लीड्स की टॉप यूनिवर्सिटीज कौनसी हैं?

1 minute read

लीड्स शहर पूरे यूके की सबसे विविध अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। यह मुख्य रोजगार केंद्र है और इसने यूके में निजी क्षेत्र की नौकरियों की सबसे तेज वृद्धि दर देखी है। उत्तरी इंग्लैंड के सबसे बड़े शहर के रूप में, यह दुनिया भर से 70,000 से अधिक छात्रों का घर है क्योंकि यूके की शिक्षा प्रणाली के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह अंतरराष्ट्रीय छात्रों को विभिन्न विषयों में कोर्स और विशेषज्ञताओं को संयोजित करने की सुविधा प्रदान करती है। दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली की पेशकश के लिए सम्मानित, यूके से उच्च अध्ययन करने से अवसरों की एक श्रृंखला के द्वार खुलते हैं। यहां अध्ययन करना छात्र के अनुकूल आवास, थ्रिफ्ट स्टोर और अद्भुत छात्र छूट के साथ सस्ता है। यदि आप यूके में अध्ययन करना चाहते हैं तो यहां लीड्स में सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी हैं जिनकी बारे में इस ब्लॉग में विस्तार से बताया गया है आइये एक नजर डालते हैं लीड्स की टॉप यूनिवर्सिटीज पर।

लीड्स की टॉप यूनिवर्सिटीज में क्यों पढ़ें?

लीड्स की टॉप यूनिवर्सिटीज से पढ़ाई करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको पढ़ाई के बाद 2 साल का पोस्ट-स्टडी वर्क वीजा मिलता है। आइए लीड्स की टॉप यूनिवर्सिटीज से पढ़ाई करने के कुछ और फायदे जानते हैं-

  • लीड्स की टॉप यूनिवर्सिटीज की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और उत्कृष्ट शिक्षा पर जोर देती हैं। जिससे कोर्स से संबंधित क्षेत्र में स्टूडेंट्स की ज्ञान और अनुभव में वृद्धि होती है। 
  • लीड्स की टॉप यूनिवर्सिटीज से पढ़ाई करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको यूनिवर्सिटी के इवेंट्स और लेक्चर्स, पेशेवर सम्मेलन में जाने का मौका मिलता है। 
  • लीड्स की टॉप यूनिवर्सिटीज में की जाने वाली खोज ग्लोबल साइन्स और रिसर्च में सबसे आगे हैं, जिनसे स्टूडेंट्स की व्यवहारिक गुण निखरती हैं।
  • लीड्स की टॉप यूनिवर्सिटीज की 10 यूनिवर्सिटीज वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप 50 में शामिल हैं।
  • लीड्स की टॉप यूनिवर्सिटीज में 395 से अधिक यूनिवर्सिटी और कॉलेज हैं, जो 50,000 से अधिक डिग्री कोर्सेज करवाती है। इससे आप अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी में अपना पसंद का कोर्स चुन सकते हैं। 
  • लीड्स की टॉप यूनिवर्सिटीज मल्टिकल्चर है इसलिए यूके में आपको कई अलग-अलग कल्चर को समझने का मौका मिलेगा। 

लीड्स की टॉप यूनिवर्सिटीज

लीड्स के कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज नीचे दिए गए हैं-

यूनिवर्सिटीक्यूएस विश्व रैंकिंग 2022
लीड्स यूनिवर्सिटी#92
लीड्स ट्रिनिटी यूनिवर्सिटी
लीड्स बेकेट यूनिवर्सिटी1001-1200
लीड्स कला यूनिवर्सिटी
लीड्स सिटी कॉलेज

लीड्स यूनिवर्सिटी

लीड्स यूनिवर्सिटी, वुडहाउस, लीड्स LS2 9JT, यूनाइटेड किंगडम में स्थित लीड्स में सबसे लोकप्रिय यूनिवर्सिटीज में से एक है। 1904 में स्थापित, यह यूके में सबसे बड़े उच्च शिक्षा यूनिवर्सिटीज में से एक है और लीड्स में सर्वश्रेष्ठ है। छात्र लीड्स यूनिवर्सिटी में इसलिए अध्ययन करते हैं क्योंकि यह यूनिवर्सिटी उनकी अकादमिक विशेषज्ञता की ताकत सहित अवसरों की अधिकता प्रदान करता है। लीड्स यूनिवर्सिटी के कुछ उल्लेखनीय पूर्व छात्रों में बैंड बैस्टिल के काइल सिमंस और क्रिस वुड, बैंड डायर स्ट्रेट्स के मार्क नोफ्लर, पूर्व विदेश मंत्री जैक स्ट्रॉ, नासा के अंतरिक्ष यात्री पियर्स सेलर्स, आईएमडीबी के संस्थापक कर्नल नीधम, अन्य शामिल हैं।

लीड्स ट्रिनिटी यूनिवर्सिटी

ब्राउनबेरी एलएन, हॉर्सफोर्थ, लीड्स LS18 5HD, यूनाइटेड किंगडम में स्थित वेस्ट यॉर्कशायर के सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटीज में से एक के रूप में। लीड्स ट्रिनिटी यूनिवर्सिटी, हॉर्सफोर्थ शहर में एक सार्वजनिक संस्थान है जो लीड्स के पास स्थित है। ट्रिनिटी यूनिवर्सिटी मानविकी और सामाजिक विज्ञान में नींव, बैचलर्स और मास्टर्स डिग्री प्रदान करता है। लीड्स ट्रिनिटी यूनिवर्सिटी के बारे में एक और आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि यह कैथोलिक स्कूलों को शिक्षित शिक्षक प्रदान करने के लिए एक संस्थान के रूप में शुरू हुआ था, लेकिन निश्चित रूप से एक यूनिवर्सिटी के रूप में स्थापित हुआ। इसके अलावा, यूनिवर्सिटी अपने अकादमिक कौशल और दुर्जेय खेल कार्यक्रम के लिए जाना जाता है।

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन यूनिवर्सिटी मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सक सकते हैं। 

लीड्स बेकेट यूनिवर्सिटी

लीड्स मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी (LMU) के रूप में भी जाना जाता है, LBU LS1 3HE, यूनाइटेड किंगडम में स्थित है। 1824 में स्थापित यह यूनिवर्सिटी नई चीजों को अनुभव करने और सीखने के लिए ढेर सारे अवसर प्रदान करता है। यह यूनिवर्सिटी अपने उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षण और प्रभावशाली परिसरों और सुविधाओं के कारण प्रसिद्ध है ताकि छात्र अपने क्षितिज को व्यापक बना सकें और अपने संबंधित करियर में सफलता के लिए खुद को तैयार कर सकें। कुछ उल्लेखनीय पूर्व छात्रों में एरिक अचार, एक राजनेता, जॉन पॉल्सन, एक वास्तुकला डिजाइनर, सैम क्यूक, एक टीम जीबी हॉकी खिलाड़ी और कई अन्य हैं।

छात्र वीजा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu  विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

लीड्स कला यूनिवर्सिटी

लीड्स आर्ट्स यूनिवर्सिटी ब्लेनहेम वॉक, वुडहाउस, लीड्स LS2 9AQ, यूनाइटेड किंगडम में स्थित है। यह यूके में सर्वश्रेष्ठ कला यूनिवर्सिटीज में से एक है और इंग्लैंड के उत्तर में एकमात्र ऐसा यूनिवर्सिटी है। इसके छात्र छोटे, घनिष्ठ समुदाय में अध्ययन का आनंद लेते हैं। इसके अलावा, यूनिवर्सिटी छात्रों को यह मानने के लिए प्रभावित करता है कि यूनिवर्सिटी आदर्श वातावरण में स्थित है जिसमें छात्र कलाकारों, डिजाइनरों, संगीतकारों, फिल्म निर्माताओं और बहुत कुछ के रूप में विकसित हो सकते हैं।

विदेश में रहने का खर्च अपने रहन-सहन के अनुसार जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

लीड्स सिटी कॉलेज

पार्क लेन, लीड्स, इंग्लैंड, LS3 1AA में स्थित, लीड्स सिटी कॉलेज, लीड्स शहर के सबसे बड़े उच्च शिक्षा संस्थानों में से एक है। लगभग 26,000 छात्रों, 2,300 कर्मचारियों और £78 मिलियन (INR 78,000 करोड़) के वार्षिक राजस्व के साथ लीड्स कॉलेज ने इंग्लैंड में पहला स्थान हासिल किया है। यह हॉर्सफोर्थ, जोसेफ प्रीस्टली, केघली, पार्क लेन, टेक्नोलॉजी और प्रिंटवर्क्स नाम के छह प्राथमिक परिसरों में से संचालित होता है।

लोकप्रिय कोर्सेस

  • Accounting and Finance
  • Art and Design
  • Trade
  • Management
  • Chemical Engineering
  • Early childhood studies
  • Health psychology
  • Digital marketing
  • Civil Engineering
  • Theater
  • Display
  • Physical treatment
  • Architecture

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

लीड्स यूनिवर्सिटीज के लिए इंटेक

लीड्स में यूनिवर्सिटीज के लिए आवेदन प्रक्रिया समय की अवधि में होती है और कक्षाएं शुरू होने से महीनों पहले शुरू होती है। अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अपनी यात्रा शुरू करने के लिए यूनिवर्सिटीज में दो मुख्य इंटेक हैं जिन्हें फॉल इनटेक और विंटर इनटेक के रूप में जाना जाता है। जब बैचलर्स की बात आती है, तो छात्रों को UCAS के माध्यम से आवेदन करने की आवश्यकता होती है, जबकि पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कार्यक्रमों के लिए, वे सीधे यूनिवर्सिटी के साथ आवेदन कर सकते हैं।

सेमेस्टरडेडलाइन
सर्दी (जनवरी)नवंबर
वसंत (अप्रैल)फ़रवरी
गर्मी (जुलाई)मई
पतन (अक्टूबर)अगस्त

लीड्स की टॉप यूनिवर्सिटीज के लिए सामान्य योग्यताएं

वास्तविक कोर्स की आवश्यकताएं कार्यक्रम के अनुसार अलग हो सकती हैं, यहां विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किए जाने वाले बैचलर्स और मास्टर्स कोर्सेस के लिए सामान्य योग्यताएं इस प्रकार हैं–

बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम के लिए योग्यता

  • बैचलर डिग्री कोर्स के लिए आवेदक को 12वीं में प्रथम श्रेणी (60-70%) अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • कुछ विशिष्ट बैचलर कोर्स के लिए आवेदक से SAT या ACT स्कोर की मांग की जाती है।
  • यदि ओरिजनल ट्रांसक्रिप्ट अंग्रेजी में नहीं हैं, तो स्टूडेंट को उसका एक ऑफिशियल अनुवाद भी देना होगा। 
  • किसी भी कोर्स के लिए इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे PTE, Duolingo, TOEFL, IELTS के स्कोर जरूरी होते हैं।

मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम के लिए योग्यता

  • मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम के लिए के लिए सभी आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी की बैचलर डिग्री होनी चाहिए, जिसमें आवदेक को (65- 70%) अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • इन पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस के लिए GMAT या GRE स्कोर की जरूरत होती है।
  • यदि ओरिजनल ट्रांसक्रिप्ट अंग्रेजी में नहीं हैं, तो उसका एक आधिकारिक अनुवाद भी देना होगा। 
  • किसी भी कोर्स के लिए इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे PTE, Duolingo, TOEFL, IELTS के स्कोर जरूरी होते हैं।

आवश्यक टेस्ट स्कोर

टेस्टस्कोर
IELTS5.0-6.0
TOEFL70-80
PTE50-59
SAT550-570
GMAT560
ACT26-30

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन एग्जाम की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

लीड्स की टॉप यूनिवर्सिटीज के लिए आवेदन प्रक्रिया

कैंडिडेट को आवदेन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा:

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप हमारे AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • Leverage Edu एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई यूनिवर्सिटीज की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें।

आवश्यक दस्तावेज 

विदेशी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है:

छात्र वीजा प्रोसेस में Leverage Edu  विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

लीड्स की टॉप यूनिवर्सिटीज में छात्रवृत्तियां

नीचे कुछ छात्रवृत्ति की सूची दी गई है, जिनके लिए छात्र अप्लाई कर सकते हैं।  

स्कॉलरशिपप्रोग्रामराशि (£)
Narotam Sekhsaria’s Scholarshipsबिज़नेस19,812 (₹20 लाख)
Hani Zeini Scholarshipबिज़नेस749 (₹75.53 K) 
Harvey Fellowshipइंजीनियरिंग 11,957 (₹12.07 लाख)
Inlaks Scholarshipsसाइंस, मानविकी7,4754 (₹75.46 लाख) 
Global Study Awardsबिज़नेस 9,569 (₹9.66 लाख)
GyanDhan Scholarshipबिज़नेस 1 लाख
QS Undergraduate Scholarshipबिज़नेस 7,479 (₹7.55 लाख)

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और यूनिवर्सिटी के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

FAQs

लीड्स की टॉप यूनिवर्सिटीज कौन कौन सी है?

लीड्स यूनिवर्सिटी, लीड्स कला यूनिवर्सिटी, लीड्स बेकेट यूनिवर्सिटी, लीड्स सिटी कॉलेज आदि हैं।

क्या लीड्स छात्रों के लिए महंगा है?

एक अध्ययन में लीड्स को लंदन के बाहर के छात्रों के लिए सबसे महंगे शहर के रूप में नामित किया गया है।

कौन सा लीड्स यूनिवर्सिटीज सबसे अच्छा है?

लीड्स फॉर एजुकेशन (शिक्षा) में यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स की सबसे अच्छी रैंकिंग है। लीड्स विश्वविद्यालय के लिए आप सभी रैंकिंग देखें, इससे आपको अनुमान हो जाएगा।

लीड्स विश्वविद्यालय किसके लिए प्रसिद्ध है?

1904 में स्थापित, लीड्स विश्वविद्यालय की शिक्षण और अनुसंधान में उत्कृष्टता के लिए एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा है और यह अनुसंधान गहन विश्वविद्यालयों के प्रतिष्ठित रसेल समूह का हिस्सा है।

कौन सा बेहतर मैनचेस्टर या लीड्स विश्वविद्यालय है?

ये दोनों ही बहुत अच्छे विश्वविद्यालय हैं – संपूर्ण विश्वविद्यालय गाइड में, लीड्स 16वें और मैनचेस्टर संयुक्त 17वें स्थान पर है, 130 संस्थानों में से।

आशा है कि इस ब्लॉग ने लीड्स में यूनिवर्सिटीज के लिए विभिन्न आवश्यकताओं के साथ आपकी मदद की। यूके में अपने सपनों के यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई करने की योजना बना रहे हैं? तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*