कनाडा में कौन सा इंटेक चुनना सही है?

कनाडा में एडमिशन के लिए तीन तरह के इंटेक उपलब्ध है, जिनमें सितंबर और जनवरी के बीच बड़ी संख्या में आवेदन आते हैं। कनाडा में इंटेक चुनना आपके कोर्स और विश्वविद्यालय पर भी निर्भर करता है। छात्रों को अपनी सुविधा और कोर्स के अनुसार इंटेक का चयन करना होगा। यह चुनने के लिए कि उनके लिए सबसे अच्छा कौन सा है।

आवश्यक दस्तावेज

कनाडा के टॉप कॉलेजों में विभिन्न इंटेक में एडमिशन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी नीचे दी गई है:

आप Leverage Live की मदद से IELTS/ TOEFL/ GMAT/ GRE/ SAT/ ACT जैसे एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। लाइव डेमो के लिए अभी Leverage Live पर अपना फ्री डेमो बुक करें। 

कनाडा में इंटेक 2022 के लिए छात्रवृत्ति 

कनाडा में इंटेक 2022 के लिए छात्रवृत्ति की सूची नीचे दी गई है:

  • Lester B. Pearson International Scholarship Program at University of Toronto
  • Donald A. Wehrung International Student Award
  • Karen McKellin International Leader of Tomorrow Award at University of British Columbia
  • University of Calgary International Entrance Scholarship
  • Vanier Canada Graduate Scholarships (Vanier CGS)
  • Waterloo International Master’s Award of Excellence
  • International Undergraduate Student Bursary at University of Manitoba
  • Humber International Entrance Scholarships
  • UBC Graduate Global Leadership Fellowships for Developing Country Students
  • University of Manitoba Graduate Fellowships

यदि आप विदेश में पढ़ाई करने का सपना देख रहें हैं, तो आप Leverage Scholarship का जल्दी से लाभ उठाएं।

FAQs

कनाडा में जनवरी इंटेक के लिए कब आवेदन करना चाहिए?

जनवरी इंटेक के लिए अपना आवेदन शुरू करने का आदर्श समय जून-जुलाई है। अधिकांश विश्वविद्यालय इस अवधि के आसपास आवेदन प्रक्रिया जारी करते हैं।

कनाडा में फॉल इंटेक के लिए कब आवेदन कर सकते हैं?

कनाडा में फॉल इंटेक के लिए आवेदन दिसंबर और मार्च के बीच आवेदन कर सकते हैं।

कनाडा में विंटर इंटेक के लिए कब आवेदन कर सकते हैं?

कनाडा में विंटर इंटेक के लिए सितंबर और नवंबर के बीच आवेदन कर सकते हैं।

आशा है कि इस ब्लॉग से कनाडा इंटेक के बारे में जानकारी मिल गई होगी। यदि आप भी कनाडा में पढ़ना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करने के लिए हमें 1800 572 000 पर कॉल करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert